Sunday, September 26, 2021
Homeदेश-समाजCM योगी ने 2 करोड़ श्रमिकों को दी सौगात: ₹2 लाख का सुरक्षा बीमा,...

CM योगी ने 2 करोड़ श्रमिकों को दी सौगात: ₹2 लाख का सुरक्षा बीमा, आयुष्मान भारत से ₹5 लाख, बच्चों को निःशुल्क कोचिंग

सीएम योगी द्वारा घोषित पहली योजना के तहत राज्य के किसी भी श्रमिक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाने या उसका अंग-भंग हो जाने पर या स्थाई विकलांगता के मामले में उसे दो लाख रुपए का सुरक्षा बीमा कवर मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को दो बड़ी सौगात दी। सीएम योगी की इन योजनाओं से उत्तर प्रदेश के दो करोड़ मजदूरों को फायदा पहुँचेगा।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा घोषित पहली योजना के तहत राज्य के किसी भी श्रमिक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाने या उसका अंग-भंग हो जाने पर या स्थाई विकलांगता के मामले में उसे दो लाख रुपए का सुरक्षा बीमा कवर मिलेगा। वहीं अब तक आयुष्मान भारत योजना में शामिल नहीं हो पाए श्रमिकों को भी पाँच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मुहैया कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान वितरण की व्यवस्था की थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान वितरण की व्यवस्था पाँच मई से शुरू होगी।

वहीं पिछले साल कोविड के दौरान योगी सरकार ने 40 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को रोजगार व अन्य सुविधाएँ मुहैया कराई थीं।

श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क आवासीय शिक्षा और कोचिंग

राज्य के श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क आवासीय शिक्षा मुहैया कराने की योजना का ऐलान भी किया गया। सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश के 18 मंडल मुख्यालयों में शुरू होने जा रही अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत प्रदेश के निर्माण श्रमिकों के बच्चों को सीबीएसई आधारिक निःशुल्क आवासीय शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी।

सीएम योगी ने श्रमिकों के लिए एक और योजना की घोषणा करते हुए कहा कि श्रमिकों के बच्चों को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त में कोचिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

सीएम योगी ने कहा कि साप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू के दौरान औद्योगिक इकाइयाँ चलती रहेंगी। उन्होंने कहा कि कार्यस्थलों पर श्रमिकों को संक्रमण से बचाने को उनके लिए सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग, पल्स ऑक्सीमीटर आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही वहाँ कोविड हेल्पडेस्क की व्यवस्था करने को भी कहा गया है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मंदिर तोड़े, गाँव के गाँव मुस्लिम बना दिए, राजाओं का भी धर्मांतरण: बंद हो जिहादी सूफियों को ‘संत’ कहना, वामपंथियों ने किया गुणगान

उदाहरण से समझिए कि जिन सूफियों को 'संत' कहा गया, वो 'काफिरों के इस्लामी धर्मांतरण' के लिए आए थे। मंदिर तोड़े। सुल्तानों का काम आसान करते थे।

मंदिर में ‘सेकेंड हैंड जवानी’ पर डांस, वायरल किया वीडियो: इंस्टाग्राम मॉडल की हरकत से खफा हुए महंत, हिन्दू संगठन भी विरोध में

मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित एक मंदिर में आरती साहू नाम की एक इंस्टाग्राम मॉडल ने 'सेकेंड हैंड जवानी' पर डांस करते हुए वीडियो बनाया, जिससे हिन्दू संगठन नाराज़ हो गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,410FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe