Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाजआतंकी भिंडरावाले का पोस्टर गुरुद्वारे में लगाने से रिटायर्ड कर्नल ने किया मना, खालिस्तान...

आतंकी भिंडरावाले का पोस्टर गुरुद्वारे में लगाने से रिटायर्ड कर्नल ने किया मना, खालिस्तान समर्थक भड़के: लाठी-तलवार से हमला किया, गाड़ी तोड़ी

पंजाब के तरनतारन में खालिस्तानियों ने जम कर उत्पात मचाया। यहाँ खालिस्तानी इस बात से भड़के थे कि उन्हें भिंडरावाले की तस्वीर लगाने की इजाजत नहीं दी जा रही थी। इसको लेकर उन्होंने रिटायर्ड कर्नल हरसिमरन सिंह पर हमला बोल दिया। उनकी गाड़ी क्षतिग्रस्त कर दी गई।

पंजाब के तरन तारन में खालिस्तानियों ने जम कर उत्पात मचाया। यहाँ खालिस्तानी इस बात से भड़के थे कि उन्हें भिंडरावाले की तस्वीर लगाने की इजाजत नहीं दी जा रही थी। इसको लेकर उन्होंने रिटायर्ड कर्नल हरसिमरन सिंह पर हमला बोल दिया। उनकी गाड़ी क्षतिग्रस्त कर दी गई। उनको तलवारों और लाठी डंडों से निशाना बनाया गया।

जानकारी के अनुसार, तरन तारन के गाँव पहुविंद में दीप सिंह जन्मस्थान गुरुद्वारे पर रविवार (28 जनवरी, 2024) बाबा दीप सिंह की जयंती पर उत्सव हो रहा था। इस दौरान कुछ सिख युवकों ने यहाँ पर मारे जा चुके खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले की तस्वीरें लगाई हुई थी।

इस पर इस गुरुद्वारा प्रबन्धक कमिटी के अध्यक्ष रिटायर्ड कर्नल हरसिमरन सिंह को आपत्ति हुई। उन्होंने इन सिख युवकों से भिंडरावाले की तस्वीरें यहाँ से हटाने को कहा। इस पर यह युवक राजी नहीं हुए। तस्वीरें हटाने को लेकर हरसिमरन सिंह और इन युवकों की बहस भी हुई।

इसके बाद उन्होंने स्वयं ही यह तस्वीरें हटा दी। उनका यह वीडियो भी वायरल हुआ है। इसमें वह फोटो का विरोध करते दिखते हैं। हालाँकि युवक मानते नहीं हैं और फोटो लगाने की जिद्द करते हैं। इसके बाद वह स्वयं ही फोटो हटा देते हैं। युवक दोबारा से फोटो रखते हैं और वह दोबारा से हटा देते हैं। यह वीडियो वायरल होने के बाद यहाँ विवाद हो गया।

कर्नल सिंह एक अन्य वीडियो में लोगों को समझाते दिखते हैं कि यहाँ या तो सिख गुरुओं की फोटो लगाई जाए या फिर बाबा दीप सिंह की फोटो लगाई जाए। हालाँकि युवक उनसे तब भी बहस करते रहते हैं और भिंडरावाले की फोटो लगाने पर अड़े रहते हैं।

कर्नल हरसिमरन का भिंडरावाले की फोटो का विरोध करना उन्हें भारी पड़ गया। सिख कट्टरपंथियों ने उन्हें निशाने पर ले लिया। गुरुद्वारे से लौटते समय उनकी गाड़ी पर इन कट्टरपंथियों ने हमला कर दिया। उनकी गाड़ी को घेर कर उन्हें निशाना बनाया गया। उनकी गाड़ी भी क्षतिग्रस्त कर दी गई। उनकी सुरक्षा कर रही पुलिस से भी कट्टरपंथियों ने लड़ाई झगड़ा किया।

कट्टरपंथियों के कर्नल हरसिमरन सिंह पर हमला करने का एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें दिखता है कि उनकी गाड़ी को घेरकर लाठी डंडे बरसाए जा रहे हैं। उनकी गाड़ी को कुछ लोग बचाने की भी कोशिश करते हैं। उनके आगे जा रही पुलिस की गाड़ी को भी घेरा गया।

पुलिस ने इस मामले में बताया है कि लड़ाई झगड़े में एक इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी घायल हुआ है। इसके अलावा कर्नल हरसिमरन सिंह को बचाने वाले और उन पर हमला करने वाले, दोनों पक्षों के कुछ लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने कर्नल सिंह को सुरक्षित स्थान पर पहुँचा दिया है।

इस मामले की जानकारी होने के बाद यहाँ कुछ सिख नेता भी पहुँचे और कर्नल हरसिमरन सिंह पर सिख भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाने लगे। वहीं कर्नल हरसिमरन सिंह ने भी अपना पक्ष रखा है। उन्होंने कहा, “हमने भिंडरावाले की फोटो भक्तों के जूतों के पास रखने पर आपत्ति जताई थी। इसके अलावा उन लोगों ने एक अवैध टेंट भी गुरुद्वारा के बाहर लगाया था, इसके लिए अनुमति गुरुद्वारा प्रबन्धक कमिटी से नहीं ली गई थी।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -