Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजयुद्ध इजरायल और हमास का, बवाल बिहार के चंपानगर में: फिलिस्तीन के समर्थन में...

युद्ध इजरायल और हमास का, बवाल बिहार के चंपानगर में: फिलिस्तीन के समर्थन में विवादित पोस्ट कर रहा था मुर्तजा, समझाने आए लोगों पर किया हमला

प्रीतम ने खुद पर हमले में मुर्तजा के अलावा जाहिद, साहिल और मुनाजिर को भी शामिल बताया है। हमले के विरोध में प्रदर्शन के बाद इलाके में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती करनी पड़ी।

इस्लामी आतंकी संगठन हमास के हमलों के बाद इजरायल जवाबी कार्रवाई कर रहा है। पर कुछ लोग इसमें भी मजहब देख रहे हैं जो विवाद का कारण बन रहा है। ऐसे ही एक फिलिस्तीन समर्थक की विवादित पोस्ट की वजह से बिहार के पूर्णिया जिले के चंपानगर में बवाल हो गया।

दरअसल विवादित पोस्ट करने वाले मोहम्मद फाउजान मुर्तजा को प्रीतम कुमार नाम का एक युवक 28 अक्टूबर 2023 को समझाने गया। जवाब में प्रीतम की पिटाई कर दी गई। 29 अक्टूबर को पुलिस पर मुर्तजा के खिलाफ कार्रवाई न करने का आरोप लगा कर हिंदू संगठन के लोग सड़क पर उतर गए। पुलिस ने प्रदर्शन में शामिल 26 नामजद और 30 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। विवादित पोस्ट करने वाले फाउजान मुर्तजा को गिरफ्तार कर लिया गया है। इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चंपानगर के प्रीतम कुमार का कहना है कि इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच फाउजान मुर्तजा पिछले 3 दिनों से आपत्तिजनक पोस्ट कर रहा था। शनिवार की रात प्रीतम अपने 2 साथियों के साथ मुर्तजा को समझाने गए थे। इस दौरान मुर्तजा ने अपने कुछ सहयोगियों के साथ उन पर हमला कर दिया। सिर में चोट लगने की वजह से प्रीतम घायल हो गए।

प्रीतम ने इस मारपीट की शिकायत पुलिस में की। पुलिस ने मुर्तजा को हिरासत में लिया। आरोप है कि थोड़े समय बाद मुर्तजा को छोड़ दिया गया। इसके विरोध में 29 अक्टूबर को लोगों ने एकजुट होकर सड़क पर प्रदर्शन किया और मुर्तजा पर कड़ी कार्रवाई की माँग की। हिन्दू संगठन से जुड़े लोग भी इस विरोध में शामिल हुए। उन्होंने मुर्तजा पर देश विरोधी कार्य करने और पुलिस पर इसे अनदेखा करने का आरोप लगाया। विरोध में चंपानगर बाजार भी बंद रहा।

चंपानगर के SDPO ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि मोहम्मद फाउजान को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं विरोध-प्रदर्शन के दौरान दर्ज हुई FIR पर पुलिस ने जाँच कर कार्रवाई की बात कही है। बताया जा रहा है कि लगभग 6 घंटे चले इस विरोध-प्रर्दशन में सड़क पर टायर जलाए गए थे। फाउजान के हमले के घायल प्रीतम ने मीडिया से बात की है। प्रीतम ने बताया कि जब वो आरोपित को समझाने गए तो उसने कहा, “मेरा मोबाइल है हम कुछ भी स्टोरी लगाएँ। इंडिया के बारे में लगाएँ या पाकिस्तान के बारे में। आप से क्या मतलब है।”

प्रीतम ने खुद पर हमले में मुर्तजा के अलावा जाहिद, साहिल और मुनाजिर को भी शामिल बताया है। हिन्दू संगठनों ने मुर्तजा का इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल भी लोगों को दिखाया है। मुर्तजा ने अपनी प्रोफ़ाइल फोटो में चाँद-तारे वाली फोटो डाल रखी है। प्रशासन ने इलाके में अतिरिक्त फ़ोर्स तैनात कर दी है। इलाके में फ्लैग मार्च किए जाने की भी जानकारी दी गई है। पुलिस द्वारा हालात को पूरी तरह से नियंत्रण में बताया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -