Wednesday, June 19, 2024
Homeदेश-समाजजहाँगीरपुरी में दंगा के बाद अमित शाह ने कमिश्नर से की बात, यूपी में...

जहाँगीरपुरी में दंगा के बाद अमित शाह ने कमिश्नर से की बात, यूपी में भी हाई अलर्ट: शोभा यात्रा पर हमला, पत्थरबाजी और गोलीबारी

न सिर्फ जहाँगीरपुरी, बल्कि इससे सटे आसपास के अन्य इलाकों में भी हिन्दू-मुस्लिम समुदायों में झड़प की खबर है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उप-राज्यपाल (LG) अनिल बैजल से बात की।

दिल्ली के जहाँगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव शोभा यात्रा पर मुस्लिम भीड़ ने ‘अल्लाहु अकबर’ का नारा लगाते हुए हथियारों के साथ हमला कर दिया। गोलीबारी, आगजनी और पत्थरबाजी में कई पुलिसकर्मी और आम लोग घायल हो गए। क्षेत्र में भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस (कानून व्यवस्था) ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और शांति समितियों के साथ पुलिस की बैठकें जारी हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उनसे और पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की है।

सामने आई तस्वीरों से साफ़ देखा जा सकता है कि उपद्रवियों ने सार्वजनिक संपत्तियों को भी जम कर नुकसान पहुँचाया है। पुलिस दंगाइयों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज खँगाल रही है। कई लोगों का मानना है कि ये पूर्व नियोजित साजिश हो सकती है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी भी मौके पर पहुँचे हैं। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने जाँच कर दोषियों को सज़ा दिलाने की माँग करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ये सब साजिश के तहत हो रहा है।

न सिर्फ जहाँगीरपुरी, बल्कि इससे सटे आसपास के अन्य इलाकों में भी हिन्दू-मुस्लिम समुदायों में झड़प की खबर है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उप-राज्यपाल (LG) अनिल बैजल से बात की। उन्होंने कहा कि LG ने उन्हें बताया है कि शांति-व्यवस्था की बहाली के लिए हर कदम उठाए जा रहे हैं। दिल्ली पुलिस के साथ-साथ ‘रैपिड एक्शन फोर्स (RAF)’ के 200 जवानों को तैनात किया गया है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पेट्रोलिंग तेज़ कर दी गई है।

उधर पड़ोसी प्रदेश में हुई इस घटना के बाद यूपी पुलिस भी अलर्ट पर है। मुस्लिमों का कहना है कि मस्जिद के सामने से शोभा यात्रा के गुजरने और नारेबाजी के कारण ये घटना हुई। सबसे पहले शोभा यात्रा में चल रहे डीजे पर हमला हुआ था। पुलिस-प्रशासन की पूरी अनुमति के बाद ही हनुमान जन्मोत्सव शोभा यात्रा निकल रही है। बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती के बाद हालात नियंत्रण में बताए जा रहे हैं। पूरी दिल्ली की पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है।

आगजनी भी की गई है। शाम के साढ़े पाँच के करीब ये घटना हुई। भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने कहा, “दिल्ली के जहाँगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव पर हुआ पथराव आतंकी हरकत है। बांग्लादेशी घुसपैठियों की बस्ती अब भारत के नागरिकों पर हमले करने की हिम्मत करने लगी है। इनके एक-एक के कागज चेक करके गैर-कानूनी घुसपैठियों को देश से निकालना अब जरूरी हो गया है।” जहाँगीरपुरी उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्थित है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

कनाडा का आतंकी प्रेम देख भारत ने याद दिलाया कनिष्क ब्लास्ट, 23 जून को पीड़ितों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: जानिए कैसे गई थी 329...

भारत ने एयर इंडिया के विमान कनिष्क को बम से उड़ाने की बरसी याद दिलाते हुए कनाडा में वर्षों से पल रहे आतंकवाद को निशाने पर लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -