Tuesday, July 23, 2024
Homeदेश-समाजNRI के अकाउंट से रकम उड़ाने वाले गैंग का दिल्ली पुलिस ने किया भंडाफोड़,...

NRI के अकाउंट से रकम उड़ाने वाले गैंग का दिल्ली पुलिस ने किया भंडाफोड़, 12 गिरफ्तार में से 3 HDFC बैंक के स्टाफ

यह मामला प्रकाश में तब आया जब एचडीएफसी बैंक ने एक एनआरआई खाते से निकासी के कई अनधिकृत प्रयासों का आरोप लगाते हुए साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई।

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार (19 अक्टूबर 2021) को एनआरआई के बैंक खातों से रकम उड़ाने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने फर्जीवाड़ा करने वाले 12 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें एचडीएफसी बैंक के 3 कर्मचारी भी शामिल हैं। सभी पर अत्यधिक धनराशि वाले NRI बैंक खाते से अनधिकृत निकासी के प्रयासों में शामिल होने का आरोप है। इनके पास से बड़ी संख्या में पासबुक भी बरामद हुई हैं। बताया जा रहा है कि इन शातिर लोगों ने कई खातों से अनधिकृत ऑनलाइन लेन-देन का 66 बार प्रयास किया।

डीसीपी (साइबर सेल) केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि आरोपितों ने फर्जी तरीके से चेक बुक हासिल कर ली थी, जिसे बरामद कर लिया गया है। इतना ही नहीं इन जालसाजों ने खाताधारक के यूएस स्थित फोन नंबर के जैसा मोबाइल फोन नंबर भी हासिल कर लिया था।

उन्होंने बताया, “तकनीकी सबूतों, पैरों के निशान और ह्यूमन इंटेलिजेंस के आधार पर कई भौगोलिक स्थानों की पहचान की गई। कुल मिलाकर दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 20 स्थानों पर छापे मारे गए।”

पुलिस की गिरफ्त में आए 12 आरोपितों में से तीन एचडीएफसी बैंक के कर्मचारी हैं, जो चेक बुक जारी करने, मोबाइल फोन नंबर अपडेट करने और खाते से जुड़े विभिन्न कार्यों में शामिल थे। यह मामला प्रकाश में तब आया जब एचडीएफसी बैंक ने एक एनआरआई खाते से निकासी के कई अनधिकृत प्रयासों का आरोप लगाते हुए साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई।

एचडीएफसी बैंक ने अपनी शिकायत में कहा, “एक एनआरआई बैंक खाते में कई बार अनधिकृत रूप से इंटरनेट बैंकिंग का प्रयास करते हुए देखा गया। इसके अलावा, धोखाधड़ी से प्राप्त चेक बुक का इस्तेमाल कर उसी खाते से नकदी निकालने का प्रयास किया गया। केवाईसी में अपडेट मोबाइल फोन नंबर प्राप्त करने का भी प्रयास किया गया था।” एचडीएफसी बैंक की शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया था कि पहले से रजिस्टर्ड यूएस मोबाइल फोन नंबर के समान भारतीय मोबाइल फोन नंबर को उसी बैंक खाते से जोड़ दिया गया था।

पुलिस ने बताया कि इससे पहले भी खाते से पैसे निकालने के प्रयास किए गए थे, जिसको लेकर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और पंजाब के मोहाली में दो मामले दर्ज किए गए थे। पुलिस आरोपितों से इस मामले में पूछताछ कर आगे की जाँच कर रही है। साथ ही यह भी जानने का प्रयास कर रही है यह गैंग इस तरह से अब तक कितनी रकम निकाल चुका है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -