Wednesday, June 19, 2024
Homeदेश-समाजजहाँ 8 साल की ‘नूरी’ के साथ हुई थी दरिंदगी, जहाँ रेप करते पकड़े...

जहाँ 8 साल की ‘नूरी’ के साथ हुई थी दरिंदगी, जहाँ रेप करते पकड़े गए थे तौफीक और अहमद; उसी मुंबई में अब कुत्ते का लिंग काटा

मुंबई में कुत्ते के साथ अमानवीयता की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले मुंबई के पवई स्थित गैलेरिया शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में 8 साल की ‘नूरी’ नाम के मादा कुत्ते के साथ दरिंदगी की घटना अंजाम दी गई थी।

मुंबई के अँधेरी (पश्चिम) के कापसवाड़ी इलाके से जानवर के साथ क्रूरता का एक मामला सामने आया है। 25 दिसंबर 2021 की रात अज्ञात अपराधी ने एक कुत्ते का लिंग (Penis) काट दिया। खून से लथपथ कुत्ते को परेल के बॉम्बे SPCA पशु अस्पताल ले जाया गया। कुत्ते की जान बचाने के लिए आपातकालीन ऑपरेशन किया गया।

महाराष्ट्र में पशु कल्याण कानूनों की देखरेख के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त पशु अधिकारी डॉ. नंदिनी कुलकर्णी ने कहा, “यह बहुत चौंकाने वाला और दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक युवा स्ट्रीट डॉग का किसी ने लिंग काट दिया। यह शायद उस समय हुआ जब वह इस क्षेत्र में संभोग (Mating) कर रहा था। मैंने मुंबई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों और राज्य के पशुधन विभाग से मामले की और जाँच करने को कहा है।”

मामले में पशुपालन विभाग के उपायुक्त और मुंबई जिला एसपीसीए के सदस्य सचिव डॉ. शैलेश पेठे ने औपचारिक रूप से डीएन नगर पुलिस को पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 के तहत अपराध दर्ज करने के लिए पत्र लिखा है। वहीं भारतीय पशु कल्याण बोर्ड के मानद जिला पशु कल्याण अधिकारी मितेश जैन ने मामले में सीसीटीवी फुटेज चेक कर सबूत इकट्ठा करने के लिए कहा है।

इस बीच, पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिख कर इस घटना की जाँच का आदेश देने का अनुरोध किया है। कार्यकर्ताओं ने यह भी दोहराया है कि पशु क्रूरता के मामलों में कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए PCA एक्ट 1960 में संशोधन किया जाए। बता दें कि मौजूदा कानून के तहत पशु क्रूरता का दोषी पाया जाने वाला कोई भी व्यक्ति केवल 50 रुपए का जुर्माना देकर छूट सकता है।

उल्लेखनीय है कि मुंबई में कुत्ते के साथ अमानवीयता की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले मुंबई के पवई स्थित गैलेरिया शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में 8 साल की ‘नूरी’ नाम के मादा कुत्ते के साथ दरिंदगी की घटना अंजाम दी गई थी। बदमाशों ने उसके गुप्तांग में 11 इंच की लकड़ी डाल दी थी। इसी तरह सांताक्रुज कलीना में तौफीक अहमद ने कुतिया के साथ रेप की वारादात को अंजाम दिया था। वहीं अँधेरी वेस्ट के जुहू में अहमद शाह नाम के शख्स ने मादा कुत्ते के साथ बलात्कार किया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

कनाडा का आतंकी प्रेम देख भारत ने याद दिलाया कनिष्क ब्लास्ट, 23 जून को पीड़ितों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: जानिए कैसे गई थी 329...

भारत ने एयर इंडिया के विमान कनिष्क को बम से उड़ाने की बरसी याद दिलाते हुए कनाडा में वर्षों से पल रहे आतंकवाद को निशाने पर लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -