Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाजविजयनगर ट्रेन एक्सीडेंट के वक्त मोबाइल पर क्रिकेट मैच देख रहे थे ड्राइवर: रेल...

विजयनगर ट्रेन एक्सीडेंट के वक्त मोबाइल पर क्रिकेट मैच देख रहे थे ड्राइवर: रेल मंत्री ने आंध्र प्रदेश में हुए हादसे का किया खुलासा, जाँच रिपोर्ट का इंतजार

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार (2 मार्च 2024) को खुलासा किया कि आंध्र प्रदेश में टकराई दो यात्री ट्रेनों में से एक ट्रेन के ड्राइवर और सहायक ड्राइवर फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे। यह हादसा 29 अक्टूबर 2023 को हुआ था। उस दौरान रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन ने विशाखापत्तनम-पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी थी, जिसमें 14 यात्रियों की मौत 50 यात्री घायल हो गए थे।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार (2 मार्च 2024) को खुलासा किया कि आंध्र प्रदेश में टकराई दो यात्री ट्रेनों में से एक ट्रेन के ड्राइवर और सहायक ड्राइवर फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे। यह हादसा 29 अक्टूबर 2023 को विजयनगरम जिले के कंटाकपल्ली में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर शाम करीब 7 बजे हुआ था। उस दौरान रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन ने विशाखापत्तनम-पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी थी, जिसमें 14 यात्रियों की मौत 50 यात्री घायल हो गए थे।

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए मंत्री ने कहा, “आंध्र प्रदेश में यह हादसा इसलिए हुआ, क्योंकि लोको पायलट और सह-पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच के कारण विचलित हो गया था। अब हम ऐसे सिस्टम स्थापित कर रहे हैं, जो ऐसे किसी भी विचलन का पता लगा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पायलट और सहायक पायलट का पूरा ध्यान ट्रेन चलाने पर केंद्रित है।”

रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने विजयनगरम ट्रेन दुर्घटना की जाँच की है। इस जाँच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। दुर्घटना के अगले दिन रेलवे ने प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा था कि रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन के चालक और सहायक चालक दुर्घटना के लिए जिम्मेदार थे, क्योंकि मानदंडों का उल्लंघन करते हुए ट्रेन दो दोषपूर्ण ऑटो सिग्नल पार कर गई थी। इस हादसे में दोनों की मौत हो गई थी।

आंध्र में रेल दुर्घटना से ठीक चार महीने पहले भारत की सबसे विनाशकारी रेल दुर्घटनाओं में से एक ओडिशा के बालासोर में रेल दुर्घटना हुई थी। 2 जून 2023 को ओडिशा के बालासोर के बहनागा बाजार स्टेशन पर हुए इस दर्दनाक हादसे में 296 लोगों की मौत हो गई थी और 1,200 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। दुर्घटना वाले दिन कोरोमंडल एक्सप्रेस एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी।

बालासोर में ट्रेन दुर्घटना के परिणामस्वरूप पटरी से उतरकर कुछ डिब्बे बगल की पटरियों पर गिर गए थे। कुछ मिनट बाद यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन उन पटरियों पर आई और पटरी से उतरे डिब्बों से टकरा गई। इसके कारण उसके डब्बे क्षतिग्रस्त हो गए और वे भी पटरी से उतर गए। इस दुर्घटना में बड़े पैमाने पर जानमाल की हानि हुई थी।

बालासोर हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को सरकार मुआवजा देने का ऐलान किया थी। रेल मंत्रालय की ओर से हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की गई थी। वहीं, हादसे में घायल लोगों को दो-दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की बात कही गई थी। जिन लोगों को मामूली चोट लगी हैं, उन्हें 50 हजार रुपए देने की बात कही गई थी।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। ये राशि पीएमएनआरएफ (PMNRF) फंड से दिए जाएँगे। इस तरह मृतकों को 12 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपए देने की घोषणा की गई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

US में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगी गोली, हमलावर सहित 2 की मौत: PM मोदी ने जताया दुख, कहा- ‘राजनीति में हिंसा की...

गोलीबारी के दौरान सुरक्षाबलों ने हमलावर को मार गिराया। इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए और उनके कान से निकला खून उनके चेहरे पर दिखा।

छात्र झारखंड के, राष्ट्रगान बांग्लादेश-पाकिस्तान का, जनजातीय लड़कियों से ‘लव जिहाद’, फिर ‘लैंड जिहाद’: HC चिंतित, मरांडी ने की NIA जाँच की माँग

झारखंड में जनजातीय समाज की समस्या पर भाजपा विरोधी राजनीतिक दल भी चुप रहते हैं, जबकि वो खुद को पिछड़ों का रहनुमा कहते नहीं थकते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -