Saturday, July 13, 2024
Homeदेश-समाजईद की नमाज: अमृतसर की जामा मस्जिद, लुधियाना में सड़क पर... सैंकड़ों की भीड़,...

ईद की नमाज: अमृतसर की जामा मस्जिद, लुधियाना में सड़क पर… सैंकड़ों की भीड़, मास्क और कोविड प्रोटोकॉल सब गायब

ईद से पहले भी कोविड नियमों की उड़ा रहे थे धज्जियाँ। ईद के दिन भी मस्जिद से लेकर सड़क तक नमाज पढ़ने के नाम पर न तो मास्क है, न ही सोशल डिस्टेंसिंग।

भारत में कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप के कारण इस बार भी ईद को लेकर प्रशासन ने दिशा-निर्देश जारी किए। कई जगह इनका सख्ती से पालन हुआ तो कहीं पर सुरक्षाबलों को तैनात करके भीड़ को आने से रोका गया। इस दौरान पंजाब के अमृतसर से हैरान करने वाली तस्वीरें आईं। यहाँ भारी भीड़ में नमाजियों को एकत्रित हुए देखा जा सकता है।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी की गई तस्वीरों में देख सकते हैं कि भारी भीड़ में बिना किसी कोविड नियम का पालन किए नमाज पढ़ी जा रही है। ये तस्वीर अमृतसर के जामा मस्जिद खैरुद्दीन हॉल बाजार की है। यहाँ ईद-उल-फितर के अवसर पर ये लोग इकट्ठा हुए।

ऐसी ही एक तस्वीर लुधियाना के जामा मस्जिद के बाहर भी देखने को मिली। हालाँकि, इस जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उतनी तादाद में लोग इकट्ठा नहीं थे जितने अमृतसर में नजर आए। लेकिन वीडियो में देखें तो यहाँ भी कई नमाजियों के चेहरे से मास्क गायब है जबकि खुली सड़क पर वह अपनी नमाज पढ़ रहे हैं। वीडियो में दो छोटे बच्चे भी नजर आ रहे हैं। इनके मुँह पर भी मास्क नहीं है। 

एक तस्वीर AIMIM नेता सैयद सोहेल कादरी की भी सामने आई है। सैयद ने अपने ट्वीट में लिखा, “असदुद्दीन ओवैसी साहब के नेतृत्व में पनजेशा के इरानीगल्ली मस्जिद-ए-सरदार यार जंग पर ईद उल फितर की नमाज अदा करने के लिए सहयोग की बात करते हुए।” तस्वीरों में सैयद पुलिस से बात करते दिख रहे हैं। कुछ अन्य लोग भी उनके आसपास सफेद कुर्ते टोपी में दिख रहे हैं।

ईद से पहले भी उड़ी कोविड नियमों की धज्जियाँ

गौरतलब है कि कोविड महामारी के कारण भीड़ को रोकने के लिए जारी की गई गाइडलाइन्स का उल्लंघन पिछले कई दिनों से होता रहा है। अभी कल ईद की खरीददारी पर निकले लोगों ने बाजार पहुँचकर खूब नियमों की धज्जियाँ उड़ाईं। न सोशल डिस्टेंशिंग का पालन हुआ, न लोगों के चेहरे पर मास्क लगे दिखे।

हैदराबाद के चारमीनार इलाके में लॉकडाउन से पहले ईद की खरीदारी करने के लिए ऐसी भीड़ उमड़ी कि सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियाँ उड़ गई। दो गज की दूरी तो छोड़िए, दो कदम की दूरी भी बमुश्किल दिखी।

इसी तरह मुंबई के भिंडी बाजार में ईद की शॉपिंग करने हजारों लोग पहुँचे। यूपी के फिरोजाबाद में भी लोग घरों से निकल कर खरीदारी करने बाजारों में गए। दिल्ली के सीलमपुर में भी लोगों की भीड़ उमड़ी दिखी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अमेरिका की उप-राष्ट्रपति ने राहुल गाँधी से फोन पर की बात, दुनिया मानती है अगला PM’: कॉन्ग्रेस इकोसिस्टम के साथ-साथ मीडिया ने चलाई खबर,...

खुद को लेखक बताने वाले हर्ष तिवारी ने दावा किया कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गाँधी का कद काफी बढ़ गया है, दुनिया उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में देख रही है।

जिसे ‘चाणक्य’ बताया, उसके समर्थन के बावजूद हारा मौजूदा MLC: महाराष्ट्र में ऐसे बिखरा MVA गठबंधन, कॉन्ग्रेस विधायकों ने अपनी ही पार्टी को दिया...

जिस जयंत पाटील के पक्ष में महाराष्ट्र की राजनीति के कथित चाणक्य और गठबंधन के अगुवा शरद पवार खुद खड़े थे, उन्हें ही हार का सामना करना पड़ा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -