Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजपलवल की जिस हिंदू महापंचायत में हुआ नूहं में फिर से जलाभिषेक यात्रा निकालने...

पलवल की जिस हिंदू महापंचायत में हुआ नूहं में फिर से जलाभिषेक यात्रा निकालने का ऐलान, उस पर FIR: जानिए क्यों हरियाणा पुलिस ने की कार्रवाई

शिकायत में कहा गया है कि 13 अगस्त को पलवल के पोंडरी गाँव में सर्व हिन्दू समाज की तरफ से महापंचायत का आयोजन किया गया था। पुलिस ने इस आयोजन की वीडियोग्राफ़ी करवाई थी। इन वीडियो की जाँच के बाद पुलिस ने पाया कि पंचायत में कुछ लोगों द्वारा आपत्तिजनक बयान दिए गए हैं।

31 जुलाई 2023 को मेवात के नूहं में हिंदुओं की जलाभिषेक यात्रा पर मुस्लिम भीड़ ने हमला किया था। इसके बाद 13 अगस्त को पलवल में ‘सर्व हिन्दू समाज’ ने महापंचायत की थी। इस दौरान फिर से जलाभिषेक यात्रा निकालने का फैसला हुआ था। इस पंचायत में कथित भड़काऊ भाषणों को लेकर हरियाणा पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस संबंध में 14 अगस्त को FIR दर्ज की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह FIR पलवल जिले के हथीन थाने में दर्ज की गई है। मिंडकोला पुलिस चौकी के प्रभारी सचिन कुमार की शिकायत पर यह मामला दर्ज हुआ है। शिकायत में कहा गया है कि 13 अगस्त को पलवल के पोंडरी गाँव में सर्व हिन्दू समाज की तरफ से महापंचायत का आयोजन किया गया था। पुलिस ने इस आयोजन की वीडियोग्राफ़ी करवाई थी। इन वीडियो की जाँच के बाद पुलिस ने पाया कि पंचायत में कुछ लोगों द्वारा आपत्तिजनक बयान दिए गए हैं। इसके आधार पर पुलिस ने IPC की धारा 153- A और 505 के तहत केस दर्ज किया है।

पुलिस ने यह भी बताया है कि वीडियो फुटेज के आधार पर आरोपितों की पहचान की कोशिश की जा रही है। हथीन थाना प्रभारी मनोज कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि इस पंचायत में भाजपा के कई नेताओं सहित आसपास के गाँवों के सरपंच मौजूद थे।

बताते चलें कि सर्व हिन्दू समाज की महापंचायत में नूहं हिंसा की जाँच NIA से करवाने, नूहं में बसे रोहिंग्या को बाहर निकालने, कॉन्ग्रेस विधायक मामन खान को गिरफ्तार करने, मृतकों के परिजनों को 1-1 करोड़ और घायलों को 50-50 लाख रुपए के मुआवजे, हिन्दुओं पर दर्ज केस रद्द करने, दंगाइयों के केस किसी अन्य जगह चलाने, नूहं के हिन्दुओं को हथियारों के लाइसेंस देने और वहाँ रैपिड एक्शन फ़ोर्स (RAF) की बटालियन स्थापित करने की माँग की गई थी। पंचायत में बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा को 28 अगस्त को पूरा करने का भी ऐलान किया गया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

घुमंतू (खानाबदोश) पूजा खेडकर: जिसका बाप IAS, वो गुलगुलिया की तरह जगह-जगह भटक बिताई जिंदगी… इसी आधार पर बन गई MBBS डॉक्टर

पूजा खेडकर ने MBBS में नाम लिखवाने से लेकर IAS की नौकरी पास करने तक में नाम, उम्र, दिव्यांगता, अटेंप्ट और आय प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा किया।

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -