Wednesday, September 29, 2021
Homeदेश-समाजगया के मिस्बाह ने 'प्यार' में तो चंडीगढ़ के रियाज ने माँ की 'ममता'...

गया के मिस्बाह ने ‘प्यार’ में तो चंडीगढ़ के रियाज ने माँ की ‘ममता’ में बदला नाम: बन गए हिंदू

“मेरा पूर्व नाम रियाज खान उर्फ विक्की खान था। मेरी माता सोनी हिंदू धर्म की अनुयायी रही हैं तथा मैं अपनी माता के धर्म को ही बचपन से मानता आया हूँ। बालिग होने के बाद मेरा पूरा विश्वास हिंदू धर्म पर आ चुका था।”

बिहार के गया जिले से एक मुस्लिम युवक द्वारा प्यार में धर्म परिवर्तन करने का मामला सामने आया है। मोहम्मद मिस्बाह नाम का यह युवक अब प्रिंस कुमार बन गया है। मिस्बाह से प्रिंस बने युवक का कहना है कि उसे हिंदू धर्म से लगाव है और उसने अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन किया है।

मिस्बाह औरंगाबाद के रफीगंज का रहने वाला है। उसे एक हिंदू लड़की से प्यार हो गया। प्रेमिका को लेकर मिस्बाह घर से भागा तो उस पर पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज हो गया। प्रेमिका नाबालिग थी। पॉक्सो एक्ट लगने के बावजूद मिस्बाह को इसलिए जेल नहीं हुई क्योंकि उसकी प्रेमिका ने 164 के तहत जो बयान दिया उसमें प्रेमी को दोषी नहीं ठहराया गया। अब मिस्बाह की प्रेमिका बालिग हो चुकी है। मिस्बाह ने प्रिंस बनने का फैसला कर लिया। मिस्बाह ने हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया है।

मिस्बाह से प्रिंस बने युवक को उम्मीद है कि अब उसकी प्रेमिका के परिवार वाले मान जाएँगे। अपने प्यार को पाने के लिए उसने धर्म बदल डाला। प्रिंस का कहना है कि उसे हिंदू धर्म से लगाव हो गया था। वो खुद अपनी मर्जी से हिंदू धर्म अपना रहा है। उसके ऊपर किसी का कोई दबाव नहीं है। फिलहाल मिस्बाह ऊपर दर्ज पॉक्सो का केस खत्म नहीं हुआ है।

वहीं चंडीगढ़ में एक मुस्लिम पुरुष से निकाह करने वाली हिंदू महिला के बेटे ने भी धर्म परिवर्तन किया है। हिन्दू महिला निकाह के कुछ समय बाद पति से अलग हो गई थी। उसके 31 साल के बेटे रियाज खान ने अपना नाम बदलने का फैसला किया है। स्वराज्य की पत्रकार स्वाति गोयल शर्मा ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है।

उन्होंने ट्वीट में अखबार में प्रकाशित इससे सम्बंधित सूचना का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। इसमें कहा गया है, “मेरा पूर्व नाम रियाज खान उर्फ विक्की खान था। मेरी माता सोनी हिंदू धर्म की अनुयायी रही हैं तथा मैं अपनी माता के धर्म को ही बचपन से मानता आया हूँ। बालिग होने के बाद मेरा पूरा विश्वास हिंदू धर्म पर आ चुका था।”

साथ ही कहा है, “मैं अपनी माता के साथ बचपन से अपने पिता से अलग निवास कर रहा हूँ तथा मैं अपने पिता द्वारा दिए गए नाम रियाज खान उर्फ विक्की खान का त्याग करते हुए अपना नाम सोनी उर्फ विक्की कर रहा हूँ।”

आगे बताया गया है, “अब से मैं अपने नए नाम सोनी उर्फ विक्की के नाम से जाना एवं पहचाना जाऊँगा तथा अब से मेरा नया नाम सोनी उर्फ विक्की ही मेरा सही नाम होगा तथा समस्त शासकीय अर्धशासकीय एवं निजी निकायों, संस्थाओं एवं कार्यालय वे अभिलेखों में मेरा पूर्व नाम रियाज खान के स्थान पर मेरा नया नाम सोनी समझा जाएगा।”

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले का रहने वाले अनुसूचित जाति के एक शख्स का पुणे में धर्मांतरण करने का मामला सामने आया था। बाद में उसने अपने मूल हिंदू धर्म में वापसी कर ली। डेविड कुमार नाम का शख्स पुणे के एक बेकरी में काम करता था। इसी दौरान बेकरी संचालकों ने उसकी गरीबी दूर करने के नाम पर उसका धर्म परिवर्तन करवा दिया। धर्मान्तरण के बाद युवक ने अपना नाम डेविड कुमार से बदलकर मोहम्मद बिलाल रख लिया था। गाँव के ही संत रविदास मंदिर में पुजारी राधा मोहन ने पूजा-पाठ कराकर डेविड कुमार की घर वापसी कराई थी।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘उमर खालिद को मिली मुस्लिम होने की सजा’: कन्हैया के कॉन्ग्रेस ज्वाइन करने पर छलका जेल में बंद ‘दंगाई’ के लिए कट्टरपंथियों का दर्द

उमर खालिद को पिछले साल 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था, वो भी उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में। उसपे ट्रंप दौरे के दौरान साजिश रचने का आरोप है

कॉन्ग्रेस आलाकमान ने नहीं स्वीकारा सिद्धू का इस्तीफा- सुल्ताना, परगट और ढींगरा के मंत्री पदों से दिए इस्तीफे से बैकफुट पर पार्टी: रिपोर्ट्स

सुल्ताना ने कहा, ''सिद्धू साहब सिद्धांतों के आदमी हैं। वह पंजाब और पंजाबियत के लिए लड़ रहे हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के साथ एकजुटता दिखाते हुए’ इस्तीफा दे रही हूँ।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
125,039FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe