Thursday, January 20, 2022
Homeदेश-समाजसंख्या में भले कम... लेकिन हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा नहीं! सुप्रीम कोर्ट में...

संख्या में भले कम… लेकिन हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा नहीं! सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज

याचिका में माँग की गई थी कि राष्ट्रीय स्तर पर हिंदुओं के अल्पसंख्यक दर्जे का निर्धारण न हो, बल्कि राज्य में उस समुदाय की जनसंख्या को देखते हुए नियम बनाने के निर्देश दिए जाएँ क्योंकि यह उनके मौलिक अधिकारों से...

सुप्रीम कोर्ट ने भारत के 8 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करने वाली याचिका को खारिज करने के बाद इस मामले पर सुनवाई करते हुए याचिकाकर्ता को आज एक छूट दी। कोर्ट ने कहा, “जिन राज्यों में हिंदू अल्पसंख्यक हैं, याचिकाकर्ता उन राज्यों के उच्च न्यायालयों में अलग-अलग जाकर इस मामले पर अपनी गुहार लगा सकते हैं।”

बता दें कि बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय ने सुप्रीम कोर्ट में इस याचिका को दायर किया था। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मॉइनॉरिटी कमीशन की राय माँगी थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना फैसला सुनाया।

कमीशन ने भी इस मामले पर अपनी राय यही दी थी कि फिलहाल इस मामले पर गौर करना सही नहीं है। क्योंकि सरकार ने अभी ऐसी कोई पॉलिसी नहीं बनाई है, जिसमें हिंदुओं को अल्पसंख्यकों का दर्जा दिया जाए। ऐसे में अब याचिकाकर्ता कोर्ट से छूट मिलने के बाद हाइकोर्ट का रुख कर सकते हैं।

गौरतलब है कि भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय द्वारा दायर की गई इस याचिका में माँग की गई थी कि राष्ट्रीय स्तर पर अल्पसंख्यक दर्जे का निर्धारण न हो बल्कि राज्य में उस समुदाय की जनसंख्या को देखते हुए नियम बनाने के निर्देश दिए जाएँ।

उपाध्याय ने अल्पसंख्यकों से जुड़े इस अध्यादेश को स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास जैसे मौलिक अधिकारों के खिलाफ बताया था। याचिकाकर्ता का कहना था कि राष्ट्रीय स्तर पर हिंदू भले बहुसंख्यक हों लेकिन आठ राज्यों में वे अल्पसंख्यक हैं, इसलिए उन्हें इसका दर्जा दिया जाना चाहिए।

वो 8 राज्य, जहाँ हिंदुओं की जनसंख्या कम है, जिसके लिए SC में डाली गई थी याचिका:

  1. लक्षद्वीप में हिंदू आबादी 2.5%
  2. मिजोरम में हिंदू आबादी 2.75%,
  3. नागालैंड में हिंदू आबादी 8.75%,
  4. मेघालय में हिंदू आबादी 11.53%,
  5. जम्मू-कश्मीर में हिंदू आबादी 28.44%,
  6. अरुणाचल प्रदेश में हिंदू आबादी 29%,
  7. मणिपुर में हिंदू आबादी 31.39%
  8. पंजाब में हिंदू आबादी 38.4%

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भगवान विष्णु की पौराणिक कहानी से प्रेरित है अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म, रिलीज को तैयार ‘Ala Vaikunthapurramuloo’

मेकर्स ने अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म के टाइटल का मतलब बताया है, ताकि 'अला वैकुंठपुरमुलु' से अधिक से अधिक दर्शकों का जुड़ाव हो सके।

‘एक्सप्रेस प्रदेश’ बन रहा है यूपी, ग्रामीण इलाकों में भी 15000 Km सड़कें: CM योगी कुछ यूँ बदल रहे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर

योगी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 5 वर्षों में 15,246 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया। उत्तर प्रदेश में जल्द ही अब 6 एक्सप्रेसवे हो जाएँगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,298FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe