Wednesday, August 4, 2021
Homeदेश-समाजगणतंत्र दिवस के पहले नोएडा, गाजियाबाद सहित इन 6 जगहों पर बम रखे जाने...

गणतंत्र दिवस के पहले नोएडा, गाजियाबाद सहित इन 6 जगहों पर बम रखे जाने की अफवाह: यूपी पुलिस अलर्ट

पुलिस ने सभी बॉर्डरों पर सघन जाँच शुरू कर दी है और यहाँ के विभिन्न मॉल, बाजार, होटल तथा सामरिक महत्व के प्रतिष्ठानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। आने वाली 26 तारीख को गणतंत्र दिवस को देखते हुए प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया गया है।

गणतंत्र दिवस से पहले उत्तर प्रदेश में भय और आतंक का माहौल है। उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर और इलाहाबाद में इस सप्ताह 6 फर्जी बम रखे जाने की अफवाह के बाद पुलिस सतर्क हो गई है।

पुलिस ने सभी बॉर्डरों पर सघन जाँच शुरू कर दी है और यहाँ के विभिन्न मॉल, बाजार, होटल तथा सामरिक महत्व के प्रतिष्ठानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। आने वाली 26 तारीख को गणतंत्र दिवस को देखते हुए प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया गया है। इसी के चलते राजधानी लखनऊ में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त की गई। कई इलाकों में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। हालाँकि, पुलिस ने कुछ मामलों के संबंध में एफआईआर दर्ज की है।

नोएडा

नोएडा के सेक्टर 63 में शुक्रवार (जनवरी 22, 2021) सुबह उस वक्त हड़कंप मच गया जब पुलिस को सूचना मिली कि सेक्टर-63 में बम जैसी कोई चीज देखी गई है। सूचना पर तत्काल संज्ञान लेते हुए और 26 जनवरी के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए पुलिस के आला अधिकारी और पुलिस बल मौके पर पहुँचे।

पुलिस ने वहाँ पहुँचकर सावधानी बरतते हुए सबसे पहले यातायात को डायवर्ट करने के साथ ही सुरक्षा घेरा बनाया और मौके पर पहुँचे बम निरोधक दस्ते ने उस बम जैसी चीज का परीक्षण शुरू किया। परीक्षण करने पर पता चला कि उसमें कोई भी डेटोनेटर तथा विस्फोटक पदार्थ नहीं था। पुलिस का कहना है कि यह बम जैसी दिखने वाली चीज किसी शरारती तत्व द्वारा रखी गई थी और यह बम लगे इसलिए उसमें एक घड़ीनुमा वस्तु लगा दी गई थी। पुलिस ने उस वस्तु को वहाँ से हटा दिया।

इससे कुछ देर पहले नोएडा सेक्टर 27 के जाने-माने अस्पताल में बम की सूचना मिलने से हड़कंप मच गया। इसकी सूचना मिलते ही तुरंत पुलिस बल और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुँच गए, हालाँकि करीब दो घंटे की जाँच के बाद जब कोई बम नहीं मिला तो पुलिस बल समेत अन्य जाँच टीमें अस्पताल से रवाना हो गईं। अस्पताल में बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड, और फायर ब्रिगेड भी पहुँचे थे।

अस्पताल के रिसेप्शन पर एक अज्ञात नंबर से फोन आया, जिसमें बेसमेंट में बम होने की सूचना दी गई थी। अस्पताल प्रबंधन की सूचना पर पुलिस की टीम मौके पर पहुँची और कुछ देर के बाद ही बम स्क्वायड और डॉग स्क्वायड की टीम पहुँच गई और जाँच शुरू कर दी। इस दौरान बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर को खाली कराया गया। डॉग स्क्वायड की टीम भी जाँच में जुट गई। अस्पताल के बेसमेंट में बम होने की सूचना जैसे ही मरीजों और उनके रिश्तेदारों को मिली तो उनमें अफरा-तफरी मच गई। 

गाजियाबाद

गाजियाबाद के थाना मधुबन बापूधाम क्षेत्र में दिल्ली-मेरठ हाईवे के नजदीक खाली प्लॉट में सिलिंडर बम मिलने से हड़कंप मच गया। पुलिस ने बुधवार (जनवरी 20, 2021) को सिलिंडर बम बरामद किया, जिस पर एक टाइमर भी लगा था। बम निरोधक दस्ते को बुलवाकर इसे डिफ्यूज करा पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

प्रयागराज

प्रयागराज में शुक्रवार सुबह किसी ने ट्वीट करके पुलिस को जानकारी दी कि पीवीआर के अंदर बम रखा है। इस सूचना पर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। एसपी सिटी दिनेश सिंह कई थानों की फोर्स के साथ पीवीआर पहुँचे और उन्होंने पूरी सुरक्षा इंतजाम के साथ पीवीआर को खाली कराया।

सभी दुकानें बंद करा दी गईं और लोगों को बाहर कर दिया गया। यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलता रहे, इसके लिए यातायात पुलिस को लगा दिया गया। 1:00 बजे पहुँचे बम निरोधक दस्ते ने जाँच शुरू की। एक तरफ जाँच होती रही दूसरी तरफ किसी तरह की अव्यवस्था न फैले पुलिस वाले मॉक ड्रिल बताने में लगे रहे। सूचना गलत मिलने पर पुलिस ने राहत की साँस ली। पुलिस अफसरों का कहना है कि फर्जी सूचना देने वाले की तलाश की जा रही है। अभी तक बदमाशों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

कानपुर

यूपी के कानपुर जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया जब जिले के सिनेमाघरों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। सोशल मीडिया पर सिनेमाघरों को बम से उड़ा देने की धमकी पोस्ट किए जाने के बाद पुलिस प्रशासन सकते में आ गया। पुलिस ने फौरन एक टीम बनाई और सिनेमाघरों की तलाशी ली। राहत की बात रही कि सिनेमाघरों में किसी तरह की कोई विस्फोटक सामग्री नहीं मिली

पुलिस अधीक्षक (दक्षिण) दीपक भूकर ने बताया कि किसी ने ट्विटर पर कानपुर के साउथ एक्स मॉल में स्थित सिनेमैक्स और कल्याणपुर के गुरुदेव पैलेस तथा मिराज समेत विभिन्न सिनेमाघरों को बम विस्फोट कर उड़ाने की धमकी दी थी। उन्होंने बताया कि इस धमकी को गंभीरता से लेते हुए बम निरोधक दस्ता सिनेमाघरों में गया और सघन तलाशी ली, लेकिन कोई भी विस्फोटक सामग्री नहीं मिली।

बताया जा रहा है कि एक टि्वटर अकाउंट से यह धमकी दी गई थी। इसमें उत्तर प्रदेश पुलिस और कुछ मीडिया संस्थानों को टैग किया गया था। ट्वीट पोस्ट किए जाने के बाद उस अकाउंट को डिलीट कर दिया गया। भूकर ने बताया कि मामले की जाँच की जा रही है।  ट्विटर अकाउंट बनाने और धमकी भरा ट्वीट किए जाने के लिए इस्तेमाल हुए आईपी एड्रेस को तलाशने के प्रयास किए जा रहे हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘इस महीने का चेक नहीं पहुँचा या पेमेंट रोक दी गई?’: केजरीवाल के 2047 वाले विज्ञापन के बाद ट्रोल हुए ‘क्रांतिकारी पत्रकार’

सोशल मीडिया पर लोग 'क्रांतिकारी पत्रकार' पुण्य प्रसून बाजपेयी को ट्रोल कर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की आलोचना की है।

टोक्यो ओलंपिक में भारत को तीसरा मेडल: बॉक्सर लवलीना बोरगेहेन ने जीता कांस्य पदक, जानिए असम के छोटे से गाँव से यहाँ तक का...

भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगेहेन को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक मिला। उन्हें वीमेंस वेल्टरवेट (69 किलोग्राम) वर्ग में ये ख़िताब प्राप्त हुआ।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,912FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe