Tuesday, July 16, 2024
Homeदेश-समाजहवाई जहाज में फिर पेशाब-कांड: न्यूयॉर्क से मुंबई आ रही थी फ्लाइट, नशे में...

हवाई जहाज में फिर पेशाब-कांड: न्यूयॉर्क से मुंबई आ रही थी फ्लाइट, नशे में धुत छात्र ने बगल में बैठे यात्री पर किया सूसू, एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

30 जनवरी 2023 को विस्तारा एयरलाइंस का विमान UK 256 अबू धाबी से मुंबई आ रहा था। इस दौरान नशे में धुत महिला यात्री द्वारा क्रू मेंबर पर हमला करने और थूकने का मामला सामने आया था। जब उसे रोकने की कोशिश की गई तो उसने चिल्लाना शुरू कर दिया। फिर कपड़े उतारकर अर्धनग्न अवस्था में विमान में ही चलने लगी थी।

न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रहे विमान में एक यात्री ने दूसरे यात्री पर फिर पेशाब कर दिया है। पेशाब करने वाले व्यक्ति की पहचान आर्य वोहरा के रूप में हुई है। वह अमेरिका रहकर पढ़ाई करता है। आरोप है कि आर्य वोहरा नशे में था और नींद में ही उसने दूसरे यात्री पर पेशाब कर दिया।

इस मामले में दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डीसीपी ने कहा है कि उन्हें अमेरिकन एयरलाइंस से एक यात्री द्वारा दूसरे यात्री पर पेशाब करने की शिकायत मिली थी।आरोपित पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। दिल्ली हवाई अड्डे पर विमान के उतरते ही आरोपित को सीआईएसएफ ने गिरफ्तार कर दिल्ली पुलिस को सौंप दिया।

इस घटना को लेकर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के एक अधिकारी ने कहा, “हमें अमेरिकन एयरलाइंस से एक रिपोर्ट मिली है। उन्होंने स्थिति को अच्छे तरीके से संभाला और आवश्यक कार्रवाई की। इस घटना की जानकारी मिलते ही सीआईएसएफ और एयरलाइन की आंतरिक सुरक्षा टीम आवश्यक कार्रवाई में जुट गई थी। विमान के हवाई अड्डे पर उतरते ही आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया। संबंधित लोगों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं।”

वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार, आरोपित आर्य वोहरा को पता है कि इस घटना से उसका करियर प्रभावित होगा। इसलिए उसने पीड़ित यात्री तथा क्रू मेंबर से माफी माँग ली है। एयरलाइन कंपनी ने मामले की जानकारी दिल्ली हवाई अड्डे की एयर ट्रैफिक पुलिस को भी दी है।

गौरतलब है कि भारत के विमानन नियमों के अनुसार, यदि कोई यात्री ऐसी हरकतें करते हुए पाया जाता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई तो होती ही है। साथ ही उसके अपराध के आधार पर एक निश्चित समय के लिए फ्लाइट में बैठने पर भी प्रतिबंध लगा दिया जाता है।

दिल्ली पुलिस ने इस घटना ने संज्ञान लेते हुए कहा है कि वह अमेरिकन एयरलाइंस के संपर्क में है। पुलिस का कहना है, “इस घटना को लेकर हम एयरलाइन कंपनी (अमेरिकन एयरलाइंस) के संपर्क में हैं। पीड़ित यात्री न तो अपना नाम सार्वजनिक करना चाहता है और न ही शिकायत दर्ज कराना चाहता है।”

गौरतलब है कि हाल के दिनों में ऐसी कई घटनाएँ सामने आईं हैं। 26 नवंबर 2022 को न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही फ्लाइट में शंकर मिश्रा नामक व्यक्ति ने शराब के नशे में धुत होकर 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दी थी। इसके बाद से पुलिस ने उसे बेंगलुरु से गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में पुलिस से लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सख्त कार्रवाई करने की बात कही थी।

इसी तरह की एक घटना 30 जनवरी 2023 को सामने आई थी। तब विस्तारा एयरलाइंस का विमान UK 256 अबू धाबी से मुंबई आ रहा था। इस दौरान नशे में धुत महिला यात्री द्वारा क्रू मेंबर पर हमला करने और थूकने का मामला सामने आया था। जब उसे रोकने की कोशिश की गई तो उसने चिल्लाना शुरू कर दिया। फिर कपड़े उतारकर अर्धनग्न अवस्था में विमान में ही चलने लगी थी।

आरोपित महिला की पहचान पाओला पेरुशियो के रूप में हुई। वह इटली की नागरिक है। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया था, जहाँ कोर्ट ने उसका पासपोर्ट जब्त करते हुए 25000 रुपए के मुचलके पर जमानत दे दी थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -