Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाज'Hindu Ran*yan' नाम से बने टेलीग्राम चैनल को आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने करवाया...

‘Hindu Ran*yan’ नाम से बने टेलीग्राम चैनल को आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने करवाया ब्लॉक, मुंबई पुलिस ने नहीं दिया जवाब

अंशुल ने मुंबई पुलिस को टैग करते हुए सवाल किया था कि ऐसे प्लेटफॉर्म के ख़िलाफ़ कार्रवाई क्यों नहीं होती। उनके बाद कई और यूजर्स ने इस तरह के चैनल की मौजूदगी पर आवाज उठाई और सवाल दागे। हालाँकि, इस बीच मुंबई पुलिस का अंशुल के ट्वीट पर कोई जवाब नहीं आया जिन्हें टैग करके प्रश्न पूछा गया था।

हिंदू महिलाओं को निशाना बनाने के लिए टेलीग्राम पर बनाए गए चैनल- ‘Hindu Ran*yan’ पर देश के आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कार्रवाई करते हुए उसे ब्लॉक करवा दिया है। इस चैनल के ख़िलाफ़ ट्विटर के सक्रिय यूजर अंशुल सक्सेना ने आवाज उठाई थी। अंशुल ने मुंबई पुलिस को टैग करते हुए सवाल किया था कि ऐसे प्लेटफॉर्म के ख़िलाफ़ कार्रवाई क्यों नहीं होती। उनके बाद कई और यूजर्स ने इस तरह के चैनल की मौजूदगी पर आवाज उठाई और सवाल दागे। हालाँकि, इस बीच मुंबई पुलिस का अंशुल के ट्वीट पर कोई जवाब नहीं आया जिन्हें टैग करके प्रश्न पूछा गया था। उनकी जगह आईटी मंत्री ने इस पर कार्रवाई की।

अंशुल के ट्वीट को अब तक 6000 से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है। इसी बीच मीरा मोहंती नाम की एक सोशल मीडिया यूजर ने अंशुल से पूछा था कि वह आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव या गृह मंत्री से ऐसे चैनलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए क्यों नहीं कह रहे हैं, अगर उन्हें वाकई में उनके बारे में चिंता है।

मोहंती के इस ट्वीट के बाद देश के आईटी मंत्री ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने बताया कि वो इस चैनल को ब्लॉक करवा चुके हैं और कार्रवाई शुरू हो गई है। उन्होंने ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, “चैनल ब्लॉक कर दिया गया। भारत सरकार कार्रवाई के लिए राज्यों के पुलिस अधिकारियों के साथ सहयोग कर रही है।”

अंशुल ने भी बाद में अपने ट्विटर अकॉउंट पर शेयर किया कि उस अकाउंट की रिपोर्ट कर दी गई है और उसे डिलीट कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने फेसबुक पर मौजूद कुछ अन्य चैनल्स और पेजों के बारे में बताया जिसमें हिंदू महिलाओं का अपमान किया गया था और उन्हें ‘मुस्लिम मर्दों की दीवानी’ कहा गया था। जानकारी के मुताबिक इन पेजों के विरुद्ध भी आईटी मंत्रालय ने कार्रवाई शुरू कर दी है। मेटा ने इन्हें अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया।

गौरतलब है कि हिंदू महिलाओं के ख़िलाफ़ सोशल मीडिया पर बनाए गए ऐसे चैनल्स के बारे में पता चलने से पहले 4 जनवरी को मुंबई पुलिस ने मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें शेयर करने वाली ‘बुल्ली बाई’ नाम का ऐप बनाने के आरोप में 21 साल के विशाल और 18 साल की लड़की श्वेता को गिरफ्तार किया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बाइडेन बाहर, कमला हैरिस पर संकट: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ओबामा ने चली चाल, समर्थन पर कहा – भविष्य में क्या होगा, कोई नहीं...

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों की दौड़ से बाइडेन ने अपना नाम पीछे लिया तो बराक ओबामा ने उनकी तारीफ की और कमला हैरिस का समर्थन करने से बचते दिखे।

ताकि किसी का न हो रघुवंशी और रंगनाथाचार्य जैसा हाल… मोदी सरकार ने 58 साल पहले RSS पर लगे बैन को हटाया, कॉन्ग्रेसी तिलमिलाए

कॉन्ग्रेस को आरएसएस से समस्या हमेशा से थी। यही वजह है कि उन्होंने समय-समय पर इस संगठन को दबाने का प्रयास किया, लेकिन अदालत में दावे फुस्स हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -