Saturday, May 18, 2024
Homeदेश-समाजबॉलीवुड के 'चमत्कारी डॉक्टर' जॉनी लीवर, सुनिए ऋतिक रोशन को 'चंगा' करने का दावा:...

बॉलीवुड के ‘चमत्कारी डॉक्टर’ जॉनी लीवर, सुनिए ऋतिक रोशन को ‘चंगा’ करने का दावा: कैंसर, लकवा, पथरी… प्रार्थना से सब कर देते हैं ‘ठीक’

"एक दिन मैं बाइबल पढ़ रहा था कि असरानी का ड्राइवर मुझसे मिलने आया। उसने मुझे बताया कि वह लकवाग्रस्त है और महीनों बेड पर पड़ा था। मैंने उस हाथ को छुआ जो लकवाग्रस्त था और अचानक से वह हिलने लगा।"

जॉनी लीवर भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध कॉमेडियन में से एक हैं। 64 वर्षीय अभिनेता ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। आप भले उन्हें एक अच्छे एंटरटेनर के रूप में जानते हैं, लेकिन एक ऐसा भी वर्ग है जिसके लिए वे ‘चमत्कारी’ हैं। सालों पहले ईसाई उपदेशक बन चुके इस कॉमेडियन को ये लोग ‘ब्रदर जॉनी लीवर’ के नाम से जानते हैं। ‘ब्रदर जॉनी लीवर’ न केवल ऐसी सभाओं में शिरकत करते हैं जहाँ प्रार्थना से बीमारी दूर भगाने का दावा किया जाता है, बल्कि कई इंटरव्यू में वे खुद भी स्तन कैंसर, लीवर सूजन और लकवा सहित कई बीमारियों को ठीक करने का दावा कर चुके हैं।

जॉनी लीवर का ईसाई प्रचारक बनने का सफर

कॉमेडियन की जिंदगी में एक ऐसा समय आया जब वह चमत्कार से इलाज पर विश्वास करने लगे और फिर उसका प्रचार करने लगे। जॉनी लीवर के बेटे जेसी लीवर को गर्दन पर ट्यूमर हो गया था। लीवर के मुताबिक, जब जेसी छोटा था, उसके गले में एक ट्यूमर हो गया था। लीवर ने नानावती अस्पताल में उसका टेस्ट करवाया, जहाँ डॉक्टरों ने उसका इलाज करने से इनकार कर दिया क्योंकि इसकी प्रक्रिया काफी मुश्किल थी, इससे शरीर का एक तरफ का हिस्सा लकवाग्रस्त हो सकता था, आँखों की रोशनी जा सकती थी और इसके अलावा भी कई अन्य परेशानियाँ हो सकती थी।

जैसे ही लीवर ने अपने बेटे की हालत बिगड़ती देखी, वह अपने बेटे को खुश करने के लिए परिवार के साथ अमेरिका की यात्रा पर गया। लीवर ने कहा, “यही वह समय था जब मैं धार्मिक हो गया था। हम अपने बेटे को उपचार सभाओं में ले जाते थे। वे सभाएँ जहाँ लोग यीशु से प्रार्थना करके बीमारियों को ठीक करने का दावा करते हैं। मेरी पत्नी मेरे बेटे को कई जगहों पर ले गई। दो वर्ष तक हम सुनते रहे- यीशु तुम्हारे पुत्र को चंगा कर देगा।”

अपनी यात्रा के दौरान, वे एक चर्च में गए, जहाँ पादरी ने उनके बेटे की गर्दन का ट्यूमर देखा और न्यूयॉर्क के एक विशिष्ट अस्पताल में जाने के लिए कहा और उससे कहा, ‘यीशु आपके बेटे को चंगा करेगा’। जब वे अस्पताल पहुँचे, तो उन्हें पता चला कि जिस डॉक्टर को उनका इलाज करना था, उन्होंने अभिनेत्री नरगिस का भी इलाज किया। उन्होंने दावा किया कि दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त की सिफारिश के बाद डॉक्टर ने उनके बेटे का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया। घटना के बाद, वह और अधिक धार्मिक हो गए और उन्होंने फिल्में करना बंद कर दिया। उनका सारा ध्यान “परमेश्वर के वचन” को फैलाने पर था।

अन्य अवसरों पर, उन्होंने दावा किया है कि उनका बेटा कैंसर से पीड़ित था। उन्होंने एक बार कहा था, “यह भगवान की इच्छा थी। मैं हमेशा से एक धार्मिक व्यक्ति रहा हूँ, लेकिन एक घटना ने मेरी जिंदगी बदल दी। मेरे बेटे को कैंसर हो गया था। मैं असहाय था और मदद के लिए गॉड की ओर रुख किया। मैंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया और अपना सारा समय प्रार्थना करने में लगा दिया। दस दिन बाद, जब उसे टेस्ट करने के लिए ले जाया गया, तो डॉक्टर हैरान रह गए क्योंकि कैंसर गायब हो गया था। यह मेरे लिए एक नए जीवन की शुरुआत थी।”

ऋतिक रोशन को ठीक करने का दावा

लीवर ने बजिंदर सिंह, अंकुर नरूला, कांचल मित्तल, बख्त सिंह, पीसी जॉन, निर्मला जोशी और कई अन्य लोगों की तरह ही कई दावे किए हैं। लीवर के अनुसार, दुनिया भर में यीशु के वचन का प्रचार शुरू करने के बाद, उन्हें लोगों के इलाज करने की शक्ति प्राप्त हुई। हालाँकि उन्होंने सीधे तौर पर यह नहीं कहा कि उनके पास शक्तियाँ हैं, लेकिन उन्होंने ‘हीलिंग टच (healing touch)’ का संकेत दिया। सबसे विचित्र दावा जो उन्होंने कई साक्षात्कारों और बैठकों में किया है, वह यह है कि उन्होंने अभिनेता ऋतिक रोशन की लीवर की बीमारी को ठीक किया।

सोशल मीडिया पर एक क्लिप वायरल हो रही है जिसमें लीवर को यूथ एसोसिएट इंटरनेशनल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए देखा जा सकता है। यह एक मिशनरी संगठन है जो ‘लोगों को यीशु में जवाब खोजने में मदद करने’ का दावा करता है। दिलचस्प बात यह है कि वेबसाइट पर संगठन की फोटो गैलरी में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की दो तस्वीरें हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि पूर्व पीएम उनके कार्यक्रम में शामिल हुए थे या उन्होंने उनकी तस्वीरों को संदर्भ से बाहर जाकर इसमें डाला है।

खैर, जॉनी लीवर पर लौटते हैं। भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “एक दिन शूटिंग के दौरान, मैंने राकेश रोशन को लँगड़ाते हुए देखा। जब मैंने उनसे पूछा तो उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा लग रहा है कि जैसे किसी ने उनके कंधों पर 100 किलो वजन डाल दिया हो। मैंने उनसे पूछा कि क्या मैं उनके लिए प्रार्थना कर सकता हूँ। वह मान गए। मैंने प्रार्थना की और कुछ ही मिनटों में वह ठीक हो गए।” भीड़ ने तालियाँ बजाईं। आगे वे कहते हैं, “कुछ दिनों बाद, ऋतिक रोशन की पहली फिल्म की रिलीज़ के बाद, मैं राकेश रोशन से मिला और उन्हें फिल्म की सफलता के लिए बधाई दी। उस दिन, रोशन ने मुझे ऋतिक के लीवर की बीमारी के बारे में बताया। उन्होंने मुझे बताया कि वह वर्षों से पीड़ित हैं, लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं ऋतिक के लिए प्रार्थना कर सकता हूँ जैसा कि मैंने उनके लिए किया था।”

जॉनी लीवर ने कहा कि रोशन को ऋतिक के लिए मदद माँगते देख वह हैरान रह गए। उन्होंने ऋतिक को बुलाया और पूछा कि कहाँ पर है लीवर में सूजन? इसके बाद उन्होंने यीशु का नाम लेकर उस जगह पर हाथ रखा और सूजन गायब हो गया। लीवर ने कहा, “मैंने प्रार्थना की, और आज तक, उसे लीवर के सूजन के लिए कोई दवा नहीं लेनी पड़ी।” दिलचस्प बात यह है कि लीवर इस तरह के दावे सालों से करता आ रहे हैं, लेकिन रोशन परिवार के किसी ने भी इससे कभी इनकार नहीं किया है। इस तरह के दावे न केवल लोगों को तथाकथित ‘चेंज मीटिंग्स’ या ‘हीलिंग मीटिंग्स’ में विश्वास दिलाते हैं, बल्कि बजिंदर सिंह और अंकुर नरूला जैसे धोखेबाजों को भी बढ़ावा देते हैं, जो ‘चमत्कारिक इलाज’ के बहाने भोले-भाले लोगों को ईसाई धर्म अपनाने का लालच देते हैं। .

इसी संबोधन के दौरान लीवर ने एक फिल्म के सेट पर कई वर्कर्स के स्टोन प्रॉब्लम को ठीक करने का दावा किया। उन्होंने कहा, “मैं अपनी वैन में बाइबल पढ़ रहा था तभी एक आदमी मुझसे मिलने आया। मैंने उसे बैठने के लिए कहा तो वह बड़ी मुश्किल से बैठा। जब मैंने उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि उसे पथरी की बीमारी है। मैंने ‘यीशु के नाम पर’ प्रार्थना की और दो मिनट बाद उनसे पूछा। वह ठीक हो गया था।” लीवर ने आगे दावा किया कि जब वह बाहर आए तो इसी तरह की स्वास्थ्य समस्या वाले लोगों की लंबी लाइन थी। लीवर ने कहा, “मैंने सेट पर दस दिनों तक काम किया और शूटिंग के अंत तक उन सभी को ठीक कर दिया।”

एक अन्य दावे में जॉनी लीवर ने कहा कि उन्होंने मिताली सिंह (गज़ल गायक) के स्तन कैंसर को ठीक किया। वह उनकी ही बिल्डिंग में रहती थी। उन्होंने कहा, “मेरी मुलाकात मिताली से हुई, जो मेरी बिल्डिंग में रहती थी। उन्होंने मुझे बताया कि उन्हें स्तन कैंसर का पता चला है। मैं चौंक गया। हमने एक साथ संघर्ष किया था। जब मैं उनसे बात कर रहा था, मैंने अपने एक आवाज सुनी ‘उसका कैंसर ठीक हो गया है’। मैंने उन्हें वही बताया। उसने मुझे एक रिपोर्ट दिखाई और कहा कि दो और रिपोर्ट आना बाकी है जिसमें एक सप्ताह लगेगा। बाद में उन्होंने मुझे रिपोर्ट दिखाई कि कैंसर अभी भी था। मैंने उन्हें दोबारा जाँच कराने को कहा। वह ठीक हो गई थी। अब उनकी दो रिपोर्टें हैं, एक कैंसर वाला और एक बिना कैंसर वाला।” लीवर ने यह दावा अभिनेता अनुपम खेर के साथ एक इंटरव्यू के दौरान किया था।

उसी इंटरव्यू में उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्होंने अभिनेता असरानी के ड्राइवर का लकवा ठीक कर दिया। उन्होंने कहा, “एक दिन मैं बाइबल पढ़ रहा था कि असरानी का ड्राइवर मुझसे मिलने आया। उसने मुझे बताया कि वह लकवाग्रस्त है और महीनों बेड पर पड़ा था। मैंने उस हाथ को छुआ जो लकवाग्रस्त था और अचानक से वह हिलने लगा।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

CM केजरीवाल के घर से विभव कुमार को दिल्ली पुलिस ने उठाया: स्वाति मालीवाल की आई मेडिकल रिपोर्ट, आँख-चेहरा-पैर में चोट

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के मामले में दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार को हिरासत में ले लिया है।

‘AAP झूठ की बुनियाद पर बनी पार्टी, इसकी विश्वसनीयता शून्य नहीं, माइनस में’ – BJP के साथ स्वाति मालीवाल मुद्दे पर जेपी नड्डा का...

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि स्वाति मालीवाल लंबे समय से भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं और उनके ही इशारे पर ये साजिश रची गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -