Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजPFI आतंकियों के घर छापेमारी, NIA ने 3 को दबोचा: BJP नेता को तलवार-कुल्हाड़ी...

PFI आतंकियों के घर छापेमारी, NIA ने 3 को दबोचा: BJP नेता को तलवार-कुल्हाड़ी से काट डाला था, परिवार के लिए घर बनवा रही पार्टी

26 जुलाई 2022 को बेल्लारे में हमलावरों ने भाजपा नेता प्रवीण नेट्टारू को कुल्हाड़ी से उस वक़्त काट दिया था, जब वे दुकान बंद कर अपने घर जा रहे थे। इस मामले में पुलिस ने 28 जुलाई को जाकिर और शफीक को गिरफ्तार किया था।

कर्नाटक में भाजयुमो (BJYM) के नेता प्रवीण नेट्टारू (Praveen Nettaru) की हत्या के मामले में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने प्रतिबंधित इस्लामी कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के चरमपंथियों के घर छापेमारी कर तीन को गिरफ्तार किया है। वहीं, भाजपा मृतक युवा नेता का घर बनवाने की जिम्मेवारी ली है।

NIA ने शनिवार (5 अक्टूबर 2022) को नेट्टारू की हत्या के सिलसिले में कर्नाटक के मैसूर, हुबली और दक्षिण कन्नड़ जिलों में PFI के सदस्यों के यहाँ तलाशी ली। जिनके घरों में तलाशी अभियान चलाया गया, उनमें मैसूर के मंडी मोहल्ला एक्सटेंशन स्थित PFI का जिला महासचिव मोहम्मद सुलेमान का आवास भी शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, NIA ने तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया है। गिरफ्तार लोगों में सुलिया से शफी बेल्लारे, इकबाल बेल्लारे और इब्राहिम शाह को हिरासत में लिया गया है। इकबाल बेल्लारे गाँव बेल्लारे का ग्राम पंचायत सदस्य है, जबकि शफी बेल्लारे PFI की राजनीतिक शाखा सोशलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI) का राज्य सचिव है।

बता दें कि नेट्टारू हत्याकांड में NIA को PFI के सदस्यों मोहम्मद मुस्तफा, तुफैल, उमर फारुख और अबू बकर सिद्दीकी की तलाश है। सूचना देने वालों के लिए 080- 29510900 और 8904241100 नंबर जारी किए गए हैं। वहीं, पत्र द्वारा सूचना के लिए NIA ने अपने बेंगलुरु स्थित ऑफिस का पता दिया है।

मोहम्मद मुस्तफा पर 5 लाख रुपए का इनाम रखा गया है। इसके अब्बा का नाम उमर है जो कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के सुल्लिया तालुका का रहने वाला है। तुफैल पर भी 5 लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया है। उसके अब्बा का नाम हमीद है, जिसका घर कर्नाटक के कोडागु जिले के मदिकेरी बाजार की मस्जिद के पास है।

उमर फारुख पर 2 लाख का इनाम है। उमर के अब्बा का नाम रफीक है जो कर्नाटक के ही दक्षिण कन्नड़ जिले का रहने वाला है। इस तरह अबू बकर सिद्दीक पर भी इनाम रखा गया है। वह अली कुन्ही का बेटा है। मोहम्मद मुस्तफा के ही गाँव के रहने वाले हैं। NIA के मुताबिक अबू बकर का नाम पेंटर सिद्दीक भी है।

गौरतलब है कि 26 जुलाई 2022 को बेल्लारे में हमलावरों ने भाजपा नेता प्रवीण नेट्टारू को कुल्हाड़ी से उस वक़्त काट दिया था, जब वे दुकान बंद कर अपने घर जा रहे थे। इस मामले में पुलिस ने 28 जुलाई को जाकिर और शफीक को गिरफ्तार किया था।

इन दोनों पर हत्या की साजिश रचने का आरोप है। आरोपितों के लिंक PFI और SDPI से मिले हैं। बाद में इस मामले की जाँच स्टेट पुलिस से NIA को सौंप दी गई थी। प्रवीण नेट्टारू की हत्या उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या का विरोध करने की वजह से हुई थी।

उधर, भाजपा ने नेट्टारू के घर के निर्माण की जिम्मेदारी ली है। दक्षिण कन्नड़ के सांसद और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील ने बुधवार (2 अक्टबर 2022) को उनके घर के शिलान्यास समारोह में हिस्सा लिया।

इस घर में 2,700 वर्ग फुट का प्लिंथ एरिया होगा। कतील ने कहा कि घर को परिवार की योजना के अनुसार बनाया जाएगा और निर्माण का काम मुगरोडी कंस्ट्रक्शन को सौंपा गया है। इसे अगले साल मई तक पूरा लिया जाएगा। कतील ने कहा कि प्रवीण का निधन पार्टी के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

15 अगस्त को दिल्ली कूच का ऐलान, राशन लेकर पहुँचने लगे किसान: 3 कृषि कानूनों के बाद अब 3 आपराधिक कानूनों से दिक्कत, स्वतंत्रता...

15 सितंबर को जींद और 22 सितंबर को पीपली में किसानों की रैली प्रस्तावित है। किसानों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' के बेटे आशीष को जमानत दिए जाने की भी निंदा की।

केंद्र सरकार ने 4 साल में राज्यों को की ₹1.73 लाख करोड़ की मदद, फंड ना मिलने पर धरना देने वाली ममता सरकार को...

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि केंद्र सरकार 2020-21 से लेकर 2023-24 तक राज्यों को ₹1.73 लाख करोड़ विशेष मदद योजना के तहत दे चुकी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -