केजरीवाल सरकार की लापरवाही के चलते आजादपुर मंडी से अब अन्य राज्यों में हो रही कोरोना की सप्लाई

आजादपुर सब्जी मंडी (फाइल फोटो)

राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना के बढ़ते मामले सामने आ रहे हैं। वहीं केजरीवाल सरकार की लापरवाही के चलते दिल्ली के आजादपुर मंडी में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से हड़कंप मच गया है। एशिया की इस सबसे बड़ी मंडी पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब आजादपुर मंडी से निकली कोरोना की बीमारी से सिर्फ दिल्लीवासी ही नही बल्कि अन्य राज्य के लोगो को भी अपने शिकंजे में ले रही हैं। जिसमें अलवर, झज्जर और बहादुरगढ़ मुख्य रुप से शामिल हैं।

पिछले दिनों मंडी की 13 दुकानें कोरोना के चलते सील कर दी गयी थी। साथ ही 43 लोगों को प्रशासन द्वारा क्वारनटीन भी किया गया। जिनके खाने का इंतजाम मंडी की तरफ से किया जा रहा है।

लॉकडाउन के वक़्त केजरीवाल सरकार द्वारा 24 घण्टे मंडी को खोले रखने के फैसले ने हालात को बद से बदतर बना दिया। कहा जा रहा था कि हालात और जरूरत को देखते हुए मंडी के कामकाज को हरी झंडी दी गई थी। मगर इस दौरान लोगो की आवाजाही बढ़ गई, और लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को बिल्कुल नज़रंदाज कर दिया। सैनिटाइजेशन और साफ़ सफाई तो ज़मीनी स्तर पर ही धराशाही हो गए। अब बढ़ते संक्रमण को देखते हुए व्यापारियों और मजदूरों में दहशत का माहौल है।

मंडी से पहुँचा अलवर कोरोना वायरस

बहरहाल, आजादपुर मंडी का कोरोना कनेक्शन राजस्थान के अलवर तक पहुँचा गया है। अलवर में सब्जी की खेती करने वाला एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना संक्रमित शख्स बानसूर सब्जी मंडी और दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में सब्जियाँ बेचने पर पेमेंट लेने के लिए आता-जाता था। फिलहाल जिला प्रशासन, मेडिकल टीम बनाकर युवक की ट्रैवल हिस्ट्री खंगाल रहा है। उसके संपर्क में सब्जी की गाड़ी ले जाने वाले ड्राइवर और उसके परिवार को क्वारनटीन किया गया है। तीन किलोमीटर के इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है। सब्जियों की खेती करने वाले यूपी से 700 से अधिक लोगों और उनके परिवार की भी स्क्रीनिंग की जा रही है।

बहादुरगढ़ और झज्जर में भी बढ़े आँकड़े

आज़ादपुर मंडी के चलते बहादुरगढ़ और झज्जर में कोरोना बम फूटे है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली से सब्जियाँ लाने और बेचने के दौरान ही संक्रमण 1 जगह से दूसरी जगह फैला है। 10 नए मामलों में 7 का सीधा संबंध सब्जी मंडी से देखते हुए जिला प्रसाशन ने मंडी को अगले आदेशों तक बंद कर दिया है। सड़क के दोनों किनारों पर बैरिकेडिंग भी कर दी गई है। नगर परिषद की टीमों ने सैनेटाइजेशन का काम शुरू कर दिया है। दिल्ली सीमा पर भी सख्ती बढ़ाते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने कोरोना संक्रमति लोगों के परिजनों, संपर्क में आए लोगों की पहचान का काम शुरू कर दिया है। सब्जी मंडी और अनाज मंडी से जुड़े लोगों की सैम्पलिंग की जा रही है।

दिल्ली मे आँकड़े की बात करे तो अबतक कुल 3,515 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि 59 लोगों की इस जानलेवा वायरस से मौत हो चुकी हैं और 1094 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

दिल्ली बढ़ते मामलों को देखते हुए ये कहा जा सकता है की लॉकडाउन का उल्लंघन और कोरोना को लेकर लापरवाही ही दिल्ली में तेजी से फैलते संक्रमण का कारण हैं। जिसके चलते आज आजादपुर मंडी सब्जी और फलों की सप्लाई की जगह कोरोना वायरस की सप्लाई के लिए जाना जा रहा हैं।

ऑपइंडिया स्टाफ़: कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया