Thursday, July 18, 2024
Homeदेश-समाजमुस्लिम जिसे बताते हैं कमाल मौलाना मस्जिद, वहाँ की खुदाई से निकली 39 देवी-देवताओं...

मुस्लिम जिसे बताते हैं कमाल मौलाना मस्जिद, वहाँ की खुदाई से निकली 39 देवी-देवताओं की मूर्तियाँ: 98 दिन चला सर्वे खत्म, अब कोर्ट को दी जाएगी रिपोर्ट

सर्वे में मिली मूर्तियाँ वाग्देवी (सरस्वती), महिषासुर मर्दिनी, भगवान गणेश, हनुमान, ब्रह्मा, कृष्णजी और भगवान हनुमान की हैं। इनमें से कुछ मूर्तियाँ अच्छी अवस्था में हैं जबकि कुछ खंडित भी हैं। ब्रह्मा जी की मूर्ति अच्छी अवस्था में है, जबकि देवी प्रतिमा खंडित मिली है।

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला में चल रहा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) का सर्वे पूरा हो गया है। इस सर्वे में ASI को कई हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्तियों समेत हजारों अवशेष मिले हैं। ASI के इस सर्वे की रिपोर्ट अब कोर्ट को सौंपी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 98 दिन चले इस सर्वे में ASI को भोजशाला परिसर से 1710 अवशेष बरामद हुए हैं। ASI ने यह अवशेष प्राप्त करने के लिए परिसर में 24 जगह खुदाई की। इस सर्वे में अभी तक भोजशाला परिसर से 39 मूर्तियाँ भी मिल चुकी हैं। इन मूर्तियों को साफ करके इनकी पहचान की जा रही है।

सर्वे में मिली मूर्तियाँ वाग्देवी (सरस्वती), महिषासुर मर्दिनी, भगवान गणेश, हनुमान, ब्रह्मा, कृष्णजी और भगवान हनुमान की हैं। इनमें से कुछ मूर्तियाँ अच्छी अवस्था में हैं जबकि कुछ खंडित भी हैं। ब्रह्मा जी की मूर्ति अच्छी अवस्था में है, जबकि देवी प्रतिमा खंडित मिली है। सर्वे में ढाँचे के कई स्तम्भ और लिखित शिलालेख भी पाए गए हैं।

भोजशाला में मार्च महीने से चल रहा ASI का सर्वे अब खत्म हो गया है। यह सर्वे 98 दिन चला है। पहले ASI को कोर्ट से 42 दिन सर्वे की अनुमति मिली थी, जबकि बाद में इसे 56 दिन और बढ़ा दिया गया था। अब इस सर्वे की रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

ASI अपनी रिपोर्ट में ग्राउंड पेनेट्रेटिंग राडार (GPR), शिलालेखों के अनुवाद और विशेषज्ञों की राय समेत तमाम अवशेषों की जानकारी कोर्ट के सामने रखेगी। ASI के सर्वे के दौरान यहाँ कार्बन डेटिंग भी की गई है, इसकी अलग से रिपोर्ट तैयार होगी। ASI के सर्वे को लेकर मुस्लिम पक्ष ने दावा किया है कि इसमें कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन हुआ है।

ASI के सर्वे के पूरा होने के बाद भी भोजशाला को पर्यटकों के लिए बंद रखा जाएगा। भोजशाला में मंगलवार को हिन्दू पक्ष को पूजा करने की अनुमति दी गई है। जबकि शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष यहाँ नमाज पढ़ेगा। कोर्ट में इस मामले की अगली सुनवाई 4 जुलाई, 2024 को है।

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित विवादित भोजशाला में ASI सर्वे को लेकर 11 मार्च, 2024 को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने आदेश दिया था। हाई कोर्ट ने इस संबंध में रिपोर्ट दाखिल करने की बात कही थी। कोर्ट ने आधुनिक तकनीक से यहाँ सच्चाई पता लगाने को कहा था।

गौरतलब है कि भोजशाला विवाद बहुत पुराना विवाद है। हिंदू पक्ष का मत है कि ये माता सरस्वती का मंदिर है जिसकी स्थापना राजा भोज ने सन् 1000-1055 के मध्य कराई थी। सदियों पहले मुसलमान आक्रांताओं ने इसकी पवित्रता भंग करते हुए यहाँ मौलाना कमालुद्दीन (जिस पर तमाम हिंदुओं को छल-कपट से मुस्लिम बनाने के आरोप हैं) की मजार बना दी थी।

इसके बाद यहाँ मुस्लिमों का आना जाना शुरू हो गया और अब इसे नमाज के लिए प्रयोग में लाया जाता है। हालाँकि हिंदू पक्ष का कहना है कि ये उनका मंदिर ही है क्योंकि आज भी इसके खंभों पर देवी-देवताओं के चित्र और संस्कृत में श्लोक लिखे साफ दिखते हैं। इसके अलावा दीवारों पर ऐसी नक्काशी है जिसमें भगवान विष्णु के कूर्मावतार के बारे में दो श्लोक हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -