Tuesday, July 23, 2024
Homeदेश-समाजमेरठ में हिंदुओं पर मुस्लिम भीड़ का हमला, पथराव-तोड़फोड़: दावा- होलिका पर मारी लात,...

मेरठ में हिंदुओं पर मुस्लिम भीड़ का हमला, पथराव-तोड़फोड़: दावा- होलिका पर मारी लात, इस्लाम कबूलने को कहा

हरिनगर मोहल्ले में 50 सालों से आयोजित होने वाले होलिका दहन के लिए तीन हिंदू चंदा जमा कर रहे थे। तभी पार्षद शहजाद मेवाती, उसका भाई भूरा बेटों (इंतजार, सेफू) समेत मौके पर पहुँचे और चंदा माँग रहे हिंदू युवकों पर छींटाकशी करने लगे। इस दौरान हिंदुओं को इस्लाम कबूलने को भी कहा गया, जिसके कारण सारा विवाद शुरू हुआ।

उत्तर प्रदेश के मेरठ में होलिका दहन के लिए चंदा वसूली के दौरान कहासुनी के बाद हालात बिगड़ गए। खबरों के मुताबिक होलिका दहन के लिए चंदा जमा कर रहे हिंदू युवकों पर मुस्लिमों के एक ग्रुप ने हमला कर दिया। इसके बाद दोनों तरफ से पत्थरबाजी शुरू हो गई। झड़प में 2 लोगों के जख्मी होने की खबर है। पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है। इलाके में अब भी तनाव है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ब्रहमपुरी थाना क्षेत्र के हरिनगर मोहल्ले में 50 सालों से आयोजित होने वाले होलिका दहन के लिए स्थानीय निवासी अमित गुप्ता, सोनू प्रजापति और मुल्लू चंदा जमा कर रहे थे। आरोप है कि इलाके के पार्षद शहजाद मेवाती, उसका भाई भूरा बेटों (इंतजार, सेफू) समेत मौके पर पहुँचे और चंदा माँग रहे हिंदू युवकों पर छींटाकशी करने लगे। स्थानीय लोगों का आरोप है कि शहजाद और उसके साथ आए लोगों ने चंदा माँगने वाले हिंदू युवकों से कहा, “हमसे भी चंदा ले लो और चंदा लेकर इस्लाम कबूल लो।” इस बात पर दोनों पक्षों में विवाद हो गया।

आपत्ति जताए जाने के बाद शहजाद और उसके साथियों ने हिंदू युवकों के साथ मारपीट शुरू कर दी। अमित और मुल्लू की बुरी तरह पिटाई की गई। इतना ही नहीं मुस्लिम उपद्रवियों ने होलिका को भी लात मार कर अपमानित किया। इस तरह इलाके में सांप्रदायिक तनाव फैल गया। करीबन आधे घंटे वहाँ दोनों पक्षों में पथराव हुआ, कई वाहन क्षतिग्रस्त किए गए। घटना की जानकारी मिलते ही ब्रहमपुरी थाना की पुलिस मौके पर पहुँची। पुलिस ने मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया है वहीं अमित और मुल्लू को गंभीर चोटें आने की बात कही जा रही है।

तनाव को देखते हुए मौके पर कई थानों की पुलिस तैनात की गई है। एसपी सिटी पीयूष सिंह का कहना है कि चश्मदीदों से पूछताछ की जा रही है और घटना की जानकारी ली जा रही है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राक्षस के नाम पर शहर, जिसे आज भी हर दिन चाहिए एक लाश! इंदौर की महारानी ने बनवाया, जयपुर के कारीगरों ने बनाया: बिहार...

गयासुर ने भगवान विष्णु से प्रतिदिन एक मुंड और एक पिंड का वरदान माँगा है। कोरोना महामारी के दौरान भी ये सुनिश्चित किया गया कि ये प्रथा टूटने न पाए। पितरों के पिंडदान के लिए लोकप्रिय गया के इस मंदिर का पुनर्निर्माण महारानी अहिल्याबाई होल्कर ने करवाया था, जयपुर के गौड़ शिल्पकारों की मेहनत का नतीजा है ये।

मार्तंड सूर्य मंदिर = शैतान की गुफा: विद्यार्थियों को पढ़ाने वाला Unacademy का जहरीला वामपंथी पाठ, जानिए क्या है इतिहास

मार्तंड सूर्य मंदिर को 8वीं शताब्दी ईस्वी में बनाया गया था और यह हिंदू धर्म के प्रमुख सूर्य देवता सूर्य को समर्पित है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -