Tuesday, July 16, 2024
Homeदेश-समाजखुदाई में Md इस्लाम को मिला राम-जानकी अंकित अष्टधातु का सिक्का: पत्नी ने एक...

खुदाई में Md इस्लाम को मिला राम-जानकी अंकित अष्टधातु का सिक्का: पत्नी ने एक बेचा, दूसरा करेंगे राम मंदिर निर्माण को दान

मोहम्मद इस्लाम कहते हैं, "हमने भगवान और अल्लाह को अपने निजी स्वार्थ के लिए धर्म के आधार पर बाँट दिया है। यह मंदिर हिंदू और मुस्लिम दोनों के सहयोग से बनेगा तो देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सौहार्द का संदेश जाएगा।"

एक ओर अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि विवाद को निपटाने में जहाँ सालों लग गए, वहीं अब राम मंदिर सांप्रदायिक सौहार्द की भी मिसाल बनता जा रहा है। इस कड़ी में एक नाम आजमगढ़ जिले के रहने वाले मोहम्मद इस्लाम का सामने आया है। दरअसल, मोहम्मद इस्लाम राम मंदिर के निर्माण में सहयोग के रूप में प्राचीन अष्टधातु का सिक्का देंगे। यह सिक्का कोई मामूली सिक्का नहीं बल्कि पौराणिक महत्त्व का है, जो कि मोहम्मद इस्लाम को घर की खुदाई में मिला था। इस सिक्के पर भगवान राम, सीता के साथ हनुमान का चित्र है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, मोहम्मद इस्लाम जल्द ही अयोध्या जाकर महंत नृत्यगोपाल दास को यह पौराणिक महत्व वाला सिक्का भेंट करने जा रहे हैं। साथ ही मोहम्मद इस्लाम चाहते हैं कि यह सिक्का बेचकर जो भी धन इकठ्ठा हो, उससे एक ही ईंट सही, लेकिन राम मंदिर में जरूर लगवाई जाए।

इस बारे में उन्होंने बृहस्पतिवार को डीएम अयोध्या में इस विषय में बातचीत की है। आजमगढ़ के डीएम एनपी सिंह ने बताया कि सिक्के को लेकर मोहम्मद इस्लाम उनसे मिले थे। इस बारे में डीएम अयोध्या से बात हो गई है, मोहम्मद इस्लाम वहाँ जाकर सिक्का सौंप सकते हैं। यह सिक्का उन्हें उनके पुराने मकान की खुदाई के दौरान मिला था।

मोहम्मद इस्लाम कहते हैं, “हमने भगवान और अल्लाह को अपने निजी स्वार्थ के लिए धर्म के आधार पर बाँट दिया है। यह मंदिर हिंदू और मुस्लिम दोनों के सहयोग से बनेगा तो देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सौहार्द का संदेश जाएगा।”

पत्नी ने बेच दिया था एक सिक्का

निजामाबाद तहसील क्षेत्र के मजभीटा गाँव निवासी मुंशी सैयद मोहम्मद इस्लाम आजमगढ़ शहर के सीताराम मोहल्ले में रहते हैं। यह बात नवंबर 30, 2019 की है, जब इस्लाम अपने पुराने पैतृक कच्चे मकान को ढहाकर वहाँ नया मकान बनवाने के लिए खुदाई करा रहे थे। खुदाई करवाते समय अष्टधातु से बने हुए दो प्राचीन सिक्के मिले। इस पर भगवान श्रीराम, सीता और हनुमान का चित्र अंकित है।

मोहम्मद इस्लाम ने इस सिक्के का महत्व समझते हुए उसे संभालकर रखा। हालाँकि, उनकी पत्नी कनीज फातिमा दिसंबर माह में उसमें से एक सिक्का लेकर बाजार गईं और एक सुनार की दुकान पर दिखाया। सुनार ने सिक्के के बदले उसे तीन लाख रुपए के गहने दिए। करीब एक सप्ताह पूर्व ही उन्होंने मोहम्मद इस्लाम को इस बारे में बताया। इसके बाद इस्लाम बचा हुआ एक सिक्का अयोध्या में बनने वाले भगवान राम के मंदिर में उपयोग के लिए देने की तैयारी में है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -