Friday, January 27, 2023
Homeदेश-समाजमुरादाबाद में लव जिहाद का पहला केस दर्ज: धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में...

मुरादाबाद में लव जिहाद का पहला केस दर्ज: धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में राशिद और उसका भाई सलीम गिरफ्तार

रिजनों के मुताबिक युवती को बहला फुसलाकर राशिद उसका धर्म परिवर्तन और निकाह करने की फिराक में था। इसी इरादे से वह युवती को बुर्के में लेकर तहसील पहुँचा था।

उत्तरप्रदेश में बरेली के बाद मुरादाबाद में ग्रूमिंग जिहाद (लव जिहाद) को रोकने के लिए लागू किए गए अध्यादेश के तहत मामला दर्ज हुआ है। पुलिस ने परिजनों की शिकायत के आधार पर आरोपित राशिद और उसके भाई सलीम को गिरफ्तार कर लिया है। आरोप है कि सोनू उर्फ राशिद हिन्दू युवती को बहला-फुसलाकर उसका धर्म परिवर्तन और निक़ाह करने की फिराक में था।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) विद्या सागर मिश्रा ने रविवार (6 दिसंबर, 2020) को मामले की जानकारी देते हुए बताया कि मुरादाबाद के कांठ थाने में लव जिहाद का पहला दर्ज हुआ और दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्रूमिंग जिहाद का यह मामला कांठ थाना क्षेत्र का है। बिजनौर जिले के कोतवाली क्षेत्र दारागंज निवासी युवती के परिजनों के मुताबिक उन्होंने अपनी बेटी पिंकी यादव को देहरादून पढ़ाने के लिए भेजा था। साथ ही वह देहरादून में एक ब्यूटी पार्लर में काम करती थी। इसी दौरान उसकी मुलाकात मुरादाबाद जिले के कांठ तहसील के मोहल्ला पटेगंज निवासी सोनू उर्फ राशिद से हुई।

रिपोर्ट्स के अनुसार, राशिद ने उसे पैसे का लालच देकर बहला-फुसला लिया और युवती को झाँसे में लेते हुए उसका धर्मपरिवर्तन कराने और उससे निक़ाह करने की योजना बनाई। इसी के तहत वह उसे शनिवार को देहरादून से कांठ तहसील में रजिस्टर्ड शादी कराने के मकसद से बुर्का पहना कर उप निबंधक के कार्यालय पहुँचा था।

बंजरग दल के कार्यकर्ताओं को इसकी भनक लग गई। वे तहसील पहुँच कर पिंकी यादव को थाने ले गए। जहाँ पुलिस से धर्मान्तरण का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करने की माँग करने लगे। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को देखते ही राशिद वहाँ से भाग खड़ा हुआ था।

थाने पहुँच कर युवती ने बताया कि उसने अपनी मर्जी से राशिद के साथ 5 महीने पहले ही कोर्ट मैरिज कर ली थी। उसकी उम्र 22 साल है। वह वर्तमान में गर्भवती भी है। पुलिस ने युवती के परिजनों को मामले में संपर्क किया। कुछ समय बाद युवती की माँ ने थाने पहुँच कर मुस्लिम युवक के खिलाफ संगीन आरोप लगाए। जिसके आधार पर पुलिस ने उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2020 के तहत मुकदमा दर्ज कर दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। मुरादाबाद के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) विद्या सागर मिश्रा का कहना है कि युवती की उम्र और उसके प्रेम विवाह करने के दावे की जाँच की जा रही है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

छठी बार ‘परीक्षा पे चर्चा’: PM मोदी ने बच्चों संग लगाई क्लास, पढ़ाया दबाव और टाइम मैनेजमेंट का पाठ, कहा- काम संतोष देता है

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा का 6वाँ संस्करण आयोजित हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों को संबोधित किया।

आधे से अधिक भारतीयों की आज भी नरेंद्र मोदी ही पसंद, सरकार के कामकाज के भी बढ़े मुरीद: आज हुए चुनाव तो NDA की...

लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में नरेंद्र मोदी की वापसी के आसार हैं। इंडिया टुडे ने देश का मिजाज जाने की जो हालिया कोशिश की है, उसके आँकड़े भी इस पर मुहर लगाते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
242,653FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe