Saturday, June 22, 2024
Homeदेश-समाजहिजाब-धर्मांतरण वाले स्कूल के संचालक इदरीश खान के कई ठिकानों पर छापा: रिश्तेदारों के...

हिजाब-धर्मांतरण वाले स्कूल के संचालक इदरीश खान के कई ठिकानों पर छापा: रिश्तेदारों के नाम पर अकूत संपत्तियाँ, भोपाल में ‘श्रीराम हॉस्टल’

शुक्रवार (9 जून 2023) को अधिकारियों ने स्कूल के संचालक इदरीश खान के धर्म काँटा, हार्डवेयर दुकान और वेयरहाउस को सील कर दिया था। मध्य प्रदेश शासन के 5 अलग-अलग विभागों के अधिकारियों ने इदरीश खान के अलग-अलग ठिकानों पर रेड डाली थी। इस दौरान दस्तावेज खंगाले गए और जमीनों की माप की गई। 

मध्य प्रदेश के दमोह स्थित गंगा जमुना स्कूल में हिन्दू छात्राओं को जबरन हिजाब पहनाने और नमाज-दुआ पढ़वाने के मामले में राज्य सकार की कार्रवाई जारी है। स्कूल की मान्यता रद्द करने और संचालक इदरीश खान के धर्म काँटा, हार्डवेयर दुकान और वेयरहाउस को सील करने के बाद एक शिक्षक सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, कुछ अवैध संपत्तियों का भी पता चला है।

दमोह पुलिस ने शनिवार (10 जून 2023) की रात स्कूल के संचालक इदरीश खान के कई ठिकानों पर छापेमारी की और उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए। फिलहाल इस मामले में स्कूल के संचालक के एक चौकीदार और स्कूल के पुरुष गणित शिक्षक को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस इदरीश खान और उसके परिवार के कई लोगों को भी गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही है। इदरीश खान ने राजधानी भोपाल में रहने वाले अपने रिश्तेदार राशिद के नाम पर भी संपत्ति इकट्ठा की है। इन संपत्तियों में श्रीराम बॉयज हॉस्टल नाम का हॉस्टल, गेस्ट हाउस और गारमेंट्स शॉप शामिल हैं। 

दरअसल, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने इस संबंध में के ट्वीट किया था। इसके बाद भोपाल नगर निगम हरकत में आया और जाँच में पता चला कि भोपाल के अशोका गार्डन में इदरीश के रिश्तेदार के नाम पर कई संपत्तियाँ हैं।

प्रियंक ने ट्वीट ने में कहा था, “दमोह मध्यप्रदेश में स्कूल के माध्यम से बच्चों को धर्मांतरण के लिए ग्रूम करने के आरोप में जाँच के घेरे में आए संदिग्ध गंगा जमुना ग्रुप द्वारा प्रदेश की राजधानी में भोपाल में छात्रों के लिए एक हॉस्टल संचालित करने की सूचना भी मिली है।”

NCPCR चीफ प्रियंक कानून ने अपने ट्वीट में आगे कहा, “इसका नाम श्रीराम हॉस्टल होने की जानकारी मिल रही है, प्रबंधक भी अपना नाम उपाध्याय बता रहा है। क्या पहचान बदल के हॉस्टल चलाया जा रहा है? तथ्यों की जाँच होनी चाहिए।”

निगम के अधिकारियों ने बताया कि जोन क्रमांक 09 के वार्ड क्रमांक 69 अशोका गार्डन क्षेत्र में राशिद की संपत्ति को लेकर जाँच की जा रही है और नोटिस भी लगा दिया गया है। नोटिस में राशिद से टैक्स और संपत्ति का विवरण भी माँगा गया है।

बता दें कि शुक्रवार (9 जून 2023) को अधिकारियों ने स्कूल के संचालक इदरीश खान के धर्म काँटा, हार्डवेयर दुकान और वेयरहाउस को सील कर दिया था। मध्य प्रदेश शासन के 5 अलग-अलग विभागों के अधिकारियों ने इदरीश खान के अलग-अलग ठिकानों पर रेड डाली थी। इस दौरान दस्तावेज खंगाले गए और जमीनों की माप की गई। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -