Wednesday, May 22, 2024
Homeदेश-समाजमुहर्रम में मातम: 6 की मौत, कइयों की हालत गंभीर - ताजिया में लगे...

मुहर्रम में मातम: 6 की मौत, कइयों की हालत गंभीर – ताजिया में लगे बिजली के झटके, मुस्लिमों की आपसी भिड़ंत में दर्जनों घायल

बोकारो में करंट से 4 की मौत, 14 घायल | गुजरात के धोराजी में 2 की मौत | गोपालगंज में 8 घायल | संभल में 4 झुलसे | लखनऊ में एक घायल | गिरिडीह में एक ही समुदाय के 2 पक्ष भिड़े | वाराणसी में भिड़े शिया-सुन्नी

देश के अलग-अलग हिस्सों में मुस्लिम समुदाय द्वारा मुहर्रम का मातम मनाया जा रहा है। इस दौरान ताजिया के साथ जुलूस निकाले जा रहे हैं। कुछ हिस्सों में लापरवाही के चलते दुर्घटनाओं की भी सूचना है। इन दुर्घनाओं के चलते जुलूस में शामिल कुछ लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य घायल हो गए हैं। घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

बोकारो में करंट से 4 की मौत, 14 घायल

पहला मामला झारखंड के बोकारो से है। यहाँ शनिवार (29 जुलाई 2023) को मातमी जुलूस के दौरान ताजिया हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया। इस घटना से भीड़ में चल रहे कई लोगों को एक साथ करंट के झटके लगे। हादसे से जुलूस में अफरातफरी मच गई। करंट लगने की वजह से कुल 4 लोगों की मौत हो गई जबकि 14 अन्य घायल हो गए।

घायलों को अस्पताल ले जाया गया है, जहाँ कुछ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रत्येक मृतक के परिवार को 2 लाख रुपए आर्थिक सहायता की घोषणा की है। हादसे का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

गुजरात के धोराजी में 2 की मौत

झारखंड के बोकारो जैसा ही मामला गुजरात के राजकोट में आने वाले धोराजी इलाके से आया है। यहाँ रसूलपारा इलाके में शनिवार (29 जुलाई 2023) को निकल रहे ताजिया से हाईटेंशन लाइन टकरा गई। इस हादसे के बाद ताजिया में करंट उतर आया, जिससे 24 लोग झुलस गए। अब तक कुल 2 लोगों की मौत की सूचना है।

गंभीर रूप से लगभग 20 घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जिनमें 3 की हालत गंभीर है। धोराजी हादसे का भी वीडियो सामने आया है। यहाँ ताजिया ले जाते हुए उसका ऊपरी हिस्सा बिजली के तार से टकरा गया, जिससे हादसा हुआ।

गोपालगंज में 8 घायल

मुहर्रम के जुलूस में करंट से लोगों के घायल होने की घटना बिहार के गोपालगंज से भी सामने आई है। यहाँ 28 जुलाई 2023 (शुक्रवार) को उचकागाँव इलाके के धर्मपुर चक में ताजिया में लगा हरा बाँस ऊपर से गुजर रहे बिजली के तार से छू गया। इस वजह से ताजिया में करंट उतर आया, जिससे जुलूस में शामिल 8 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जहाँ उनकी स्थिति सामान्य बताई जा रही है।

संभल में 4 झुलसे

उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले में भी करंट से मुहर्रम के मातमी जुलूस में शामिल लोगों के घायल होने की खबर है। यहाँ 28 जुलाई 2023 (शुक्रवार) को हजरतगढ़ी इलाके में रेलवे लाइन पार करते समय ताजिया का एक हिस्सा ओवरहेड तार से टकरा गया। बारिश की वजह से जमीन गीली थी, जिसके चलते जुलूस में शामिल लोगों को करंट का झटका लगा। हादसे में कुल 4 लोगों के घायल होने की खबर है, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। इस हादसे का भी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

लखनऊ में एक घायल

ताजिया के बिजली के तारों से टकराने की घटना लखनऊ में भी हुई है। यहाँ 29 जुलाई 2023 (शनिवार) को डालीगंज इलाके में पुरनिया रेलवे क्रॉसिंग के पास ताजिया बिजली के तार से टकरा गया। हादसे की वजह से जुलूस में शामिल लोगों में भगदड़ मच गई। अब तक 1 व्यक्ति के घायल होने की सूचना है, जिसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस हादसे का भी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

गिरिडीह में एक ही समुदाय के 2 पक्ष भिड़े

झारखंड के गिरिडीह में मुहर्रम के मातम के दौरान 2 पक्षों में भिड़ंत की खबर है। यहाँ शनिवार (29 जुलाई 2023) को एक ही समुदाय के 2 गुट आपस में टकरा गए। यह भिड़ंत तिसरी थानाक्षेत्र के पालमरुआ इलाके में अड़सार मदरसे के पास हुई। हमले में लाठी-डंडों के प्रयोग के साथ पत्थरबाजी की भी खबर है।

हालात को काबू करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। दोनों तरफ से मिला कर लगभग 1 दर्जन लोग घायल हुए हैं। घायलों के नाम मोहम्मद शहजाद, मोहम्मद नूर आलम, मोहम्मद नसरूल, मोहम्मद बारीक, मोहम्मद जशीम, जाबिर, अरमान, इस्लाम और इरशाद आदि बताए जा रहे हैं। पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

वाराणसी में भिड़े शिया-सुन्नी

इन तमाम घटनाओं के साथ वाराणसी के जैतपुरा इलाके में शिया-सुन्नी की भिड़ंत की खबर है। यहाँ 29 जुलाई 2023 (शनिवार) को ताजिया ले जाने के दौरान दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर हमला किया है। हमले में दोनों पक्षों के लगभग आधे दर्जन लोग घायल हुए हैं।

हालात सँभालने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने रैपिड एक्शन फ़ोर्स को लगाया है। पुलिस के वाहनों पर भी पथराव हुआ है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। इस विवाद का भी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -