Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजमीरा रोड के मुजाहिद शेख ने पोस्ट की संत स्वामी समर्थ की अपमानजनक तस्वीर,...

मीरा रोड के मुजाहिद शेख ने पोस्ट की संत स्वामी समर्थ की अपमानजनक तस्वीर, विधायक गीता जैन के दखल के बाद FIR दर्ज

मुजाहिद शेख ने प्रधानमंत्री के अपमान के लिए हिन्दू संत 'गुरु स्वामी समर्थ' की एक फोटो पर पीएम मोदी का चेहरा लगाया। उसने इसके बाद इस फोटो को अपने फेसबुक पर 'सत्यानाशी बाबा' कैप्शन के साथ लिखा और शेयर किया।

महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित नवघर थाने में मुजाहिद शेख नाम के एक व्यक्ति के खिलाफ हिन्दू भावनाओं का अपमान करके पर एक मामला दर्ज किया गया है। यह मामला कल (20 मार्च, 2024) दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि मुजाहिद शेख ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अपमान करते हुए उन्हें ‘सत्यानाशी बाबा’ कहा।

मुजाहिद शेख ने प्रधानमंत्री के अपमान के लिए हिन्दू संत ‘गुरु स्वामी समर्थ’ की एक फोटो पर पीएम मोदी का चेहरा लगाया। उसने इसके बाद इस फोटो को अपने फेसबुक पर ‘सत्यानाशी बाबा’ कैप्शन के साथ लिखा और शेयर किया। मुजाहिद ने इस फोटो के जरिए यह कहने की कोशिश की कि पीएम मोदी हर चीज का विनाश करते हैं। उसने हिन्दू संत की तस्वीर से गड़बड़ी करके हिन्दुओं की भावनाओं को भी आहत करने का प्रयास किया। स्वामी समर्थ की कई हिन्दू घरों में पूजा होती है।

मुजाहिद द्वारा हिन्दू भावनाओं के अपमान के लिए बनाई गई फोटो
मुजाहिद द्वारा एडिट की गई फोटो

वसई विरार क्षेत्र के नवघर पुलिस थाने में इस मामले में मुजाहिद के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धरा 153A और 295A के तहत मामला दर्ज किया गया है। उसपर आईटी एक्ट, 2000 की धारा 66A भी लगाई गई है।

मुजाहिद के हिन्दू अपमान पर दर्ज FIR
मुजाहिद के खिलाफ दर्ज FIR

इस मामले में मीरा रोड इलाके से भाजपा विधायक गीता जैन द्वारा मुजाहिद के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर प्रयास किए जाने के बाद यह शिकायत दर्ज की गई थी। उन्होंने अपने एक पत्र में लिखा “आरोपित ने महान हिंदू संत स्वामी समर्थ जी की तस्वीर को एडिट करके उनका अपमान किया है। स्वामी समर्थ को महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में हिन्दू पूजते हैं। इसके अलावा, मुजाहिद ने ना केवल हिंदू संत बल्कि पीएम मोदी का भी अपमान किया है और उन्हें विनाशक कहने की कोशिश की है।”

विधायक गीता जैन का पत्र

ऑपइंडिया के पास इस मामले में दर्ज की गई FIR है। शिकायतकर्ता ने इस मामले में कहा है कि मुजाहिद ने स्वामी समर्थ और पीएम मोदी का अपमान करके हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाई है। इस मामले में भाजपा विधायक गीता जैन ने ऑपइंडिया से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि मुजाहिद आदतन अपराधी है और वह पहले भी मीरा रोड इलाके में गड़बड़ियां करता या रहा है।

गीता जैन ने ऑपइंडिया से कहा, “ऐसा पहली बार नहीं है कि मुजाहिद शेख ने हिंदुओं का अपमान किया हो, वह जबतब ऐसा करता रहता है। मीरा रोड में तनाव का माहौल अभी शांत हुआ है और एक अल्पसंख्यक समाज के किसी व्यक्ति द्वारा इस तरह की हरकत करना बेहद गंभीर है। उसने स्वामी समर्थ का अपमान किया है और पीएम मोदी का भी, ये दोनों बातें बेहद निंदनीय हैं। इस मामले में सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

इस मामले के बारे में और भी जानकारी हासिल करने के लिए ऑपइंडिया ने पुलिस से भी संपर्क किया। नवघर पुलिस स्टेशन के पीआई पाटिल ने बताया कि मुजाहिद पर मामला दर्ज कर लिया गया है लेकिन उसकी गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। पुलिस ने कहा कि इसके प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस ने यह भी बताया कि विवादित पोस्ट को मुजाहिद ने हटा लिया है।” अभी इस मामले की जाँच चल रही है।

गौरतलब है कि हाल ही में मीरा रोड पर शोभा यात्रा निकाल रहे हिन्दुओं पर हमला किया गया था और हिन्दू ध्वजों को फाड़ा गया था। यहाँ मुस्लिमों ने हिन्दुओं के प्रतीक चिन्हों का अपमान किया था । इस मामले में काफी विवाद हुआ था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Siddhi Somani
Siddhi Somani
Siddhi Somani is known for her satirical and factual hand in Economic, Social and Political writing. Having completed her post graduation in Journalism, she is pursuing her Masters in Politics. The author meanwhile is also exploring her hand in analytics and statistics. (Twitter- @sidis28)

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -