Wednesday, June 19, 2024
Homeदेश-समाजपूरे कालीघाट मंदिर परिसर का जीर्णोद्धार करेगा रिलायंस, लौटेगा पुराना वैभव: मुकेश अम्बानी का...

पूरे कालीघाट मंदिर परिसर का जीर्णोद्धार करेगा रिलायंस, लौटेगा पुराना वैभव: मुकेश अम्बानी का ऐलान – 2030 तक भारत बन जाएगा $10 ट्रिलियन इकॉनमी

भारत के सबसे अमीर शख्स ने ऐलान किया कि 'रिलायंस फाउंडेशन' पूरे के पूरे कालीघाट मंदिर परिसर की मरम्मत और उसके पुराने वैभव को वापस लाने का उच्चाकांक्षी बीड़ा उठाया है।

मुकेश अम्बानी पश्चिम बंगाल स्थित कालीघाट मंदिर को उसका पुराना गौरव दिलाएँगे। उन्होंने मंदिर के जीर्णोद्धार की योजना का ऐलान किया है। ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)’ के प्रबंध निदेशक (MD) एवं चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने मंगलवार (21 नवंबर, 2023) को जानकारी दी कि उनकी कंपनी पश्चिम बंगाल में अब तक 45,000 करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है और अगले 3 वर्षों में 20,000 करोड़ रुपए का और निवेश किया जाएगा।

विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर’ में आयोजित ‘बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट’ (BGBS) के 7वें संस्करण के आयोजन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोलकाता स्थित कालीघाट मंदिर के जीर्णोद्धार और नवीकरण का जिम्मा ‘रिलायंस फाउंडेशन’ उठाएगा। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के पुराने वैभव को वापस लाने में सहभागी बनने के लिए ‘रिलायंस फाउंडेशन’ प्रतिबद्ध है। उन्होंने पश्चिम बंगाल को कलात्मक एवं आध्यात्मिक विरासत की भूमि करार देते हुए कहा कि ये अनमोल है।

भारत के सबसे अमीर शख्स ने ऐलान किया कि ‘रिलायंस फाउंडेशन’ पूरे के पूरे कालीघाट मंदिर परिसर की मरम्मत और उसके पुराने वैभव को वापस लाने का उच्चाकांक्षी बीड़ा उठाया है। इसमें सदियों पुरानी संरचना भी शामिल है। वहाँ उपस्थित लोगों से मुकेश अम्बानी ने कहा कि ये परियोजना उनके और उनकी पत्नी नीता अम्बानी के हृदय के उतने ही करीब है, जितना आपलोगों के। उन्होंने इस मौके के लिए धन्यवाद भी दिया। उन्होंने पश्चिम बंगाल को रिलायंस के लिए सबसे बड़ा निवेश स्थल करार दिया

उन्होंने इस दौरान ये भी घोषणा की कि रिलायंस Jio ने कोलकाता में शत प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। वहीं पूरे पश्चिम बंगाल को ले लें तो ये आँकड़ा 98.8% है। उन्होंने बताया कि JioMart देश भर में अब तक 5.50 लाख किराना दुकानों तक पहुँच चुका है। उन्होंने भारत को सबसे बड़ा बायो-एनर्जी उत्पादक बताते हुए कहा कि देश ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रहा है। मुकेश अम्बानी ने बताया कि ‘रिलायंस रिटेल’ के 1100 स्टोर पश्चिम बंगाल में बन चुके हैं।

उन्होंने किसानों को ‘अन्नदाता’ और ‘ऊर्जादाता’ बताते हुए कहा कि रिलायंस कॉम्प्रेश्ड बायोगैस प्लांट्स (CBP) लगा रहा है जिससे उनकी आय बढ़े। अगले 3 वर्षों में 100 CBG प्लांट्स स्थापित करने की योजना है। इससे 55 लाख टन कृषि एवं ऑर्गेनिक कचरे की प्रोसेसिंग होगी। उन्होंने दावा किया कि सन् 2030 तक भारत 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत के पारंपरिक आर्ट्स एवं क्राफ्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए रिलायंस ने ‘स्वदेश’ को लॉन्च किया है, जो विदेशों में भी काम करेगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हमारे बारह’ पर जो बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा, वही हम भी कह रहे- मुस्लिम नहीं हैं अल्पसंख्यक… अब तो बंद हो देश के...

हाई कोर्ट ने कहा कि उन्हें फिल्म देखखर नहीं लगा कि कोई ऐसी चीज है इसमें जो हिंसा भड़काने वाली है। अगर लगता, तो पहले ही इस पर आपत्ति जता देते।

NEET पर जिस आयुषी पटेल के दावों को प्रियंका गाँधी ने दी हवा, उसके खुद के दस्तावेज फर्जी: कहा था- NTA ने रिजल्ट नहीं...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में झूठी साबित होने के बाद आयुषी पटेल ने अपनी याचिका भी वापस लेने का अनुरोध किया। कोर्ट ने NTA को छूट दी है कि वह आयुषी पटेल के खिलाफ नियमानुसार एक्शन ले।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -