Tuesday, August 9, 2022
Homeदेश-समाजमंदिर सोमनाथ महादेव का, मेले में ठेका अनवर शेख को: VHP ने जताई आपत्ति,...

मंदिर सोमनाथ महादेव का, मेले में ठेका अनवर शेख को: VHP ने जताई आपत्ति, कहा- श्रद्धालुओं की धार्मिक भावना को आहत किए जाने का खतरा

सोमनाथ महादेव मंदिर मेला हर साल श्रावण के महीने में लगता है। मेले के दौरान भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए लाखों श्रद्धालु मंदिर आते हैं।

गुजरात के नवसारी के बिलिमोरा शहर में सोमनाथ महादेव मंदिर मेले में एक मुस्लिम को टेंडर दिए जाने पर विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने आपत्ति जताई है। मुंबई के अनवर शेख को 46 लाख रुपए का ठेका मेले के लिए दुकान (टेंट) और बच्चों के प्ले एरिया निर्माण का मिला है। विहिप ने सोमवार (25 जुलाई 2022) को इसे वापस लेने की माँग की है। हालाँकि ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर देने की बात कही जा रही है।

विहिप का कहना है कि किसी मुस्लिम को टेंडर देने से मेले में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाएँ आहत होने का खतरा है। इस संबंध में संगठन के लोगों ने मंदिर ट्रस्ट कार्यालय पहुँच कर चेतावनी दी कि यदि टेंडर रद्द नहीं हुआ तो वे विरोध-प्रदर्शन करेंगे। विहिप ने आरोप लगाया कि ऐसी परिस्थितियों में परिसर में माँस खाने की आशंका होगी। परिसर में नमाज पढ़ी जा सकती है। रिपोर्टों में बताया गया है कि विहिप की आपत्ति के बाद मंदिर ट्रस्ट ने एक बैठक कर मामला सुलझा लिया है।

रिपोर्टों के अनुसार, मंदिर परिसर में हर साल मेला लगता है और इस दौरान 10 लाख से अधिक भक्त आते हैं। विहिप बिलिमोरा के अध्यक्ष हिरेन शाह ने द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, “यह पहली बार है जब मुंबई की किसी फर्म ने बच्चों की राइड के लिए टेंडर भरा है, जबकि अन्य दो टेंडर हिंदुओं को दी गई हैं।” उन्होंने आगे कहा कि विहिप की टीमें मेले में निगरानी रखेंगी और अगर उन्हें कोई आपत्तिजनक बात पता चलती है तो उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। ऑपइंडिया ने शाह से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं हो पाई।

मंदिर के ट्रस्टी शिवा पटेल ने कहा कि बैठक के बाद मामला सुलझा लिया गया। उन्होंने कहा, “हम इस समाधान पर पहुँचे हैं कि फिलहाल टेंडर रद्द नहीं किया जा सकता है, लेकिन लोगों (ठेकेदार) से गारंटी लेंगे कि वे परिसर के अंदर माँस नहीं खाएँगे या नमाज अदा नहीं करेंगे। अगली बार हम टेंडर जारी करते समय इसका ध्यान रखेंगे। हमने अपनी समस्याएँ विहिप के सामने भी रखी थी, जिसके बाद वे मान गए।”

उल्लेखनीय है कि सोमनाथ महादेव मंदिर मेला हर साल श्रावण के महीने में लगता है। मेले के दौरान भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए लाखों श्रद्धालु मंदिर आते हैं। मंदिर के स्टॉल ग्राहकों को आकर्षित करते हैं और इस दौरान करोड़ों का कारोबार होता है। कोविड-19 महामारी के चलते दो साल तक मेला नहीं लगा था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मंदिर से लौट रहे हिन्दू परिवार पर हमला, महिलाओं से छेड़छाड़: Pak में जहाँ हुई थी हिन्दू कारोबारी की हत्या, वहाँ अब भी नहीं...

पाकिस्तान के सिंध के संघर में एक हिंदू परिवार पर रविवार शाम को मीरपुर मथेलो पुलिस थाने के भीतर लगभग एक दर्जन लोगों ने हमला बोल दिया।

‘CM योगी को 3 दिन में बम से उड़ा देंगे’: व्हाट्सएप्प पर शाहिद खान के नाम से धमकी, लोकेशन ट्रेस करने में जुटी यूपी...

मामले की गंभीरता को देखते हुए सर्विलांस और साइबर सेल समेत पुलिस की कई टीमें नंबर के बारे में पता लगा रही हैं। शाहिद खान नाम से व्हाट्सएप्प पर सीएम योगी को धमकी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,422FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe