Friday, August 6, 2021
Homeदेश-समाजट्रेन हो या प्लेन... रुकेगा कुछ भी नहीं: 3 मई तक सिर्फ यात्रा स्थगित,...

ट्रेन हो या प्लेन… रुकेगा कुछ भी नहीं: 3 मई तक सिर्फ यात्रा स्थगित, आवश्यक माल ढुलाई जारी

21 दिनों से लागू लॉकडाउन को आज 3 मई तक और बढ़ाए जाने के बाद रेल यात्राओं व हवाई यात्राओं को लेकर भी बड़ा ऐलान हुआ। रेलवे यात्राएँ निलंबित रहने की अवधि को भी 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। वहीं, सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के संचालन को 3 मई तक निलंबित रखा जाएगा।

कोरोना वायरस के चलते देश में 21 दिनों से लागू लॉकडाउन को आज 3 मई तक और बढ़ाए जाने के बाद रेल यात्राओं व हवाई यात्राओं को लेकर भी बड़ा ऐलान हुआ। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन बढ़ने के साथ रेलवे यात्राएँ निलंबित रहने की अवधि को भी 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। वही, नागर विमानन महानिदेशालय ने भी ट्वीट करके जानकारी दी कि सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के संचालन को 3 मई तक निलंबित रखा जाएगा।

DGCA द्वारा जारी किया गया सर्कुल

इसके अलावा DGCA की ओर से जारी सर्कुलर में इस बात का भी उल्लेख किया गया कि यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय कार्गो संचालन और उन उड़ानों पर लागू नहीं होगा, जिन्हें विशेष रूप से DGCA ने अप्रुवल दिया है।

बता दें कि रेलवे मंत्रालय के यात्राएँ रद्द होने की जानकारी देते हुए बताया, “प्रीमियम ट्रेन, मेल/एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, उपनगरीय ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित भारतीय रेलवे की सभी यात्री ट्रेन सेवाएँ 3 मई तक 24 घंटे निलंबित रहेंगी।”

इसके अलावा भारतीय रेलवे की ओर से रेलवे मंत्रालय के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर राजेश दत्त बाजपेयी ने इस संबंध में अहम जानकारी भी दी। भारतीय रेलवे द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए माल और पार्सल गाड़ियों की आवाजाही बनी रहेगी। लेकिन यात्री टिकट बुकिंग 3 मई तक के लिए बंद कर दी गई है। रेलवे स्टेशनों और रेलवे स्टेशन परिसर में आरक्षित/अनारक्षित यात्रा के लिए रेल यात्रा टिकटों की बुकिंग के लिए सभी काउंटर 3 मई 2020 तक बंद रहेंगे। 

गौरतलब है कि देश में सख्ती बरतने के बाद भी कोरोना वायरस के मामलों की संख्या कम नहीं हो रही है। ताजा अपडेट के मुताबिक अब तक कोरोना से 8988 एक्टिव केस आ चुके हैं और 339 लोगों की इससे मृत्यु हुई है। इन्ही हालातों को देखते हुए पीएम मोदी ने आज देश को संबोधित किया और 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया।

पीएम मोदी ने कहा, “साथियों, सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा। यानी 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं। मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तान में गणेश मंदिर तोड़ने पर भारत सख्त, सालभर में 7 मंदिर बन चुके हैं इस्लामी कट्टरपंथियों का निशाना

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मंदिर तोड़े जाने के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक को तलब किया है।

अफगानिस्तान: पहले कॉमेडियन और अब कवि, तालिबान ने अब्दुल्ला अतेफी को घर से घसीट कर निकाला और मार डाला

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने भी अब्दुल्ला अतेफी की हत्या की निंदा की और कहा कि अफगानिस्तान की बुद्धिमत्ता खतरे में है और तालिबान इसे ख़त्म करके अफगानिस्तान को बंजर बनाना चाहता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,173FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe