Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजअब दक्षिण कोरिया से भारत पहुँची लड़की, गुरुद्वारे में सुखजीत से रचाई शादी: सीमा...

अब दक्षिण कोरिया से भारत पहुँची लड़की, गुरुद्वारे में सुखजीत से रचाई शादी: सीमा हैदर-अंजू के बाद अब मीडिया में किम की चर्चा, भा रहे भारत के गाँव

सुखजीत के परिवार ने किम का जोरदार स्वागत किया। दो माह तक भारत में रहने के बाद किम ने सुखजीत के परिवार को भी अच्छी तरह से समझ लिया। इसके बाद अब 18 अगस्त को पुवायाँ के गुरुद्वारा नानक बाग में दोनों ने सिख रीति-रिवाज से शादी कर ली।

पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर और भारत से पाकिस्तान गई अंजू की ‘लव स्टोरी’ के बीच, अब कोरियाई लड़की भारत की बहू बनी है। उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर के रहने वाले सुखजीत सिंह काम की तलाश में दक्षिण कोरिया गए थे। वहाँ उनकी मुलाकात किम बोह नी से हुई। दोनों के बीच प्यार हो गया। इसके बाद अब भारत आकर 18 अगस्त को शादी कर ली।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला शाहजहाँपुर के पुवायाँ क्षेत्र के उदना का है। यहाँ रहने वाले सुखजीत सिंह 6 साल पहले काम की तलाश में दक्षिण कोरिया गए थे। जहाँ उन्हें एक कॉफी शॉप पर नौकरी मिली। इसके करीब 2 साल बाद उसी कॉफी शाॅप पर किम बोह नी भी नौकरी करने आईं। एक साथ नौकरी करने के दौरान दोनों के बीच बात शुरू हुई। इसके बाद बात आगे बढ़ी और दोनों में प्यार हो गया।

इस बीच दोनों दक्षिण कोरिया में ही लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे। दोनों के घरवालों को उनके रिश्ते के बारे में बता दिया था। उन्हें भी सुखजीत और किम के रिश्ते से कोई दिक्कत नहीं थी। चार महीने पहले सुखजीत छुट्टी लेकर भारत लौट आए थे। इस दौरान किम अकेली रह गई थी। उसे सुखजीत की कमी खल रही थी। ऐसे में उसने भारत का टूरिस्ट वीजा हासिल किया और 2 महीने पहले वह भी भारत आ गई।

सुखजीत के परिवार ने किम का जोरदार स्वागत किया। दो माह तक भारत में रहने के बाद किम ने सुखजीत के परिवार को भी अच्छी तरह से समझ लिया। इसके बाद अब 18 अगस्त को पुवायाँ के गुरुद्वारा नानक बाग में दोनों ने सिख रीति-रिवाज से शादी कर ली। किम बोह नी को 5 साल का वीजा मिला है। हालाँकि वह 1 महीने और भारत में रुकने के बाद दक्षिण कोरिया लौट जाएगी। इसके बाद किम वापस आएगी। फिर किम और सुखजीत दोनों दक्षिण कोरिया में ही बस जाएँगे।

किम को भारत के गाँव खासतौर से खेत बहुत पसंद आ रहे हैं। वह मांसाहारी है। लेकिन उसको यहाँ के नूडल्स और चावल बहुत भा रहे हैं। इसके अलावा उसे पंजाबी गाने और यहाँ का कल्चर भी पसंद आ रहा है। किम बोह नी को हिंदी नहीं आती। लेकिन वह इशारों में बात करके सुखजीत के परिवार से बात करती है। सुखजीत भी कभी ट्रांसलेटर बन कर परिवार वालों और किम की बातचीत कराते हैं।

बता दें कि पाकिस्तान के कराची में रहने वाली सीमा हैदर की मुलाकात पबजी गेम खेलते हुए नोएडा में रहने वाले सचिन से हुई थी। इसके बाद सचिन के प्यार में 4 बच्चों की अम्मी सीना कराची स्थित अपना घर बेचकर अपने बच्चों समेत भारत आकर सचिन के साथ रह रही थी। चूँकि उसने नेपाल बॉर्डर से अवैध रूप से भारतीय सीमा में प्रवेश किया था। इसलिए पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था। फिलहाल यूपी एटीएस समेत अन्य जाँच एजेंसियाँ उसके खिलाफ जाँच कर रहीं हैं।

वहीं, राजस्थान के भिवाड़ी जिले की रहने वाली अंजू थॉमस की मुलाकात फेसबुक के जरिए पाकिस्तान के दीर बाला जिले के नसरुल्लाह से हुई थी। उसने पाकिस्तान जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा बनवाया था। इसके बाद सीमा पार कर नसरुल्लाह से मिलने पाकिस्तान पहुँच गई। पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि अंजू ने नसरुल्लाह से निकाह कर लिया है। उसका निकाह नामा व कई तस्वीरें भी सामने आईं थीं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -