Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री पर ASI ने दागी 5 गोलियाँ, सीने के हुईं आर-पार

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री पर ASI ने दागी 5 गोलियाँ, सीने के हुईं आर-पार

यह प्रदेश में मंत्री पर हमला करने का पहला मामला नहीं है। इसके पहले कानून मंत्री पर भी हमला हो चुका है। ओडिशा के तत्कालीन कानून मंत्री महेश्वर मोहंती पर 21 फरवरी 2014 को पुरी में दो गोली मारी गई थी। हालाँकि, वे इस हमले में बाल-बाल बच गए थे।

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास उर्फ नाबा दास (Odisha Health Minister Naba Das) को झारसुगुड़ा जिले के ब्रजराजनगर इलाके में रविवार (29 जनवरी 2023) को गोली मार दी गई।हमलावर पुलिस की वर्दी में था। हमलावर ओडिशा पुलिस का ASI है और मंत्री की सुरक्षा में तैनात था।

ब्रजराजनगर के एसडीपीओ गुप्तेश्वर भोई ने कहा कि गाँधी चौक पुलिस अधिकारी गोपाल दास ने स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर दास को गोली मारी है। आरोपित ASI को गिरफ्तार कर लिया गया है। SDPO भोई के अनुसार, ASI ने सरकारी रिवॉल्वर से गोली मारी है। इस हमले में एक और व्यक्ति के घायल होने की खबर है।

नाबा दास रविवार (29 जनवरी 2023) को ब्रजराजनगर नगरपालिका के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के दो नए कार्यालय भवनों का उद्घाटन करने पहुँचे थे। जब वे अपनी गाड़ी से उतर रहे थे, उसी वक्त पास में खड़े ASI गोपाल दास ने उन पर गोलियाँ चलानी शुरू कर दीं। गोलियाँ उनके सीने से सटाकर चलाई गईं।

SDPO भोई के अनुसार, आरोपित गोपाल दास ने नाबा दास पर 6 राउंड गोलियाँ चलाईं, जिनमें से उन्हें पाँच गोली लगी है। दो गोली उनके सीने में लगने की बात सामने आ रही है और वे सीने से आर-पार हो गई है। गोली गलते ही वे वहीं गिर पड़े। उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अब बड़े अस्पताल में भर्ती करने की व्यवस्था की जा रही है।

हमले के पीछे की वजह का अभी खुलासा नहीं हुआ है। आरोपित पुलिस अधिकारी को हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है। यह हमला सुनियोजित माना जा रहा है। इसके पीछे कौन है, यह पुलिस और अन्य एजेंसियाँ पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। मामले की जाँच की जिम्मेदारी क्राइम ब्रांच को सौंपी गई है।

यह प्रदेश में मंत्री पर हमला करने का पहला मामला नहीं है। इसके पहले कानून मंत्री पर भी हमला हो चुका है। ओडिशा के तत्कालीन कानून मंत्री महेश्वर मोहंती पर 21 फरवरी 2014 को पुरी में दो गोली मारी गई थी। हालाँकि, वे इस हमले में बाल-बाल बच गए थे।

झारसुगुड़ा से बीजू जनता दल (BJD) के नेता और मुख्यमंत्री बीजू पटनायक (CM Biju Patnayak) के करीबी नव किशोर दास पिछले दिनों खबरों में थे। उन्होंने कथित तौर पर महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर मंदिर को 1.7 किलोग्राम सोने और 5 किलोग्राम चाँदी से बने कलश का दान किया था।

नव किशोर दास ने झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र से 2004 में पहली बार कॉन्ग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद 2009 में वे फिर कॉन्ग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े और जीते। साल 2014 के चुनाव में भी दास कॉन्ग्रेस प्रत्याशी के रूप में जीत दर्ज की। साल 2019 के चुनाव से पहले वे बीजेडी विधायक चुने गए।

बीजेडी के वरिष्ठ नेता प्रसन्ना आचार्य ने कहा, “फोन पर खबर मिलने के बाद हम स्तब्ध हैं। इस हमले में कौन शामिल है और ऐसा क्यों हुआ, अभी यह कहना जल्दबाजी होगी। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं। हम इस घटना की निंदा करते हैं और पुलिस विस्तृत जाँच करेगी।’

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पहले उइगर औरतों के साथ एक ही बिस्तर पर सोए, अब मुस्लिमों की AI कैमरों से निगरानी: चीन के दमन की जर्मन मीडिया ने...

चीन में अब भी उइगर मुस्लिमों को लेकर अविश्वास है। तमाम डिटेंशन सेंटरों का खुलासा होने के बाद पता चला है कि अब उइगरों पर AI के जरिए नजर रखी जा रही है।

सेजल, नेहा, पूजा, अनामिका… जरूरी नहीं आपके पड़ोस की लड़की ही हो, ये पाकिस्तान की जासूस भी हो सकती हैं: जानिए कैसे ISI के...

पाकिस्तानी ISI के जासूस भारतीय लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर आईडी बना देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को हनीट्रैप कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -