Wednesday, July 28, 2021
Homeदेश-समाजबिलाल खान से की थी प्रेम विवाह, वही बना हत्यारा: झारखंड पुलिस ने जारी...

बिलाल खान से की थी प्रेम विवाह, वही बना हत्यारा: झारखंड पुलिस ने जारी की फोटो, काट डाला था सिर और गुप्तांग भी

जिस युवती की नग्न और सिर कटी लाश मिली थी, शेख बिलाल उसका पहला पति है, उसने प्रेम विवाह किया था। लाश का सिर गायब था। गुप्तांग भी काट डाला गया था। लाश की पहचान छिपाने के लिए...

झारखण्ड के ओरमाँझी के वीभत्स हत्याकांड का पुलिस जल्द ही खुलासा करने वाली है। फिलहाल इस घटना के मुख्य आरोपित और मृत पीड़िता की पुलिस ने पहचान कर ली है। रविवार (जनवरी 10, 2021) को जिराबार जंगल से एक युवती की सर कटी हुई लाश मिली थी, जो नग्न अवस्था में थी। सिर न मिलने के कारण मृतका की पहचान नहीं हो सकी थी। अब पुलिस इस मामले में आरोपित बिलाल खान उर्फ शेख बेलाल की तलाश में जुट गई है।

सुबह-सुबह जैसे ही स्थानीय लोगों ने लाश को इस अवस्था में देखा था, हड़कंप मच गया। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी, जिसने मौके पर पहुँच कर शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, सिल्ली डीएसपी चंद्रशेखर आजाद और थाना प्रभारी श्याम किशोर महतो ने घटनास्थल पर जाकर मुआयना किया। फॉरेंसिक टीम और डॉग स्क्वाड तक की भी मदद ली गई। फिर पुलिस ने एक सप्ताह के अंदर की सारी मिसिंग रिपोर्ट्स खँगाली।

मंगलवार के दिन पुलिस इस मामले में बड़ा खुलासा करते हुए बताएगी कि इस हत्याकांड की जाँच में अब तक क्या पता चला है। बिलाल खान उर्फ़ शेख बेलाल हाल ही में जेल से निकला था, जिसके बाद वो फिर से फरार चल रहा है। जिस युवती की लाश मिली थी, उसका वो पहला पति है। उसकी तलाश में पुलिस जगह-जगह छापे मार रही है। दूसरे पति खालिद को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। युवती 2 महीने से लापता थी।

चान्‍हो इलाके के चटवल गाँव के एक दंपती ने मृतका की पहचान की थी। दम्पति के डीएनए सैम्पल को जाँच के लिए भेजा गया। इसके बाद लाश की पहचान हो गई। जहाँ से ये लाश मिली थी, वो जगह साईं नाथ विश्वविद्यालय से कुछ ही दूरी पर स्थित है। मुख्य आरोपित बिलाल खान उर्फ़ शेख बेलाल के पोस्टर जारी कर दिए गए हैं। युवती का रेप किए जाने के बाद उसकी हत्या की गई थी। हत्या आरोपित बिलाल पिठोरिया के चंदवे बस्ती का रहने वाला है।

जाँच में मृतका चान्हो दम्पति की बेटी पाई गई। दम्पति ने बताया है कि युवती ने बिलाल खान उर्फ़ शेख बेलाल से प्रेम विवाह किया था। जल्द ही दोनों में लड़ाई-झगड़े होने लगे। युवती ने पिठोरिया थाने में उसके विरुद्ध दहेज़ प्रताड़ना का मामला दर्ज कराया था। फिर मई 2020 में उसे गिरफ्तार किया गया था। फिर युवती अपने मौके रहने लगी। इसके बाद उसकी दोस्ती खालिद से हुई, जो शादी में बदल गई।

खालिद पहले से शादीशुदा था। वो युवती को लेकर दिल्ली गया, लेकिन वहाँ दोनों में अनबन होने के कारण वो फिर वापस लौट आई। अब परिजनों ने आरोप लगाया है कि शेख बेलाल ही युवती का हत्यारा है। इससे पहले वो कुख्यात सरजा जावेद उर्फ़ बम्बइया की हत्या के मामले में भी जो जेल जा चुका है। उस पर आर्म्स एक्ट के कई मामले लंबित हैं। वो 2 महीने से फरार चल रहा है। पुलिस ने उसकी जल्द गिरफ़्तारी का आश्वासन दिया है।

सिर गायब-गुप्तांग भी काटा था

लाश मिलने के बाद राँची के पुलिस अधीक्षक नौशाद आलम ने बताया था, “निर्वस्त्र अवस्था में महिला की सिर कटी लाश मिली है। डेड बॉडी को ऑटोप्सी के लिए भेजा गया है। पोस्टमॉर्टम के बाद ही खुलासा हो पाएगा कि युवती के साथ दुष्कर्म हुआ है या नहीं। मामले में जाँच जारी है।”

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि पुलिस को घटनास्थल पर खाना बनाने के लिए चूल्हा और कई बीयर की खाली बोतलें भी मिलीं। इससे भी अनुमान लगाया जा रहा है कि युवती के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या की गई है और साक्ष्य छुपाने की नीयत से उसके कपड़े और सर को गायब कर दिया गया।

घटनास्थल के पास नदी है। युवती की हत्या करने के बाद अपराधियों ने घटनास्थल पर पानी डाल दिया था ताकि खून और पुलिस को साक्ष्य नहीं मिल पाए। अपराधियों ने युवती का गुप्‍तांग भी काट दिया था।

ओरमाँझी में लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया। इस दौरान गुस्साए लोगों ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के काफिले को राँची के किशोरगंज चौक के पास रोक दिया। वहाँ से गुजर रहे सीएम के काफिले को रास्‍ता बदल कर रवाना होना पड़ा था।

दिसंबर 2020 में भी झारखंड में सामूहिक दुष्कर्म की घटना सामने आई थी। दुमका में 5 बच्चों की माँ के साथ कुल 17 लोगों ने बलात्कार की घटना को अंजाम दिया था। वारदात के दौरान आरोपितों ने पीड़िता के पति को बंधक बना लिया था। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने 17 लोगों पर कार्रवाई की थी। लड़कों ने पीड़िता के पति को और 2 ने पीड़िता को पकड़ लिया था, जिसके बाद वो उसे झाड़ियों की तरफ ले गए और रात के 12 बजे तक सभी ने उसके साथ बलात्कार किया। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तर-पूर्वी राज्यों में संघर्ष पुराना, आंतरिक सीमा विवाद सुलझाने में यहाँ अड़ी हैं पेंच: हिंसा रोकने के हों ठोस उपाय  

असम के मुख्यमंत्री नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस के सबसे महत्वपूर्ण नेता हैं। उनके और साथ ही अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए यह अवसर है कि दशकों से चल रहे आंतरिक सीमा विवाद का हल निकालने की दिशा में तेज़ी से कदम उठाएँ।

बकरीद की ढील का दिखने लगा असर? केरल में 1 दिन में कोरोना संक्रमण के 22129 केस, 156 मौतें भी

पूरे देश भर में रिपोर्ट हुए कोविड केसों में 53 % मामले अकेले केरल से आए हैं। भारत में कुल मामले जहाँ 42, 917 रिपोर्ट हुए। वहीं राज्य में 1 दिन में 22129 केस आए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,660FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe