Thursday, July 25, 2024
Homeदेश-समाजआम लोगों के हाथ में पद्म पुरस्कार, विजेताओं ने मोदी सरकार को सराहाः कहा-...

आम लोगों के हाथ में पद्म पुरस्कार, विजेताओं ने मोदी सरकार को सराहाः कहा- जमीनी स्तर पर काम करने वालों का हो रहा सम्मान, जनता को अच्छा करने की मिलेगी प्रेरणा

कर्नाटक के मशहूर बीदरी (एक प्रकार की शिल्पकला) कलाकार शाह रशीद अहमद कादरी को भी पद्मश्री से नवाजा गया। पुरस्कार मिलने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का आभार व्यक्त किया और उनकी तरीफ भी की।

राष्ट्रपति भवन में 55 पद्म पुरस्कार विजेताओं ने बुधवार (05 अप्रैल 2023) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों पुरस्कार प्राप्त किया। इनमें बौद्ध धर्मगुरु कुशोक थिकसे नवांग, सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता गजानन जगन्नाथ माने और बीदरी कलाकार शाह रशीद अहमद कादरी भी शामिल थे। पद्म पुरस्कार विजेताओं का कहना है कि मोदी सरकार जमीनी लोगों को पुरस्कृत कर रही है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पद्मश्री प्राप्त करने वाले थिकसे मठ के प्रमुख कुशोक नवांग ने कहा, “मैं आने वाली पीढ़ी के लिए काम कर रहा हूँ। मैं लोगों को मिलकर रहने की प्रेरणा देता हूँ। इस क्षेत्र में कई प्रयास किए हैं। इसलिए मुझे यह सम्मान प्राप्त हुआ है।” उन्होंने कहा कि पीएम मोदी लद्दाख के लोगों के लिए बहुत काम कर रहे हैं।

राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री प्राप्त करते कुशोक नवांग (फोटो साभार- ट्विटर @rashtrapatibhvn)

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। शिक्षा और साहित्य क्षेत्र में पद्म अवार्ड पाने वाले आनंद कुमार ने कहा कि अब जमीनी स्तर के लोगों को पुरस्कार मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब सरकार की तरफ से उन्हें सम्मानित करने सूचना दी गई तो उन्हें यकीन नहीं हुआ।

आनंद कुमार ने कहा कि सरकार के इस कदम से जनता में उम्मीद जगती है कि अच्छा काम करेंगे तो पुरस्कार अवश्य मिलेगा। बता दें आनंद कुमार आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को मुफ्त में आईआईटी प्रवेश परीक्षा की ट्रेनिंग देते हैं।

राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री प्राप्त करते आनंद कुमार (फोटो साभार- ट्विटर @rashtrapatibhvn)

सोशल वर्कर गजानन जगन्नाथ माने ने पद्मश्री प्राप्त करने के बाद खुशी का इजहार करते हुए कहा, “मैं 35 सालों से कुष्ठ रोगियों के पुनर्वास के लिए काम कर रहा हूँ। इस काम में परिवार और दोस्तों का भी साथ मिलता है। राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित होना बहुत बड़ी बात है।” उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार अब पद्म पुरस्कारों के लिए जमीनी स्तर से लोगों को चुन रही है।

राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री प्राप्त करते गजानन जगन्नाथ माने (फोटो साभार- ट्विटर @rashtrapatibhvn)

कर्नाटक के मशहूर बीदरी (एक प्रकार की शिल्पकला) कलाकार शाह रशीद अहमद कादरी को भी पद्मश्री से नवाजा गया। पुरस्कार मिलने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का आभार व्यक्त किया और उनकी तरीफ भी की।

रशीद अहमद ने पीएम मोदी से कहा, “मैं 5 साल तक UPA सरकार से उम्मीद पाले रहा कि मुझे पद्मश्री मिलेगा, लेकिन नहीं मिला। उसके बाद केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी तो कोई उम्मीद नहीं थी। मगर आपने पद्मश्री देकर मेरा ख्याल गलत साबित कर दिया। मुझे चुना इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।”

राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री प्राप्त करते शाह रशीद अहमद कादरी (फोटो साभार- ट्विटर @rashtrapatibhvn)

बता दें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार (5 अप्रैल 2023) की शाम 3 पद्म विभूषण, 5 पद्म भूषण और 47 पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किए। इसके पहले 22 मार्च को राष्ट्रपति ने पहले नागरिक अलंकरण समारोह में 54 पद्म पुरस्कार प्रदान किए थे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -