Thursday, June 20, 2024
Homeदेश-समाजअयोध्या के राम मंदिर में PM मोदी, आ गई प्राण प्रतिष्ठा की बेला

अयोध्या के राम मंदिर में PM मोदी, आ गई प्राण प्रतिष्ठा की बेला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पहुँच गए हैं। वह मंदिर परिसर में पहुँच चुके हैं। वह मंदिर परिसर के पास बने हेलीपैड पर हेलिकॉप्टर से उतरे। इसके बाद वह मंदिर की तरफ बढ़ गए। प्रधानमंत्री ने हेलिकॉप्टर से अयोध्या का एक वीडियो भी जारी किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पहुँच गए हैं। प्रधानमंत्री मंदिर परिसर में मौजूद हैं। वे मंदिर परिसर के पास बने हेलीपैड पर हेलिकॉप्टर से उतरे। इसके बाद वह मंदिर की तरफ बढ़ गए। प्रधानमंत्री ने हेलिकॉप्टर से अयोध्या का एक वीडियो भी जारी किया।

प्रधानमंत्री मोदी 12:05 बजे से मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की पूजा करेंगे। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस के मुखिया मोहन भागवत भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस पूजा में यजमान की भूमिका में रहेंगे। इससे पहले कुछ समय प्रधानमंत्री के लिए रिजर्व रखा गया है।

आज 12:55 बजे मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सम्पन्न हो जाएगी और मंदिर भक्तों के दर्शन के लिए तैयार हो जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी यहाँ से निकल जाएँगे और 1 बजे यहाँ बने एक सार्वजनिक कार्यक्रम स्थल पर जाएँगे। यहाँ वह सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे। इस दौरान वे राम मंदिर का निर्माण करने वाले श्रमिकों से मिलेंगे। 

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी लगभग 2 बजे अयोध्या में कुबेर टीला के दर्शन करने जाएँगे। वहाँ वह पूजा अर्चना में भाग लेंगे। इसके बाद 3 बजे वे दिल्ली लौट आएँगे। बताते चलें कि प्रधानमंत्री प्राण प्रतिष्ठा के लिए 11 दिनों से कठिन व्रत कर रहे हैं। वे यम-नियम का भी पालन कर रहे हैं।

वह इस दौरान दक्षिण के कई मंदिरों में भी गए। प्रधानमंत्री मोदी आन्ध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु के कई मंदिरों में गए और वहाँ दर्शन किया। प्रधानमंत्री रामेश्वरम भी पहुँचे थे। रामेश्वरम में पुजारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री तमिलनाडु के मंदिरों से पवित्र जल का कलश लेकर तमिलनाडु से वापस हुए हैं।

प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त पास आते ही मंदिर परिसर में रामध्वनि गुंजायमान हो गई है। गायक सोनू निगम और अनुराधा पौडवाल भजन से सबका मन मोह रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के प्राण प्रतिष्ठा पर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौडा ने कहा है कि यह अवसर उनको भगवान से मिला है। एचडी देवेगौड़ा भी अयोध्या पहुँचे हैं।

राम मंदिर में भगवान रामलला की की जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है, उसे मैसूरु के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगिराज ने बनाई है। योगीराज का कहना है कि वह अपने आप को विश्व का सबसे भाग्यशाली व्यक्ति मान रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

14 फसलों पर MSP की बढ़ोतरी, पवन ऊर्जा परियोजना, वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार, पालघर का पोर्ट होगा दुनिया के टॉप 10 में: मोदी कैबिनेट...

पालघर के वधावन पोर्ट की क्षमता अब 298 मिलियन टन यूनिट की जाएगी। इससे भारत-मिडिल ईस्ट कॉरिडोर भी मजबूत होगा। 9 कंटेनर टर्मिनल होंगे।

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -