Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजसारण हत्याकांड के बाद आगजनी, थाना प्रभारी निलंबित: 'राजपूत नरसंहार' बता रहे लोग, पुलिस...

सारण हत्याकांड के बाद आगजनी, थाना प्रभारी निलंबित: ‘राजपूत नरसंहार’ बता रहे लोग, पुलिस ने कहा – अफवाह फैलाने वालों पर करेंगे कार्रवाई

धारा 144 लागू होने की समय सीमा प्रशासन ने हालात सामान्य होने तक रखा है। सारण में हालात काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

बिहार के सारण जिले में रविवार (5 जनवरी, 2023) को विजय यादव और उसके साथियों ने मिल कर राजपूत समाज के व्यक्ति अमितेश कुमार की हत्या कर दी थी। इसी पिटाई में 2 अन्य पीड़ित घायल हुए हैं, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। इस घटना को ट्विटर पर जंगलराज बताते हुए हैशटैग #राजपूत_नरसंहार_छपरा के साथ कई नेटीजेंस द्वारा शेयर किया जा रहा है। अभी तक 3 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

स्थानीय थाना प्रभारी देवानंद को सस्पेंड किया गया है। मामले की जाँच के लिए SIT का गठन कर दिया गया है।गाँव और आस-पास तनाव को देखते हुए भारी फ़ोर्स लगाते हए धारा 144 लागू कर दी गई है।

थाना प्रभारी सस्पेंड

इस मामले में सारण जिले के माँझी थाना प्रभारी देवानंद को सस्पेंड कर दिया गया है। देवानंद ने 5 जनवरी को ऑपइंडिया से बात करते हुए घटना की वजह पुरानी रंजिश और आरोपितों द्वारा पीड़ितों को हमलावर समझने की भूल बताया था। तब थाना प्रभारी ने कहा था कि आरोपित विजय के भाई की थोड़े समय पहले मर्डर हुआ था, जिसके कारण वह थोड़ा सतर्क था। घटना विजय यादव के मुर्गी फॉर्म की है। वहीं मामले की निष्पक्ष जाँच के लिए पुलिस के सीनियर अधिकारियों के नेतृत्व में SIT टीम का गठन किया गया है।

सारण जिला पुलिस ने सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की अफवाह उड़ाने वालों को भी सख्त चेतावनी दी है। पुलिस का कहना है कि न सिर्फ आरोपितों बल्कि उपद्रवियों और सोशल मीडिया पर भ्रामक बातें फैला रहे लोगों को भी चिन्हित कर के कार्रवाई की जा रही है। पुलिस ने लोगों से शांति से रहने की अपील की है। हत्या में शामिल अब तक 3 आरोपितों की गिरफ्तारी की खबर है।

इलाके में धारा 144 लागू

वहीं सारण पुलिस के मुताबिक क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस का कहना है कि कुछ लोगों ने इलाके में जातीय संघर्ष फ़ैलाने की कोशिश की है जिनको चिन्हित कर के कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। यही कार्रवाई हत्यारोपितों पर भी होगी। पुलिस ने स्वीकार किया है कि घटना के बाद मुबारकपुर में आगजनी हुई है। अब नए आदेशों के मुताबिक इलाके में 5 या उस से अधिक लोगों का जमावड़ा, कोई धरना-प्रदर्शन और पोस्टर-पर्चे लगाना प्रतिबंधित होगा।

धारा 144 लागू होने की समय सीमा प्रशासन ने हालात सामान्य होने तक रखा है। सारण में हालात काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

बवाल के बाद घरों और वाहनों को नुकसान

अमितेश कुमार नाम के युवक की हत्या के बाद बाद मुबारकपुर में हिंसा की खबर है। मुख्य आरोपित विजय यादव की पोल्ट्री फार्म को आग के हवाले कर दिया गया। बताया जा रहा है कि एक भीड़ द्वारा किए गए हमले में कई घरों में आगजनी की गई है। 3 वाहनों को भी आग लगा दी गई। हंगामे को देखते हुए एक महिला को हार्ट अटैक भी आने की खबर है। बवाल को काबू करते हुए पुलिस के एक जवान का सिर भी फट गया जिसका इलाज अस्पताल में चल रहा है।

हिंसा के बड़ा हुए बवाल में 5 नामजद के साथ 50 अज्ञात लोगों को आरोपित किया गया है। फ़िलहाल हिंसा में शामिल फरार लोगों के साथ हत्यारोपितों की तलाश की जा रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -