Tuesday, July 16, 2024
Homeदेश-समाजफैज सैयद ने सिख लड़की का किया अपहरण, धर्मांतरण की आशंका: NCPCR को करना...

फैज सैयद ने सिख लड़की का किया अपहरण, धर्मांतरण की आशंका: NCPCR को करना पड़ा हस्तक्षेप, पीड़ित परिवार ने PM मोदी से लगाई गुहार

वीडियो में दिख रहे सिखों ने कहा कि सैयद फैज़ ने 15 दिनों तक लड़की के साथ क्या-क्या किया और कहीं उसका धर्म परिवर्तन तो नहीं करवाया गया इसकी भी जाँच की जानी चाहिए।

महाराष्ट्र के धुले जिले से ‘लव जिहाद’ का मामला सामने आया है। यहाँ फैज़ सैयद नाम के व्यक्ति पर सिख समाज की नाबालिग लड़की के अपहरण का आरोप है। हालाँकि, केंद्रीय बल संरक्षण आयोग (NCPCR) के हस्तक्षेप के बाद पुलिस ने पीड़िता को बरामद कर लिया है लेकिन पीड़ित परिवार ने कार्रवाई पर असंतोष जताया है। लड़की के परिजनों ने वीडियो जारी कर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप की माँग की है। घटना 16 जनवरी, 2023 की है।

जानकारी के मुताबिक, मामला धुले सिटी पुलिस स्टेशन का है। यहाँ की रहने वाले सिख समाज की एक नाबालिग 17 साल की लड़की 15 जनवरी, 2023 को अपने घर से गायब हो गई। पीड़िता के परिजनों ने पुलिस में दर्ज शिकायत में बताया था कि उसे अंतिम बार फैज़ सैयद नाम ले लड़के के साथ देखा गया था। इस शिकायत पर धुले पुलिस ने 16 जनवरी, 2023 को FIR दर्ज कर के पीड़िता की तलाश शुरू कर दी। 25 जनवरी को इस घटना का संज्ञान राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (NCPCR) अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने लिया और पत्र लिख कर धुले पुलिस से मामले में कड़ी कार्रवाई की अपेक्षा जताई।

NCPCR ने इस मामले में पुलिस से 3 दिनों के अंदर जाँच रिपोर्ट भी तलब की। बताया जा रहा है कि पुलिस ने पीड़िता को बरामद कर लिया है लेकिन पीड़ित सिख परिवार इस कार्रवाई से संतुष्ट नहीं है। पीड़ित परिवार ने एक वीडियो जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मामले में हस्तक्षेप करने को कहा है। वीडियो जारी करने वालों ने बताया कि फैज़ की हरकत से इलाके में तनाव फ़ैल सकता है और पंजाब व नांदेड़ से सरदारों के जत्थे आ सकते हैं।

सिख परिवार ने इस घटना को ‘लव जिहाद’ बताया है। वीडियो में दिख रहे सिखों ने कहा कि सैयद फैज़ ने 15 दिनों तक लड़की के साथ क्या-क्या किया और कहीं उसका धर्म परिवर्तन तो नहीं करवाया गया इसकी भी जाँच की जानी चाहिए। वीडियो में दिख रहे लोगों ने फैज़ पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की भी माँग की।

पत्रकार शुभी विश्वकर्मा के मुताबिक, लड़की नाबालिग है पुलिस ने गिरफ्तार आरोपित फैज़ पर पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई नहीं की है।

ऑपइंडिया से बात करते हुए धुले पुलिस स्टेशन की महिला स्टाफ ने बताया कि आरोपित फैज़ गिरफ्तार कर लिया गया है। पॉक्सो एक्ट न लगने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बाबत केस के विवेचक ही सही जवाब दे सकते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -