Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजदिवाली के दिन 15 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या: PM मोदी करेंगे रामनगरी में...

दिवाली के दिन 15 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या: PM मोदी करेंगे रामनगरी में दीपोत्सव का शुभारंभ, CM योगी भी मौजूद रहेंगे

अयोध्या को ऐसे सजाया जा रहा है, जैसे इस बार राजा रामचंद्र साक्षात अयोध्या पधार रहे हों। अयोध्या में प्रवेश के लिए 26 तोरण द्वार बनाए गए हैं। शहर की सड़कों को चमकाया जा रहा है और रंगे-बिरंगे झालरों से सजाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) छोटी दिवाली के दिन यानी 23 अक्टूबर 2022 को भगवान राम की अयोध्या नगरी में रहेंगे। इस दिन छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार शाम को मोर दीपक जलाकर दीपोत्सव के त्योहार का शुभारंभ करेंगे। दीपोत्सव के लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है। दिवाली के दिन 15 लाख दीप जलाया जाएगा, जो एक रिकॉर्ड होगा।

प्रधानमंत्री अयोध्या में लगभग 4 घंटे तक रहेंगे। इस दौरान शाम को राम की पैड़ी पर बन रहे मुख्य मंच पर पीएम मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राष्ट्रीय पक्षी मोर के रूप में बने दीप को जलाकर समारोह का शुभारंभ करेंगे।

अयोध्या में भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी पहली बार अयोध्या जाएँगे। मुख्य मंच के ठीक सामने दीपों से राम मंदिर मॉडल बनाया जा रहा है। मंदिर मॉडल में लगभग 10,000 दीप सजाए जा रहे हैं। इसे इस प्रकार से तैयार किया जा रहा है, कि मंच पर बैठे अतिथियों की इस पर सीधी नजर पड़े।

इसके साथ ही सरयू नदी के घाट नंबर 10 पर एक भव्य भी रंगोली बनाई जाएगी। यह रंगोली फूलों से बनेगी। इसके लिए एक क्विंटल से अधिक फूलों की पंखुडियों का इस्तेमाल किया जाएगा।

दीपोत्सव के दौरान शोभायात्रा में 16 झाँकियाँ निकाली जाएँगी, जिनमें भगवान राम के जन्म से लेकर राज्याभिषेक तक के प्रसंगों को दिखाया जायेगा। इसमें 10 देशों की टीम मंचन भी करेगी। लेजर और साउंड शो का रिहर्सल भी पूरा कर लिया गया है। 

इस आयोजन के लिए अयोध्या को ऐसे सजाया जा रहा है, जैसे इस बार राजा रामचंद्र साक्षात अयोध्या पधार रहे हों। अयोध्या में प्रवेश के लिए 26 तोरण द्वार बनाए गए हैं। शहर की सड़कों को चमकाया जा रहा है और रंगे-बिरंगे झालरों से सजाया जा रहा है। सफाई व्यवस्था के लिए 1000 कर्मचारी दिन-रात लगे हैं।

दीपोत्सव में VVIP मूवमेंट के कारण सुरक्षा व्यवस्था को भी चाक-चौबंद किया गया है। कदम-कदम पर सादी वर्दी में खुफिया विभाग और पुलिस के जवान तैनात होंगे। इस दौरान ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से अयोध्या पर नजर रखी जाएगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

1 साल में बढ़े 80 हजार वोटर, जिनमें 70 हजार का मजहब ‘इस्लाम’, क्या याद है आपको मंगलदोई? डेमोग्राफी चेंज के खिलाफ असम के...

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने तथ्यों को आधार बनाते हुए चिंता जाहिर की है कि राज्य 2044 नहीं तो 2051 तक मुस्लिम बहुल हो जाएगा।

5 साल में 123% तक बढ़ गए मुस्लिम वोटर, फैक्ट फाइडिंग रिपोर्ट से सामने आई झारखंड की 10 सीटों की जमीनी हकीकत: बाबूलाल का...

झारखंड की 10 विधानसभा सीटों के कई मुस्लिम बहुल बूथ पर 100% से अधिक वोटर बढ़ गए हैं। यह खुलासा भाजपा की एक रिपोर्ट में हुआ है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -