Sunday, August 1, 2021
Homeदेश-समाजUP में माफिया कर रहे बाप-बाप: 16 महीनों में 1128 करोड़ रुपयों की संपत्तियाँ...

UP में माफिया कर रहे बाप-बाप: 16 महीनों में 1128 करोड़ रुपयों की संपत्तियाँ जब्त, 5558 मुकदमे दर्ज

जनवरी 2020 से अप्रैल 2021 के बीच 25 माफियाओं के 22259 सहयोगियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के 5558 मुकदमे दर्ज, संपत्तियाँ जब्त। अवैध तरीके से बनाई गई संपत्तियों को जब्त करके इन माफियाओं की कमर तोड़ दी गई है।

उत्तर प्रदेश में माफियाओं और उनके गुर्गों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। बीते एक साल में अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी समेत 25 माफियाओं की 11 अरब 28 करोड़ 23 लाख 97 हजार 846 रुपए की संपत्तियाँ जब्त की गई हैं। एडिशनल डीजीपी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने आँकड़ा जारी करते हुए बताया कि कुख्यात अपराधियों की सूची में शामिल अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी की सबसे ज्यादा संपत्तियाँ जब्त की गई हैं।

ADG प्रशांत कुमार ने बताया कि जनवरी 2020 से अप्रैल 2021 के बीच 25 माफियाओं के 22259 सहयोगियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के 5558 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही उनकी संपत्तियाँ जब्त करने की कार्रवाई की गई। अवैध तरीके से बनाई गई संपत्तियों को जब्त करके इन माफियाओं की कमर तोड़ दी गई है। आर्थिक चोट पहुँचने की वजह से अब यह माफिया भविष्य में अपराध करने के काबिल नही रहेंगे।

अतीक अहमद पहले पायदान पर

गुजरात के साबरमती जेल में बंद प्रयागराज के माफिया और विधायक राजू पाल के हत्यारोपित अतीक अहमद के गिरोह के 89 सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। अतीक व उसके सहयोगियों की 3.25 अरब रुपए से ज्यादा की संपत्ति जब्त हुई है। कई अवैध कब्जे भी मुक्त कराए गए। अतीक गिरोह के 60 सदस्यों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त कराने के साथ ही गैंग के खिलाफ 21 एफआईआर दर्ज कर 9 आरोपितों को जेल भेजा गया है।

दूसरे नंबर पर मुख्तार का नाम

पंजाब की रोपड़ जेल से यूपी के बांदा जेल लाए गए गाजीपुर के माफिया और मऊ जिले से बसपा विधायक मुख्तार अंसारी सरकार के माफियाओं की सूची में दूसरे नंबर पर है। मुख्तार के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार हर रोज नए फरमान जारी कर रही है। इस गैंग के सदस्यों के खिलाफ 102 केस दर्ज करके 158 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही, इस गैंग के 122 शस्त्र लाइसेंस निरस्त करवाए गए हैं। गैंग के 37 सदस्यों की हिस्ट्रीशीट भी खोली गई है।

नोएडा के माफिया सुंदर भाटी गैंग के भी कसे पेंच

सोनभद्र जेल में बंद गौतमबुद्ध नगर के माफिया सुंदर भाटी गिरोह के 9 सदस्यों की 63.24 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है। इसके अलावा आजमगढ़ के माफिया बलिया जेल में बंद कुख्यात ध्रुव कुमार उर्फ कुंटू सिंह गिरोह के 43 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। इस गिरोह की करीब 18 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त हुई है।

25 अन्य माफियाओं की 625 करोड़ की संपत्तियाँ जब्त

ADG प्रशांत कुमार ने बताया कि डीजीपी हेडक्वार्टर से चिन्हित 25 माफिया व 8 कुख्यात अपराधियों के गिरोह के सदस्यों की भी काली कमाई से जुटाई गई 625 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति जब्त व ध्वस्त कराई गई है। ADG का कहना है कि विभिन्न अपराधों में लिप्त 515 गैंग के सदस्यों व सहयोगियों के खिलाफ 203 एफआईआर दर्ज कराई गई है। हालाँकि ADG कानून व्यवस्था ने प्रदेश के 25 माफियाओं में से सिर्फ चार कुख्यात माफियाओं और उनके गुर्गों की संपत्ति जब्त का ही ब्यौरा जारी किया है। अन्य के नाम नहीं दिए हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,314FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe