Wednesday, May 22, 2024
Homeदेश-समाजहिन्दू लड़कियों को झाँसे में लेने के लिए 'आलम' बना 'अनमोल': नाबालिग के साथ...

हिन्दू लड़कियों को झाँसे में लेने के लिए ‘आलम’ बना ‘अनमोल’: नाबालिग के साथ फ़रार, यूपी पुलिस कर रही तलाश

पुलिस के मुताबिक़, आलम अंसारी उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले स्थित शोहरतगढ़ का रहने वाला है। वह सोशल मीडिया की मदद से लड़कियों को अपने झाँसे में लेता था। वह अनमोल मिश्रा बन कर नाबालिग लड़की से घंटों बात करता था। जैसे ही उसने नाबालिग लड़की को अपने झाँसे में लिया वैसे ही....

उत्तर प्रदेश पुलिस आलम अंसारी नाम के युवक की तलाश कर रही है जो कि 2 जनवरी 2021 से एक नाबालिग लड़की के साथ फ़रार है। दैनिक जागरण में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश पुलिस ने जानकारी दी कि आलम अंसारी ने हिन्दू नाम (अनमोल मिश्रा) से इन्स्टाग्राम अकाउंट बनाया। 

इसकी मदद से उसने नाबालिग लड़की को अपने झाँसे में लिया और उसके साथ फ़रार हो गया। ‘अनमोल मिश्रा’ नाम से बनाए गए आलम अंसारी के फ़र्ज़ी अकाउंट के बायो में ‘आई लव इंडियन आर्मी’ भी लिखा हुआ था जिससे उसका पेज और असल नज़र आए।  

आलम अंसारी का फ़र्ज़ी इन्स्टाग्राम अकाउंट

पुलिस के मुताबिक़, आलम अंसारी उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले स्थित शोहरतगढ़ का रहने वाला है। वह सोशल मीडिया की मदद से लड़कियों को अपने झाँसे में लेता था। वह अनमोल मिश्रा बन कर नाबालिग लड़की से घंटों बात करता था। जैसे ही उसने नाबालिग लड़की को अपने झाँसे में लिया वैसे ही वह उसके साथ फ़रार हो गया। पुलिस फ़िलहाल दोनों की तलाश में जुटी हुई है। 

मामला तब प्रकाश में आया जब नाबालिग लड़की 2 जनवरी की देर शाम तक घर वापस नहीं लौटी। नतीजतन लड़की के परिजनों ने थाने में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई। शिकायत के आधार पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने आलम अंसारी पर मामला दर्ज करके मामले की जाँच शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने आलम अंसारी और नाबालिग लड़की की खोजबीन के लिए दो पुलिस अधिकारियों की टीम का गठन किया। इसके अलावा एक सर्विलांस टीम दोनों की मोबाइल लोकेशन खोज रही है। हालाँकि, पुलिस अभी तक दोनों की लोकेशन खोजने में नाकामयाब रही है। 

3 जनवरी को पुलिस को दोनों की लोकेशन बलरामपुर स्थित राधाकृष्ण मंदिर के पास मिली थी। जिसके बाद सब इंस्पेक्टर हरी नारायण दीक्षित की अगुवाई वाली टीम उस लोकेशन पर भेज दी गई थी लेकिन जब तक वह मौके पर पहुँचे आरोपित आलम अंसारी नाबालिग के साथ फ़रार हो चुका था। पुलिस ने यह अनुमान लगाया था कि अंसारी को दबिश की जानकारी मिल गई थी जिसकी वजह से वह मौके से भागने में कामयाब रहा। 

अनमोल मिश्रा के अकाउंट की डीपी (डिस्प्ले पिक्चर) में आलम अंसारी की तस्वीर लगी है। जाँच के दौरान पुलिस को यह पता चला कि अंसारी ने अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट से नाबालिग लड़की को हिन्दू बन कर अपने जाल में फँसाया। अनमोल मिश्रा नाम के अकाउंट में जो तस्वीर लगी थी वह असल में आलम अंसारी की थी, जिसकी वजह से पुलिस यह पहचानने में सफल हुई कि वह असल में आलम अंसारी है। फ़िलहाल पुलिस आरोपित के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालने में जुटी हुई है कि किन कारणों से उसने फ़र्ज़ी नाम से ये हरकत अंजाम दी। 

भारत में फैलता ‘ग्रूमिंग जिहाद’ खासकर उत्तर प्रदेश 

यह कोई पहला पहला ऐसा मामला नहीं है जिसमें एक मुस्लिम युवक ने खुद को हिन्दू बता कर नाबालिग और मासूम लड़की को अपने जाल में फँसाया है। पिछले कुछ सालों में लव/ग्रूमिंग जिहाद के तमाम हैरान करने वाले मामले सामने आए हैं। इस तरह की डरावनी कहानियों में कई मामले ऐसे भी हैं, जिनमें मुस्लिम युवक अपनी पहचान हिन्दू बता कर किसी अन्य धर्म की युवती से शादी करता है और कुछ समय बाद उन पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाता है। दबाव बनाने के दौरान तस्वीरें वायरल करने की धमकी, लड़की के साथ मारपीट, यौन हिंसा, बीफ़ खाने का दबाव बनाना, हिन्दू धर्म और हिन्दुओं का मज़ाक बनाना, पीड़िता को उसके परिवार से अलग करना जैसी हरकतें की जाती हैं।  

क्योंकि इस तरह के तमाम मामले सामने आए हैं और समाज में इसके षड्यंत्र की जड़ें काफी गहरी हो चुकी हैं इसलिए ग्रूमिंग जिहाद की घटनाओं पर काबू पाने के लिए क़ानून बनाया गया है। इसमें भाजपा शासित राज्य शामिल हैं, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा।        

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जम्मू-कश्मीर में फिर से 370 बहाल करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- फैसला सही था: CJI की बेंच ने पुनर्विचार याचिकाओं को किया...

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर दिए गए निर्णय को लेकर दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया।

‘दिखाता खुद को सेकुलर है, पर है कट्टर इस्लामी’ : हिंदू पीड़िता ने बताया आकिब मीर ने कैसे फँसाया निकाह के जाल में, ठगे...

पीड़िता ने ऑपइंडिया को बताया कि आकिब खुद को सेकुलर दिखाता है, लेकिन असल में वो है इस्लामवादी। उसने महिला से कहा हुआ था वह हिंदू देवताओं को न पूजे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -