Thursday, June 20, 2024
Homeदेश-समाजफिरोजाबाद: पंडाल में आरती के दौरान गाली-गलौच करने पर दो समुदायों में तनाव, पथराव...

फिरोजाबाद: पंडाल में आरती के दौरान गाली-गलौच करने पर दो समुदायों में तनाव, पथराव में कई घायल, पुलिस ने सांप्रदायिक घटना से किया इनकार

जब से देवी पंडाल सजाया गया है, तभी से आरती के दौरान समुदाय विशेष के लोग आकर पास की खाली पड़ी जमीन पर बैठकर शराब पीते हैं और आरती में व्यवधान उत्पन्न करते हैं। इसको लेकर पिछले दो दिनों से तनाव की स्थिति थी।

फिरोजाबाद के दिखतौली में देवी पंडाल में माता की आरती के दौरान समुुदाय विशेष के लोगों द्वारा हंगामा करने पर दो पक्षों में विवाद हो गया है। गाली-गलौच के बाद दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ, जिसमें कई लोगों को हल्की चोटें भी आई हैं। पुलिस ने मौके पर पहुँचकर दोनों पक्षों को बल प्रयोग करके खदेड़ दिया। इस दौरान पुलिस ने मौके से 9 लोगों को हिरासत में भी लिया है। घटना के बाद गाँव में तनाव है। बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, दिखतौली गाँव में जाटव समाज के लोगों ने सड़क किनारे एक प्लॉट में देवी की मूर्ति की स्थापना की है। यहाँ प्रतिदिन आरती का आयोजन किया जाता है। आरोप है कि जब से देवी पंडाल सजाया गया है, तभी से आरती के दौरान समुदाय विशेष के लोग आकर पास की खाली पड़ी जमीन पर बैठकर शराब पीते हैं और आरती में व्यवधान उत्पन्न करते हैं। इसको लेकर पिछले दो दिनों से तनाव की स्थिति थी।

बताया जा रहा है कि रविवार (अक्टूबर 10, 2021) देर रात जावेद अली अपना ई-रिक्शा खड़ा कर रहा था। तभी उसने नाली में ईंट रख दी। आरोप है कि जब दारा सिंह ने नाली बंद करने का विरोध किया तो दोनों पक्षों में विवाद हो गया। देखते ही देखते विवाद बढ़ गया और दोनों तरफ से जमकर पथराव होने लगा, जिसमें कई लोगों के हल्की चोटें भी आई हैं। पथराव और मारपीट होते ही गाँव में सनसनी फैल गई। दो समुदायों के बीच झगड़े की सूचना मिलते ही थाना पुलिस मौके पर पहुँची और झगड़ा कर रहे लोगों पर बल प्रयोग कर उन्हें खदेड़ दिया। इस दौरान पुलिस ने मौके से 9 लोगों को हिरासत में लेकर थाने भेज दिया।

पुलिस क्षेत्राधिकारी शिकोहाबाद राजवीर सिंह ने कहा कि दिखतौली गाँव में नाली में ईंट लगाने और ई-रिक्शा खड़ा करने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया है। इस दौरान दोनों पक्ष में पथराव हुआ है। नौ लोगों को हिरासत में लिया गया है। सांप्रदायिक मामले जैसी कोई बात नहीं है। मामले की जाँच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गाँव के अजय का आरोप है कि समुदाय विशेष के लोगों ने नाली का पानी यह कहते हुए रोक दिया था कि जाटव समाज के लोगों के घरों की नाली का पानी उस तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। उन्होंने जब इसका विरोध किया तो समुदाय विशेष के लोगों ने उनके और अन्य जाटव समुदाय के घरों को निशाना बनाया। उन पर पथराव किया गया और लाठी-डंडों से मारपीट भी की गई। इसमें कई लोग घायल हो गए। यह हमला उस समय हुआ, जब अजय अपने एक साल से बेटे का जन्मदिन मना रहे थे।

पुुलिस ने गली में खड़ी तीन ई-रिक्शा को भी अपने कब्जे में ले लिया है। प्रभारी निरीक्षक उदयवीर सिंह मलिक का कहना है कि पूरे मामले की जाँच की जा रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। क्षेत्र में शांति-व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास सफल नहीं होने दिया जाएगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द, 18 जून को 11.21 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा: साइबर क्राइम सेल से मिला सेंधमारी का इनपुट,...

परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द की जाए।

मंच से उड़ा रहे थे भगवान राम और माता सीता का मजाक, नीचे से बज रही थी सीटी: एक्शन में IIT बॉम्बे, छात्रों पर...

भगवान का मजाक उड़ाने वाले छात्रों के खिलाफ 1.20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। वहीं कुछ छात्रों को हॉस्टल से निलंबित भी किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -