Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजनूपुर शर्मा के पुतले को फाँसी पर लटकाया, निंदा करने पर वेंकटेश प्रसाद को...

नूपुर शर्मा के पुतले को फाँसी पर लटकाया, निंदा करने पर वेंकटेश प्रसाद को कट्टरपंथियों ने बनाया निशाना: स्वरा भास्कर भी बिफरीं

प्रसाद ने एक ट्वीट के जरिए नूपुर शर्मा के पुतले को फाँसी पर लटकाए जाने को बेहद डरावना करार दिया। उन्होंने कहा कि यकीन ही नहीं हो रहा है कि ये 21वीं सदी का भारत है।

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के पैगंबर मुहम्मद पर कथित बयान के विरोध में कर्नाटक के बेलगावी में कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने एक मस्जिद के सामने उनके पुतले को फाँसी पर लटका दिया था। रविवार (12 जून, 2022) को पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद ( Venkatesh Prasad) ने इस मुद्दे पर एक ट्वीट कर नूपुर शर्मा के पुतले को फाँसी दिए जाने की निंदा की। फिर क्या था, इस्लामी विचारधारा वाले लोगों ने सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया।

इस मुद्दे पर प्रसाद ने एक ट्वीट के जरिए नूपुर शर्मा के पुतले को फाँसी पर लटकाए जाने को बेहद डरावना करार दिया। उन्होंने कहा कि यकीन ही नहीं हो रहा है कि ये 21वीं सदी का भारत है। पूर्व क्रिकेटर ने लोगों से राजनीति को एक तरफ कर अपने विवेक से काम लेने की सलाह दी। प्रसाद ने कहा कि ये बहुत ज्यादा हो गया है। ये केवल एक पुतला नहीं था, बल्कि कइयों को ये धमकी थी। हालाँकि, उनकी विवेक वाली अपील के बाद कुछ कथित लिबरल और इस्लामवादियों ने उन्हें ही घेरना शुरू कर दिया।

इसी क्रम में कई इस्लामवादियों ने अयोध्या में विवादित ढाँचे के विध्वंस की तस्वीरों को शेयर किया, जिसके बाद हिंसक दंगे भड़क गए थे। इस घटना के 10 साल बाद 2002 में एक इस्लामिक भीड़ ने अयोध्या से आने वाले तीर्थयात्रियों से भरी ट्रेन में आग लगा दी थी।

ये बड़ी ही हैरानी वाली बात है कि कुछ लोग इन तस्वीरों का इस्तेमाल नूपुर शर्मा को दी जा रही हत्या की धमकियों को जस्टिफाई करने में कर रहे हैं। ये अपनी इस्लामिक किताब का हवाला देते हैं।

कई कट्टरपंथी मानसिकता वाले इस्लामवादियों ने तो नूपुर शर्मा के पुतले को फाँसी दिए जाने को सही ठहराने के लिए राँची पुलिस द्वारा दंगाइयों पर की गई कार्रवाई की तस्वीरों को शेयर कर रहे हैं।

यहीं नहीं, कई लोगों ने तो नूपुर शर्मा के पुतले को फाँसी पर लटकाए जाने को जस्टिफाई करने के लिए कुतर्क दिया कि क्रिकेट फैंस और राजनीतिक कार्यकर्ता तो अक्सर पुतले जलाते हैं। हालाँकि, पुतले को फाँसी देकर कट्टरपंथियों ने ये संदेश दिया है कि अगर उनकी ‘धार्मिक भावनाओं को आहत’ किया गया तो ऐसा करने वालों के साथ इसी तरह का सुलूक होगा।

वामपंथी और इस्लामवादी बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर भी नूपुर शर्मा के पुतले के साथ किए गए सुलूक को सही ठहराने में लग गईं। अभी तक उन्होंने इस्लामिक दंगाइयों के कृत्य की निंदा नहीं की है। एक्ट्रेस ने कहा कि इसी तरह का डर बीफ लिंचिंग और लव जिहाद में कथित रूप से जिंदा जलाने वालों के लिए भी होना चाहिए।

गौरतलब है कि जिस तरह से नूपुर शर्मा के पुतले को लटकाया गया है, ठीक उसी तरह से अफगानिस्तान में कब्जा करने के तालिबान ने प्रदर्शन कर रहे लोगों के शवों को क्रेन से लटका दिया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -