Thursday, July 25, 2024
Homeदेश-समाजबंगाल में नूपुर शर्मा को समर्थन देने वाली लड़की और उसके पड़ोसियों के घर...

बंगाल में नूपुर शर्मा को समर्थन देने वाली लड़की और उसके पड़ोसियों के घर आगजनी, हावड़ा-मुर्शिदाबाद में फिर दंगा… MLA की गाड़ी पर भी हमला

शनिवार को कई इलाकों में हुई ताजा हिंसा में इस्लामी प्रदर्शनकारी ने भाजपा के कार्यालय में तोड़फोड़ की और कई घरों में आग लगा दी। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किया। पथराव के कारण लगभग 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं।

भाजपा की पूर्व नेता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के बयान को लेकर 10 जून 2022 को जुमे की नमाज के बाद देश के कई हिस्सों में आतंक फैलाया गया। इनमें पश्चिम बंगाल का हावड़ा (Hawada) भी शामिल था। वहीं, अगले दिन शनिवार को भी राज्य के मुर्शिदाबाद (Murshidabad) में कट्टरपंथी दंगाइयों ने उत्पात जारी रखा।

स्थिति को देखते हुए पश्चिम बंगाल (West Bengal) शासन ने हावड़ा और मुर्शिदाबाद में इंटरनेट सेवाओं को 14 जून तक के लिए बंद कर दिया है। इसके साथ ही इलाके में CrPC की धारा 144 लागू कर दी गई है।

वहीं, हावड़ा में भी शनिवार को हिंसा की फिर घटनाएँ हुईं। पंचला बाजार इलाके में  इस्लामी प्रदर्शनकारी ने भाजपा के कार्यालय में तोड़फोड़ की और कई घरों में आग लगा दी। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किया। पथराव के कारण लगभग 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं।

भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने दंगाइयों पर लाठीचार्ज और आँसू गैस के गोले दागे। इस घटना के दौरान दंगाइयों ने पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। वहीं, मुस्लिम बहुल दोमजुर इलाके में भी तनाव व्याप्त है।

दंगों में बच्चों को शामिल करने को लेकर विवादित फुरफुरा शरीफ के मौलाना पीरजादा मोहम्मद सनाउल्लाह सिद्दीकी को पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग (WBCPCR) ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। आयोग ने पूछा कि बच्चों की जान को जोखिम में क्यों डाला गया।

इसके साथ ही प्रदर्शन के नाम पर आतंक फैलाने वाले 60 दंगाइयों को हत्या, हत्या के प्रयास, सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुँचाने और दंगा करने के प्रयास के तहत गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा, कॉलेज में पढ़ने वाली एक लड़की को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार, लड़की को कथित तौर पर अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट पर नूपुर शर्मा के समर्थन में एक पोस्ट डालने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसको बहाना बनाकर कट्टरपंथियों ने मुर्शिदाबाद में पथराव और कई घरों में आगजनी की।

लड़की की गिरफ्तारी की माँग के नाम पर दंगाइयों ने ना सिर्फ पुलिस पर पत्थरबाजी की, बल्कि लड़की के घर के साथ-साथ इलाके में रहने वाले अन्य लोगों के घरों पर भी हमला किया और उन्हें आग के हवाले कर दिया गया।

इसके अलावा दक्षिण 24 परगना जिले के कुल्पी में भी दंगाइयों ने हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया। पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने अम्ताला के पास विधायक जोगरंजन हलदर के वाहन पर हमला किया गया।

हिंसक विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए राज्य सरकार ने शनिवार को कई पुलिस अधिकारियों का तबादला कर दिया। इनमें कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी, कोलकाता पुलिस की DCP (दक्षिण पश्चिम) स्वाति भंगालिया, हावड़ा सिटी पुलिस आयुक्त सी सुधाकर और हावड़ा (ग्रामीण) की SP सौम्या रॉय शामिल हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वकील चलाता था वेश्यालय, पुलिस ने की कार्रवाई तो पहुँचा हाई कोर्ट: जज ने कहा- इसके कागज चेक करो, लगाया ₹10000 का जुर्माना

मद्रास हाई कोर्ट में एक वकील ने अपने वेश्यालय पर कार्रवाई के खिलाफ याचिका दायर की। कोर्ट ने याचिका खारिज करके ₹10,000 का जुर्माना लगा दिया।

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -