Thursday, September 23, 2021
Homeदेश-समाजधोनी, सचिन, रोजर फेडरर समेत फुटबॉलर्स ने कोरोना के लिए जमा किए करोड़ों

धोनी, सचिन, रोजर फेडरर समेत फुटबॉलर्स ने कोरोना के लिए जमा किए करोड़ों

सचिन तेंदुलकर ने कोरोना वायरस से जंग में 50 लाख रुपए की सहायता की है। विश्व क्रिकेट के लगभग सभी बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले तेंदुलकर ने शुक्रवार (मार्च 27, 2020) को प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 लाख तो महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री राहत कोष में भी इतने ही रुपए का सहयोग किया है।

कोरोना वायरस के संकट ने देशवासियों को एकजुट होने का अवसर दिया है और कुछ लोग इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा भी रहे हैं। इस महामारी के कारण गरीब, अमीर और मध्यम, सभी वर्ग प्रभावित हो सकते हैं यही वजह है कि काफी लोग आगे आकर आर्थिक मदद की घोषणा कर रहे हैं। हर संकट के समय बॉलीवुड से लेकर खेल की मशहूर हस्तियों से लोग उम्मीद करते हैं कि वो अपना सहयोग करेंगे, इसी कारण से बॉलीवुड और खेल जगत की हस्तियों से भी उम्मीद लगाई जा रहीं थी कि वो कोरोना की महामारी के समय भी सहयोग करेंगे।

ऐसे में लोग जिस नाम का बेसब्री से इन्तजार कर रहे थे वह था क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का। आखिरकार सचिन तेंदुलकर ने कोरोना वायरस से जंग में 50 लाख रुपए की सहायता की है। विश्व क्रिकेट के लगभग सभी बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले तेंदुलकर ने शुक्रवार (मार्च 27, 2020) को प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 लाख तो महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री राहत कोष में भी इतने ही रुपए का सहयोग किया है।

उल्लेखनीय है कि स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और उनकी पत्नी मिर्का ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए करीब 8 करोड़ रुपए की धनराशि दान की है। जबकि पुर्तगाल के मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 8.28 करोड़ दान दिए और लियोनल मेसी ने भी 8 करोड़ रुपए दान दिए हैं।

भारत में सचिन के अलावा इस जानलेवा महामारी के खिलाफ आगे आने वाले खिलाड़ियों में पठान बंधुओं का भी नाम प्रमुख है। इरफान और यूसुफ पठान ने बड़ौदा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को 4000 फेस मास्क दान किए हैं। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पुणे स्थित एक एनजीओ के माध्यम से 1 लाख रुपए का योगदान दिया।

यूँ तो, कई लोग इस पर भी सवाल कर रहे हैं लेकिन कई बार सारी जानकारी हमारे पास नहीं होती। धोनी ने सिर्फ एक NGO को वेबसाइट के जरिए एक लाख दिए हैं। कई बार दान दाता अपना नाम नहीं बताना चाहते, या हम उनसे जिस समय उम्मीद लगाते हैं, उसके कुछ दिन बाद देते हों।

ज्ञात हो कि विश्व का सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस सन्दर्भ में अभी तक कोई पहल नहीं की है। हालाँकि, BCCI ने पहले भी CRPF समेत भारतीय सेनाओं को IPL के समारोह शुरु होने वाले दिन सहयोग राशि दी है। इस कारण, हम सवाल नहीं उठा सकते, हो सकता है आने वाले दिनों में वो भी कुछ करें। उसी तरह सेलिब्रिटीज भी गुप्त सहयोग भी करते हैं, या जो जब सक्षम महसूस करते हैं, तब अपने स्तर से मदद करते हैं। जरूरी बात यह है कि कोई भी, कितना भी सहयोग दे रहा है, वो एक बड़े कार्य में लगेगा। अतः, हम सब को अपने स्तर से आर्थिक या अन्य सहयोग देना चाहिए ताकि इस महामारी से लड़ा जा सके।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से भारत सहित पूरी दुनिया प्रभावित है और देश में अब तक इससे संक्रमितों की संख्या 700 से ऊपर पहुँच चुकी है, जबकि अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। इस सम्बन्ध में भारत सरकार ने एहतियातन देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की हुई है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुजरात के दुष्प्रचार में तल्लीन कॉन्ग्रेस क्या केरल पर पूछती है कोई सवाल, क्यों अंग विशेष में छिपा कर आता है सोना?

मुंद्रा पोर्ट पर ड्रग्स की बरामदगी को लेकर कॉन्ग्रेस पार्टी ने जो दुष्प्रचार किया, वह लगभग ढाई दशक से गुजरात के विरुद्ध चल रहे दुष्प्रचार का सबसे नया संस्करण है।

‘मुंबई डायरीज 26/11’: Amazon Prime पर इस्लामिक आतंकवाद को क्लीन चिट देने, हिन्दुओं को बुरा दिखाने का एक और प्रयास

26/11 हमले को Amazon Prime की वेब सीरीज में मु​सलमानों का महिमामंडन किया गया है। इसमें बताया गया है कि इस्लाम बुरा नहीं है। यह शांति और सहिष्णुता का धर्म है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,821FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe