Sunday, September 19, 2021
Homeदेश-समाज‘मेरा यशु यशु’ के वायरल मीम पर NCPCR का एक्शन: मुश्किल में पादरी बजिंदर...

‘मेरा यशु यशु’ के वायरल मीम पर NCPCR का एक्शन: मुश्किल में पादरी बजिंदर सिंह, 7 दिन के अंदर रिपोर्ट का आदेश

NCPCR ने अपने बयान में कहा- "प्रतीत होता है कि यह वीडियो अंधविश्वास को बढ़ावा देने के लिए फैलाया जा रहा है और इसके लिए नाबालिग बच्चे का इस्तेमाल करना किशोर न्याय अधिनियम 2015 का उल्लंघन है।"

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक मीम वायरल हुआ। इस मीम में एक वीडियो था, जो किसी ईसाई मिशनरी के कार्यक्रम का लग रहा था। इस वीडियो में एक लड़के को रोते हुए देखा जा सकता है। फिर एक आदमी (जो कि शायद पादरी होता है) उससे पूछता है कि क्या उसकी बहन पहले बोल सकती थी। लड़का ‘नहीं’ में जवाब देता है। फिर उससे पूछा जाता है कि क्या वह अब बोल सकती है, और इस बार वह ‘हाँ’ में जवाब देता है। तभी बैकग्राउंड में गाना बजता है, “मेरा यशु यशु।”

अब इस वीडियो पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR)’ ने संज्ञान लिया है। NCPCR ने कहा कि उन्हें एक वीडियो का ट्विटर लिंक मिला है, जिसमें पादरी बजिंदर सिंह को एक नाबालिग लड़के के साथ विचित्र अंधविश्वास का कारनामा करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में बच्चे को रोते हुए देखा जा सकता है। इसमें बच्चे और पादरी दोनों की बॉडी लैंग्वेज काफी असामान्य लग रही है।

शिकायत पाने के बाद NCPCR ने अपनी जाँच में पाया कि यह वीडियो सोशल मीडिया में पादरी बजिंदर सिंह के नाम से उपलब्ध है। बजिंदर सिंह THE CHURCH OF GLORY AND WISDOM में पादरी है। यह चर्च चंडीगढ़ में स्थित है।

NCPCR ने अपने बयान में कहा है कि प्रथम दृष्टया यह प्रतीत होता है कि यह वीडियो अंधविश्वास को बढ़ावा देने के लिए फैलाया जा रहा है और इसके लिए नाबालिग बच्चे का इस्तेमाल करना किशोर न्याय अधिनियम 2015 का उल्लंघन है। इसके अलावा वीडियो में कार्यक्रम के दौरान किसी ने मास्क भी नहीं पहना है, जो कि भारत सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन है।

आयोग ने CPCR एक्ट, 2005 की धारा 13 (1) (j) के तहत संज्ञान लिया है। आयोग ने इस संबंध में चंडीगढ़ के डिप्टी कमिश्नर को मामले की जाँच कर 7 दिनों के भीतर इस संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करने करना अनुरोध किया है।

उल्लेखनीय है कि ‘मेरा यशु यशु’ गाना स्पष्ट रूप से ईसाई धर्मांतरण के लिए एक ‘औजार’ जैसा लगता है। वीडियो ईसाई कार्यक्रम का लगता है, जहाँ पर इस तरह के दृश्य अक्सर ‘चमत्कार’ के नाम पर देखे जाते हैं।

बता दें कि ‘मेरा यशु यशु’ 2014 का एक गाना है, जिसे पहली बार YouTube पर जो मैथ्यू द्वारा अपलोड किया गया था। इस गाने में अरबी फील के साथ बॉलीवुड आइटम सॉन्ग नंबर्स के कुछ हिस्से भी डाले गए हैं। यह गाना पूरे 8 मिनट का है और गायक हिमेश रेशमिया से प्रेरित मालूम पड़ता है, जिसने ‘ओओओओओओओ’ पर विशेष जोर दिया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सिख नरसंहार के बाद छोड़ दी थी कॉन्ग्रेस, ‘अकाली दल’ में भी रहे: भारत-पाक युद्ध की खबर सुन दोबारा सेना में गए थे ‘कैप्टेन’

11 मार्च, 2017 को जन्मदिन के दिन ही कैप्टेन अमरिंदर सिंह को पंजाब में बहुमत प्राप्त हुआ और राज्य में कॉन्ग्रेस के लिए सत्ता का सूखा ख़त्म हुआ।

अडानी समूह के हुए ‘The Quint’ के प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर, गौतम अडानी के भतीजे के अंतर्गत करेंगे काम

वामपंथी मीडिया पोर्टल 'The Quint' में बतौर प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर कार्यरत रहे संजय पुगलिया अब अडानी समूह का हिस्सा बन गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,106FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe