Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजअयोध्या का दीपोत्सव फिर बनाएगा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 51 घाटों पर जगमगाएँगे 24 लाख...

अयोध्या का दीपोत्सव फिर बनाएगा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 51 घाटों पर जगमगाएँगे 24 लाख दीये: CM योगी देंगे ₹153 करोड़ की सौगात

अयोध्या में होने जा रहे दीपोत्सव में यूपी सरकार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की योजना में हैं। इस समारोह में अलग-अलग जगहों से लोग आएँगे जिनमें झारखंड के पाकुर जिले के 48 जनजातीय लोग भी होंगे।

इस दीपावली अयोध्या में एक नया रिकॉर्ड बनेगा। वहाँ 24 लाख दीयों के साथ रामनगरी के 51 घाट जगमगाएँगे। श्रीरामजन्मभूमि मार्ग भी इस मौके पर भिन्न-भिन्न प्रकार के फूलों से सजाया गया है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस दीवाली को खास बनाने के लिए रविवार को ही 153 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करने वाले हैं।

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, इस दीवाली अयोध्या में होने जा रहे दीपोत्सव में यूपी सरकार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की योजना में हैं। इस समारोह में अलग-अलग जगहों से लोग आएँगे जिनमें झारखंड के पाकुर जिले के 48 जनजातीय लोग भी होंगे।

बताया जा रहा है कि ये जनजातीय लोग पर्वतीय क्षेत्रों में रहते हैं और दीपोत्सव में शामिल होने ये नंगे पाँव आने वाले हैं हैं। इन्हें झारखंड प्रदेश श्री राम जानकी चैरिटेबल सर्विस ट्रस्ट दीपोत्सव में सम्मिलित होने भेजेगा। इनके अलावा 50 देशों के मेहमान भी इस समारोह में आएँगे। वहीं 25 हजार के करीब स्वयंसेवक इसमें शामिल होंगे।

इसके अलावा चप्पे को हाई अलर्ट पर रखा गया है अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। पटाखों की दुकानें भी शहर से दूर खुले स्थान पर लगवाई गई हैं। यूपी पुलिस विभाग के स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि हर बार की तरह इस बार भी दीपोत्सव का त्योहार बड़े धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया जाएगा।

CM योगी करेंगे ₹153 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

बता दें कि एक ओर दीवाली की संध्या से पूर्व शनिवार (11 नवंबर 2023) को अयोध्या में इतना भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है और दूसरी ओर रविवार (12 नवंबर 2023) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वनटांगिया समाज के लोगों के साथ दीवाली मनाने जा रहे हैं। वनटांगिया गाँव जंगल तिकोनिया नंबर तीन में आयोजित दीपोत्सव के दौरान ही सीएम योगी करीब 153 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इनमें मुख्यमंत्री जनपद के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के गाँवों से संबंधित 91 करोड़ की 32 परियोजनाएँ का लोकार्पण और 62 करोड़ की लागत वाली 20 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल होगा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -