Thursday, July 18, 2024
Homeराजनीतियूपी में 77, बिहार में 38, दिल्ली-राजस्थान में क्लीन स्वीप: 'News 18' और ABP-C...

यूपी में 77, बिहार में 38, दिल्ली-राजस्थान में क्लीन स्वीप: ‘News 18’ और ABP-C वोटर के ओपिनियन पोल कह रहे – मोदी के टक्कर में कोई नहीं, देखें आँकड़े

ABP-C वोटर सर्वे की बात करें तो NDA को यूपी में NDA को 74 सीटें मिल सकती हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यूपी में 62 सीटें अपने नाम की थी।

2024 लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान से पहले ABP न्यूज़ ने C वोटर के साथ मिल कर ओपिनियन पोल किया है। वहीं News18 ने भी अपने मेगा ओपिनियन पोल के आँकड़े जारी किए हैं। दोनों इस बात पर मुहर लगाते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए केंद्र की सत्ता में लौट रही है। न्यूज़18 के सर्वे में भाजपा के 85% वोटरों ने कहा है कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट देंगे, भले ही उनके लोकसभा क्षेत्र में भाजपा का कोई भी उम्मीदवार हो।

80% लोगों ने कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों से बहुत संतुष्ट हैं। इस सर्वे के मुताबिक, बिहार की 40 सीटों में से 38 पर NDA का झंडा लहराएगा, जबकि I.N.D.I. गठबंधन के हिस्से में मात्र 2 सीटें जाएँगी। इसमें बताया गया है कि एक बार फिर से दिल्ली की सातों लोकसभा सीटें भाजपा के खाते में जाएँगी। NDA को 58% वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि विपक्षी गठबंधन को 39% वोटों से संतोष करना पड़ेगा।

न्यूज़ ने जिन 242 सीटों के लिए आँकड़े जारी किए हैं, उनमें से 174 सीटें भाजपा गठबंधन जीतती दिख रही है, जबकि I.N.D.I. गठबंधन के हिस्से में 61 सीटें जा रही हैं। मध्य प्रदेश में 29 में से 28 सीटें भाजपा जीत सकती है। केरल में भी NDA को 2 सीटें मिलेंगी। 73% लोगों ने पीएम मोदी को ईमानदार बताया है। 69% ने उन्हें मेहनती करार दिया। हिमाचल प्रदेश की चारों सीटें भाजपा जीतती हुई दिख रही है। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक, भाजपा गठबंधन यूपी की 80 में से 77 सीटें अपने नाम करेगा।

वहीं ABP-C वोटर सर्वे की बात करें तो NDA को यूपी में NDA को 74 सीटें मिल सकती हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यूपी में 62 सीटें अपने नाम की थी। इस बार कॉन्ग्रेस-सपा का गठबंधन है। असम में भाजपा गठबंधन को एक दर्जन सीटें मिलेंगी, जबकि कॉन्ग्रेस को सिर्फ एक से संतोष करना पड़ेगा। कर्नाटक में भाजपा को 25 और कॉन्ग्रेस गठबंधन को 5 सीटें दी गई हैं। अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटें भाजपा के पास जा रही हैं। वहीं राजस्थान में भी भाजपा क्लीन स्वीप करेगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘भ#$गी हो, भ$गी बन के रहो’: जामिया के 3 प्रोफेसर पर FIR, दलित कर्मचारी पर धर्म परिवर्तन का डाल रहे थे दबाव; कहा- ईमान...

एफआईआर में आरोपित नाज़िम हुसैन अल-जाफ़री जामिया मिल्लिया इस्लामिया के रजिस्ट्रार हैं तो नसीम हैदर डिप्टी रजिस्ट्रार। इनके साथ ही आरोपित शाहिद तसलीम यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर हैं।

पूजा खेडकर की माँ होटल से हुई गिरफ्तार, नाम बदलकर लिया था कमरा: महिला IAS के पिता नौकरी में रहते 2 बार हुए थे...

पूजा खेडकर का चिट्ठा खुलने के बाद उनके माता-पिता के खिलाफ भी जाँच जारी है। माँ को महाड के होटल से हिरासत में लिया गया है और पिता फरार हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -