Tuesday, June 25, 2024
Homeराजनीतिमृत जवान के परिजनों से मिले गृह मंत्री, पत्नी को दी सरकारी नौकरी: सुरक्षा...

मृत जवान के परिजनों से मिले गृह मंत्री, पत्नी को दी सरकारी नौकरी: सुरक्षा पर बड़ी बैठक, जानिए अमित शाह के J&K दौरे में क्या-क्या

IB, CRPF, RAW, NIA, NSG, BSF और जम्मू कश्मीर पुलिस के उच्चाधिकारी अमित शाह की बैठक में शामिल रहेंगे। UAE को जोड़ने वाली शारजाह की पहली फ्लाइट का भी उद्घाटन होगा। जम्मू में IIT के दीक्षांत समारोह का भी वो हिस्सा बनेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार (23 अक्टूबर, 2021) को केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुँचे। इस दौरान उन्होंने आतंकियों द्वारा मार डाले गए जम्मू कश्मीर पुलिस के जवान परवेज अहमद दार के परिजनों से मुलाकात की। वहाँ श्रद्धांजलि देने के बाद उन्होंने उनकी पत्नी को सरकारी नौकरी का पत्र भी सौंपा। अमित शाह ने कहा कि पूरे देश को उनकी बहादुरी पर गर्व है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस जम्मू कश्मीर की कल्पना की है, उसे साकार करने में यहाँ की पुलिस पूरी तन्मयता से प्रयासरत है।

राजधानी श्रीनगर स्थित राजभवन में उन्होंने प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की। अनुच्छेद-370 के प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद ये अमित शाह का पहला जम्मू कश्मीर दौरा है। श्रीनगर एयरपोर्ट पर उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने उनका स्वागत किया। जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में कई आम नागरिकों को निशाना बनाया गया है। खासकर अन्य राज्यों से यहाँ कमाने आए मजदूरों की हत्याएँ हुई हैं।

ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्री का ये दौरा अहम माना जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहले से ही कई रणनीतिक इलाकों में स्नाइपर्स, ड्रोन और शार्पशूटर्स तैनात कर रखे हैं। राजभवन में RAW प्रमुख सामंत कुमार गोयल, सेना के उच्चाधिकारियों, IB के मुखिया समेत 12 बड़े सुरक्षा अधिकारियों के साथ एक अमित शाह की एक उच्च-स्तरीय बैठक भी होनी है। IB, CRPF, RAW, NIA, NSG, BSF और जम्मू कश्मीर पुलिस के उच्चाधिकारी इस बैठक में शामिल रहेंगे

घाटी में इस दौरे को लेकर सतर्कता बरती जा रही है और कई अधिकारी कैम्प कर रहे हैं, जो हर एक खुड़िया इनपुट पर नजर रख रहे हैं। CRPF की 10 और BSF की 15 अतिरिक्त कंपनियाँ वहाँ लगाई गई हैं। डल झील और झेलम नदी में CRPF की टुकड़ियाँ पेट्रोलिंग कर रही हैं। UAE को जोड़ने वाली शारजाह की पहली फ्लाइट का भी उद्घाटन होगा, जिसकी घोषणा नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने कश्मीर दौरे में की थी।

श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में राजनीतिक दलों, पर्यटन संस्थाओं और कारोबारियों के प्रतिनिधियों से भी अमित शाह मिलेंगे। 24 अक्टूबर को जम्मू और 25 को श्रीनगर में रैली को सम्बोधित करेंगे। डल झील के पास एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी अमित शाह हिस्सा बनेंगे। आतंकियों द्वारा मारे गए नागरिकों के परिजनों से भी वो मिल सकते हैं। इस महीने जहाँ आतंकियों ने 11 नागरिकों को मार डाला है, वहीं 17 आतंकियों का भी सफाया हुआ है।

अमित शाह के स्वागत में श्रीनगर में बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगाए गए हैं और तिरंगे से सड़कों के दोनों तरफ सजाया गया है। आतंकी हमले में मारे गए कश्मीरी पंडित माखन लाल बिंदरू और एक सिख शिक्षिका के परिजनों से भी उनके मिलने की संभावना है। पुलवामा के लेथपोरा जाकर वो फरवरी 2019 में बलिदान हुए 40 CRPF जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। जम्मू में IIT के दीक्षांत समारोह का भी वो हिस्सा बनेंगे। वो जम्मू कश्मीर के विभिन्न यूथ क्लब्स के साथ भी बैठक करेंगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

इधर केरल का नाम बदलने की तैयारी में वामपंथी, उधर मुस्लिम संगठनों को चाहिए अलग राज्य: ‘मालाबार स्टेट’को की डिमांड को BJP ने बताया...

केरल राज्य को इन दिनों जहाँ 'केरलम' बनाने की माँग जोरों पर है तो वहीं इस बीच एक मुस्लिम नेता ने माँग की है कि मालाबार को एक अलग राज्य बनाया जाए।

ब्रिटानिया के लिए बंगाल की फैक्ट्री बनी बोझ, बंद करने का लिया फैसला: नैनो प्लांट पर विवाद के बाद टाटा ने भी छोड़ा था...

ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित अपनी 77 वर्ष पुरानी फैक्ट्री को बंद करने का निर्णय लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -