Saturday, July 20, 2024
HomeराजनीतिBJP ने AAP से छीन ली दिल्ली हज कमेटी अध्यक्ष की कुर्सी, कौसर जहाँ...

BJP ने AAP से छीन ली दिल्ली हज कमेटी अध्यक्ष की कुर्सी, कौसर जहाँ ने जीता चुनाव: केजरीवाल की पार्टी ने LG को बताया हार का जिम्मेदार

दिल्ली में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब इस पद के लिए कोई महिला अध्यक्ष चुनी गई हैं। कौसर से पहले कॉन्ग्रेस की ताजदार बाबर ने दिल्ली हज कमेटी अध्यक्ष का पद सँभाला था।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) को बड़ा झटका लगा है। दिल्ली हज कमेटी के अध्यक्ष पद पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) का कब्जा हो गया है। दिल्ली सचिवालय में हुई वोटिंग में 5 में से 3 वोट प्राप्त कर कौसर जहाँ दिल्ली हज कमेटी की नई अध्यक्ष बन गई हैं। उनके निर्वाचन पर एक तरफ भाजपा में खुशी है तो दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी ने सवाल उठाए हैं।

6 जनवरी, 2023 को ही दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने हज कमेटी का गठन किया था। कमेटी में भाजपा के सांसद गौतम गंभीर, आम आदमी पार्टी के 2 विधायकों हाजी युनूस और अब्दुल रहमान के साथ कॉन्ग्रेस पार्षद नाजिया दानिश को शामिल किया गया था। उनके अलावा मुस्लिम धर्मगुरु मोहम्मद साद भी कमेटी के मेंबर हैं। वोटिंग में इन्हीं लोगों ने हिस्सा लिया था। रिपोर्टों के अनुसार कौसर को खुद के अलावा सासंद गौतम गंभीर और मोहम्मद साद ने वोट किया। इस तरह वोटिंग में शामिल 5 में से 3 सदस्यों का वोट पाकर वह विजयी रहीं। कॉन्ग्रेस पार्षद नाजिया दानिश वोटिंग से दूर रहीं।

स्टेट हज कमेटी का चेयरमैन बनने के बाद कौसर जहाँ ने खुशी जताते हुए कहा कि एलजी वीके सक्सेना की ओर से अध्यक्ष पद और समिति के गठन के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया कराई गई। चुनाव के दौरान सभी नियमों का पूरा ख्याल रखा गया। कमेटी की नव निर्वाचित अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। कौसर ने कहा कि मोदी सरकार ने मुस्लिम समुदाय के अधिकारों की लड़ाई लड़ी है। तीन तलाक पर प्रतिबंध के बाद महिलाएँ सुरक्षित महसूस कर रही हैं। कौसर ने कहा है कि उनकी जिम्मेदारी हज के सफर पर जाने वालों की परेशानी कम करना है।

हज कमेटी अध्यक्ष पद खोने के बाद आम आदमी पार्टी ने एलजी पर निशाना साधा है। आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने एलजी पर बेईमानी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि हज कमेटी के सदस्यों के नाम दिल्ली सरकार की ओर से भेजे जाते हैं, जो आम सहमति से अध्यक्ष का चुनाव करते हैं। लेकिन इस बार एलजी ने चालाकी से नाम बदलकर अपनी तरफ से छह सदस्य बना डाले।

बीजेपी दिल्ली के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने ट्विटर पर कौसर जहाँ को हज कमेटी का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। बता दें दिल्ली के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब इस पद के लिए कोई महिला अध्यक्ष चुनी गई हैं। कौसर से पहले कॉन्ग्रेस की ताजदार बाबर पहली महिला थीं, जिन्होंने दिल्ली हज कमेटी अध्यक्ष का पद सँभाला था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -