Saturday, May 18, 2024
HomeराजनीतिCM योगी ने अवैध लाउडस्पीकर्स पर तलब की रिपोर्ट, 17000 स्थलों पर कम की...

CM योगी ने अवैध लाउडस्पीकर्स पर तलब की रिपोर्ट, 17000 स्थलों पर कम की गई आवाज़, ईद पर पुलिस तैयार: 125 जगह उतरवाए गए भोंपू

"करीब 75 हजार ईदगाह और 20 हजार मस्जिदों में नमाज पढ़ी जाएगी। इन सभी जगहों पर बात कर लाउडस्पीकर की आवाज को या तो परिसर तक ही सीमित रखा जाएगा या फिर लाउडस्पीकर उतरवाए जाएँगे।"

देश भर के मस्जिदों में लाउडस्पीकर को लेकर चल रहे विवाद के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री ने राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने का आदेश दिया है। पिछले हफ्ते सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) ने रिहायशी इलाकों में स्थित धार्मिक स्थलों में सामान्य मानक के अनुसार ही लाउडस्पीकर (Loudspeakers) बजाने का निर्देश दिया था। साथ ही उन्होंने धार्मिक स्थलों में तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने वालों की रिपोर्ट माँगी थी।

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने जानकारी दी, “शनिवार (24 अप्रैल, 2022) को राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने का आदेश जारी किया गया था। इस संबंध में जिलों से 30 अप्रैल तक रिपोर्ट माँगी गई है।” अवस्थी ने बताया कि पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वह धार्मिक स्थलों के धर्मगुरुओं से बातचीत कर अवैध लाउडस्पीकरों को हटवाएँ।”

ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने सोमवार (25 अप्रैल 2022) को बताया, “अभी तक उत्तर प्रदेश में में 125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए हैं। वहीं, 17 हजार धार्मिक स्थलों पर स्पीकर की आवाज कम की गई है। इसके अलावा शासन ने तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने वालों की रिपोर्ट तलब की है। ये रिपोर्ट 30 अप्रैल तक देनी होगी।”

अगले महीने ईद और अक्षय तृतीया एक ही दिन पड़ने की संभावना है। ऐसे में सीएम ने निर्देश दिए हैं कि लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के धार्मिक जुलूस के दौरान दूसरे समुदाय को असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसे पुलिस की अनुमति के बिना नहीं निकाला जाना चाहिए। ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत ने यह भी बताया, “अलविदा की नमाज और इसके पहले जो अन्य धर्मों के भी त्योहार हुए हैं, उनमें लाउडस्पीकर की आवाज कम करने के लिए लगभग 37,344 धर्मगुरुओं से बात की गई है।”

ईद की तैयारियों को लेकर प्रशांत कुमार ने कहा, “अलविदा की नमाज (रमजान महीने का आखिरी जुमा) लगभग 31 हजार जगहों पर होनी है। इसके चलते करीब 75 हजार ईदगाह और 20 हजार मस्जिदों में नमाज पढ़ी जाएगी। इन सभी जगहों पर बात कर लाउडस्पीकर की आवाज को या तो परिसर तक ही सीमित रखा जाएगा या फिर लाउडस्पीकर उतरवाए जाएँगे। संवेदनशील जिलों में 45 कंपनी PAC, 7 कंपनी CRPF और स्थानीय पुलिस फोर्स को अलर्ट किया गया है।”

गौरतलब है कि बीते दिनों हिंदू नववर्ष, रामनवमी और हनुमान जन्मोत्सव पर देश के अलग-अलग राज्यों में शोभा यात्राओं पर हुए हमलों के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई कड़े निर्देश जारी किए थे। इसके तहत यूपी में बिना अनुमति के कोई भी जुलूस और धार्मिक यात्रा निकालने पर रोक लगा दी गई है। आयोजकों को जुलूस के दौरान शांति और सौहार्द बनाए रखने के संबंध में शपथ पत्र भी देना होगा। नियमों का उल्लंघन होने पर कठोर कार्रवाई की बात भी कही गई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अनुच्छेद 370 को हमने कब्रिस्तान में गाड़ दिया, इसे वापस नहीं लाया जा सकता’: PM मोदी बोले- अलगाववाद को खाद-पानी देने वाली कॉन्ग्रेस ने...

पीएम मोदी ने कहा, "आजादी के बाद गाँधी जी की सलाह पर अगर कॉन्ग्रेस को भंग कर दिया गया होता, तो आज भारत कम से कम पाँच दशक आगे होता।

स्वाति मालीवाल पर AAP का यूटर्न: पहले पार्टी ने कहा कि केजरीवाल के पीए विभव ने की बदतमीजी, अब महिला सांसद के आरोप को...

कल तक स्वाति मालीवाल के साथ खड़ा रहने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी ने अब यू टर्न ले लिया है और विभव कुमार के बचाव में खड़ी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -