Thursday, June 30, 2022
Homeराजनीतिनमाज के लिए खुले हैदराबाद का चार मीनार: कॉन्ग्रेस नेता राशिद खान की माँग,...

नमाज के लिए खुले हैदराबाद का चार मीनार: कॉन्ग्रेस नेता राशिद खान की माँग, पास में बने भाग्य लक्ष्मी मंदिर को कहा- ‘अवैध निर्माण’

राशिद खान ने अपनी माँग में कहा, "हम गंगा जमुना तहजीब में विश्वास रखते हैं। अगर मंदिर में प्रार्थना होती है तो होने दो। लेकिन उसी जगह हमारे मस्जिद बंद पड़े मस्जिद को खोलो और हमें वहाँ नमाज पढ़ने की अनुमति दो।"

तेलंगाना के कॉन्ग्रेस नेता राशिद खान ने हैदराबाद के चार मीनार पर नमाज पढ़ने देने के लिए अनमुति माँगी है। साथ ही इमारत के पास बने श्री भाग्य लक्ष्मी मंदिर को अवैध बताकर उसे बंद कराने की माँग उठाई है। राशिद खान ने कहा है कि या तो उनकी माँग पर सनुवाई हो वरना वह प्रदर्शन करेंगे।

मंगलवार (31 मई 2022) को राशिद खान ने दावा किया कि दो दशक पहले इस जगह नमाज होती थी लेकिन फिर यहाँ मुस्लिमों को यहाँ आने से रोक दिया गया। अब दोबारा से नमाज के लिए उन्होंने हस्ताक्षर अभियान चलाया है। ASI और टूरिज्म एंड कल्चर मिनिस्ट्री से अनुरोध किया है कि उन्हें अनुमति दी जाए। हालाँकि सांस्कृतिक मंत्रालय के किशन रेड्डी ने उन्हें कहा कि ऐसा करने पर कानून व्यवस्था की समस्या हो सकती है। अब खान इसी माँग को लेकर तेलंगाना मुख्यमंत्री के पास जाएँगे। वहाँ भी अगर उनकी सुनवाई नहीं हुई तो प्रगति भवन के पास प्रदर्शन होगा।

खान ने अपनी माँग मनवाने के साथ चार मीनार के पास बने श्री भाग्य लक्ष्मी मंदिर को अवैध कहा है। खान ने कहा कि देश भर में मस्जिदों के पास गलत परिसर बनाए गए। चार मीनार के पास भाग्य लक्ष्मी मंदिर की ओर इशारा करते हुए उसे अवैध बताया गया। राशिद खान ने कहा,

“हम गंगा जमुना तहजीब में विश्वास रखते हैं। अगर मंदिर में प्रार्थना होती है तो होने दो। लेकिन उसी जगह हमारे बंद पड़े मस्जिद को खोलो और हमें वहाँ नमाज पढ़ने की अनुमति दो।”

खान ने माँग उठाई कि अगर एएसआई ने मस्जिद बंद करवाया है तो मंदिर भी बंद हो। उनकी इस माँग के बाद समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मौलाना अली कादरी ने बताया कि पहले लोग इकट्ठा होकर चार मीनार के पास नमाज पढ़ते थे, मगर जब से एक व्यक्ति ने इस जगह आत्महत्या की तब से यहाँ नमाज पढ़ने का सिलसिला बंद हो गया। वहीं भाजपा ने कॉन्ग्रेस नेता चलाए जा रहे अभियान पर कहा कि पार्टी का मकसद सिर्फ सांप्रदायिक तनाव बढ़ाने का है।

भाजपा के पूर्व एमएलसी राम चंद्र राव ने कहा, “पार्टी हैदराबाद में सांप्रदायिक तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रही है। वो शहर में अपनी जमीन खो चुके हैं। अब वह इस तरह तनाव बढ़ाकर अपनी जमीन पाना चाहते हैं… वहाँ एक मस्जिद है जो विरासत ढाँचा है और बंद है और एक मंदिर है जहाँ सालों से लोग पूजा करते आए हैं।” भाजपा नेता ने कहा कि दो मुद्दों को इस तरह जोड़ना सांप्रदायिक तनाव को बढ़ाना है। राज्य सरकार को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कदम उठाना चाहिए और कॉन्ग्रेस नेता की गिरफ्तारी होनी चाहिए। राज्य की टीआरएस और कॉन्ग्रेस पार्टी सिर्फ अल्पसंख्यकों की भावनाओं को अपने फायदों के लिए भड़काती हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तराखंड में चलती कार में महिला और उसकी 5 साल की बच्ची से गैंगरेप, BKU (टिकैत गुट) के सुबोध काकरान और विक्की तोमर सहित...

उत्तराखंड के रुड़की में महिला और उसकी पाँच साल की बच्ची से गैंगरेप के आरोप में टिकैत गुट के नेता समेत पाँच गिरफ्तार कर लिए गए।

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे, BJP के देवेंद्र फडणवीस ने भी ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं भाजपा के देवेंद्र फडणवीस Dy CM बने।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
201,084FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe