Saturday, June 15, 2024
Homeराजनीतिजानें बंगाल की Dotex का काला चिट्ठा, जिस पर 2 दिन से राहुल गाँधी...

जानें बंगाल की Dotex का काला चिट्ठा, जिस पर 2 दिन से राहुल गाँधी से पूछताछ कर रही ED: ₹5 लाख की कंपनी को दिया था ₹1 करोड़ का लोन

इस मामले में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और भाजपा के दिग्गज नेता सुब्रमण्यम स्वामी भी राहुल गाँधी के इस फर्म के साथ संबंधों पर सवाल उठा चुके हैं।

कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जाँच की तहत सोमवार (13 जून, 2022) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए। जहाँ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय एजेंसियों ने कॉन्ग्रेस सांसद से कई सवाल किए। जिसमें एक सवाल डोटेक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड (Dotex Merchandise Pvt Ltd) नामक एक फर्म के बारे में भी था।

इस मामले में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और भाजपा के दिग्गज नेता सुब्रमण्यम स्वामी भी राहुल गाँधी के इस फर्म के साथ संबंधों पर सवाल उठा चुके हैं। और ED भी पिछले दो दिनों से कॉन्ग्रेस सांसद से पूछताछ कर रही है। ऐसे में आइए जानते हैं कि डोटेक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड क्या है?

मीडिया ने ईडी के सूत्रों के हवाले खुलासा किया कि कोलकाता स्थित फर्म ने कथित तौर पर यंग इंडियन को 2010 में ऋण के रूप में 1 करोड़ रुपए का भुगतान किया था। ऋण का भुगतान तब किया गया था जब यंग इंडिया सिर्फ एक महीने पुरानी कंपनी थी और उसकी कुल कीमत केवल 5 लाख रुपए थी।

अब जाँच एजेंसी का आरोप है कि डोटेक्स मर्चेंडाइज द्वारा ऋण के रूप में भुगतान किया गया पैसा कभी वापस नहीं किया गया और ऐसी अटकलें हैं कि धन को संभवतः यंग इंडियन के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग किया गया था।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट अनुसार इस पूरे मामले में कुछ बातें निकलकर सामने आईं हैं। जैसे संपत्ति आकाश दीप नामक आवासीय अपार्टमेंट में कोलकाता के बालीगंज के श्रीपल्ली में 5, लोअर रॉडन स्ट्रीट में मौजूद है। यह चौथी मंजिल पर स्थित है, जहाँ कमरा नंबर 3 में डोटेक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड का साइनबोर्ड लगा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केयरटेकर ने दावा किया कि यह डोटेक्स मर्चेंडाइज का गेस्ट हाउस है। जो पिछले 20 सालों से वहाँ मौजूद है। उन्होंने यह भी दावा किया कि इसके निर्देशक हेमंत गोयनका और सुनील भंडारी कभी कभी कार्यालय आते हैं।हालाँकि, इंडिया टुडे ने दावा किया कि कार्यालय के स्थान पर केवल तीन कमरों का गेस्ट हाउस मौजूद है।

क्या है नेशनल हेराल्ड मामला

बता दें कि ईडी की यह जाँच यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो कॉन्ग्रेस द्वारा संचालित नेशनल हेराल्ड का मालिक है। यह समाचार पत्र एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और यंग इंडियन के स्वामित्व में है।

वहीं सोनिया गाँधी को भी इस मामले में एजेंसी ने 23 जून को पूछताछ के लिए तलब किया है। जो फ़िलहाल अभी अस्पताल में भर्ती हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जाकिर और शाकिर ने रात के अंधेरे में जगन्नाथ मंदिर में फेंका गाय का कटा सिर: रतलाम में हंगामे के बाद पुलिस ने दबोचा,...

रतलाम के भगवान जगन्नाथ मंदिर में गाय का मांस फेंककर अपवित्र करने के आरोप में पुलिस ने जाकिर और शाकिर को गिरफ्तार किया है।

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -