Friday, June 14, 2024
Homeराजनीतिलोकसभा चुनाव 2024: समाजवादी पार्टी ने घोषित की उम्मीदवारों की पाँचवीं लिस्ट, मिश्रिख सीट...

लोकसभा चुनाव 2024: समाजवादी पार्टी ने घोषित की उम्मीदवारों की पाँचवीं लिस्ट, मिश्रिख सीट से प्रत्याशी भी बदला, आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव को उतारा

समाजवादी पार्टी ने गौतमबुद्ध नगर से डॉक्टर महेंद्र नागर, मिश्रिख से मनोज कुमार राजवंशी, सुल्तानपुर से भीम निषाद, इटावा से जितेंद्र दोहरे, जालौन से नारायण दास अहिरवार और आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा के दिन समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है। समाजवादी पार्टी ने गौतमबुद्ध नगर से डॉक्टर महेंद्र नागर, मिश्रिख से मनोज कुमार राजवंशी, सुल्तानपुर से भीम निषाद, इटावा से जितेंद्र दोहरे, जालौन से नारायण दास अहिरवार और आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। इस लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नाम हैं। वहीं, पार्टी ने मिश्रिख सीट से पार्टी उम्मीदवार को बदला है।

समाजवादी पार्टी ने मिश्रिख लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री रामपाल राजवंशी का टिकट काट दिया है। पहले उनके नाम की घोषणा की गई थी, लेकिन अब उम्मीदवार को बदलते हुए मनोज कुमार राजवंशी को टिकट दे दिया है। समाजवादी पार्टी ने आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव को टिकट दिया है। यहाँ साल 2019 में अखिलेश यादव ने जीत दर्ज की थी, लेकिन उन्होंने विधानसभा चुनाव में करहल सीट जीतने के बाद ये सीट छोड़ दी थी। अखिलेश यादव ने यहाँ से धर्मेंद्र को उप-चुनाव में उतारा था, लेकिन भाजपा के दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने उन्हें हरा दिया था। इस बार फिर से सपा ने धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतार दिया है।

गौतम बुद्ध नगर से समाजवादी पार्टी ने डॉक्टर महेंद्र नागर को चुनाव मैदान में उतारा है। साल 2019 में ये सीट सपा-बसपा गठबंधन के तहत बसपा के हिस्से में थी, तब बसपा प्रत्याशी सतवीर नागर को 3.30 लाख से अधिक वोटों से मात झेलनी पड़ी थी। इस बार भाजपा ने फिर से पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री महेश शर्मा को मैदान में उतारा है। महेंद्र नागर का मुकाबला महेश शर्मा से होगा।

सुल्तानपुर से समाजवादी पार्टी ने भीम निषाद को मैदान में उतारा है। सपा ने इटावा से जितेंद्र दोहरे और जालौन से नारायण दास अहिरवार को टिकट दिया है। इटावा सीट सपा की पारंपरिक सीट मानी जाती है, लेकिन इस पर मौजूदा समय में बीजेपी का कब्जा है। यहाँ से रामशंकर कठेरिया सांसद हैं। उन्हें ही फिर से भाजपा ने मैदान में उतारा है। कठेरिया के मुकाबले जितेंद्र दोहरे क्या कमाल दिखा पाते हैं, ये देखने वाली बात होगी।

लोकसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। 19 अप्रैल से पहले चरण की वोटिंग होगी और 4 जून को नतीजे आएंगे। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई, पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई, छठे चरण की वोटिंग 25 मई और सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कश्मीर समस्या का इजरायल जैसा समाधान’ वाले आनंद रंगनाथन का JNU में पुतला दहन प्लान: कश्मीरी हिंदू संगठन ने JNUSU को भेजा कानूनी नोटिस

जेएनयू के प्रोफेसर और राजनीतिक विश्लेषक आनंद रंगनाथन ने कश्मीर समस्या को सुलझाने के लिए 'इजरायल जैसे समाधान' की बात कही थी, जिसके बाद से वो लगातार इस्लामिक कट्टरपंथियों के निशाने पर हैं।

शादीशुदा महिला ने ‘यादव’ बता गैर-मर्द से 5 साल तक बनाए शारीरिक संबंध, फिर SC/ST एक्ट और रेप का किया केस: हाई कोर्ट ने...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में जस्टिस राहुल चतुर्वेदी और जस्टिस नंद प्रभा शुक्ला की बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सबूत पेश करने की जिम्मेदारी सिर्फ आरोपित का ही नहीं है, बल्कि शिकायतकर्ता का भी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -